Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

ये 4 विटामिन कम हुए तो Diabetes की दवा भी नहीं करेगी काम, अनकंट्रोल हो जाएगा Sugar Level

Vitamins For Diabetes: आज हम आपको कुछ ऐसे विटामिन्स के बारे में बता रहे हैं, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत ही जरूरी हैं. 

Latest News
ये 4 विटामिन कम हुए तो Diabetes की दवा भी नहीं करेगी काम, अनकंट्रोल हो जाएगा Sugar Level

Diabetes के मरीजों के लिए जरूरी हैं ये 4 विटामिन

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों को हेल्थ एक्सपर्ट्स सबसे ज्यादा अपनी डाइट (Diet) और जीवनशैली पर ध्यान देने की सलाह देते हैं, क्योंकि इन 2 चीजों पर ध्यान देकर डायबिटीज में शुगर लेवल (Sugar Level) को काफी हद तक कंट्रोल में रखा जा सकता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, खानपान की कुछ चीजें शुगर (Sugar) लेवल को कंट्रोल रखने में मदद करती हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे विटामिन (Vitamins) के बारे में बता रहे हैं, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत ही जरूरी हैं. 

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक ये विटामिन्स (Vitamins For Diabetes) शुगर लेवल को नियंत्रित करने, इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने और समस्याओं को कम करने में मदद कर सकते हैं. शरीर में इनकी कमी के कारण आपका शुगर लेवल अकंट्रोल हो सकता है. ऐसी स्थिति में दवाएं भी काम नहीं करती हैं. 

विटामिन D (Vitamin D For Diabetes) 
डायबिटीज के मरीजों के लिए ही नहीं बल्कि विटामिन डी सबके लिए जरूरी है, शरीर में इसकी कमी के कारण मांसपेशियों में दर्द, कमज़ोरी और हड्डियों में दर्द जैसी समस्याएं पैदा कर सकती हैं. डायबिटीज के मरीजों के लिए विटामिन डी इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाने और ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करता है, आप इसे सूरज की रोशनी से प्राप्त कर सकते हैं. 


यह भी पढ़ें: इन 3 बातों का रखेंगे ध्यान तो बढ़ती उम्र में भी हेल्दी रहेगा Heart, नहीं होगी दिल की बीमारी 


विटामिन B12 (Vitamin B12 For Diabetes)
डायबिटीज के मरीजों के लिए विटामिन डी भी बहुत ही जरूरी है और ये शरीर समेत आपके तंत्रिका कोशिकाओं को स्वस्थ रखने में सहायक है. विटामिन B12 नर्व्स और ब्लड सेल्स को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत ज्यादा जरूरी है. आप इसे मांस (बीफ, चिकन), मछली (सैल्मन, ट्राउट), डेयरी उत्पाद (दूध, दही, पनीर) और अंडे से प्राप्त कर सकते हैं. 

 

विटामिन C (Vitamin C For Diabetes)
विटामिन C को एस्कॉर्बिक एसिड भी कहा जाता है और यह यह हड्डी त्वचा और संयोजित उत्तकों के बनने में मरम्मत करने के लिए बेहद जरूरी माना जाता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक विटामिन C एक एंटीऑक्सीडेंट है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है और शरीर में इन्फ्लेमेशन को कम करने में मदद करता है. आप इसे खट्टे फल (संतरा, नींबू, अंगूर), स्ट्रॉबेरी, ब्रोकली और हरी मिर्च आदि से प्राप्त कर सकते हैं. 


यह भी पढ़ें: हर Fatty Liver बीमारी नहीं! एक्सपर्ट से जानें किन लोगों को है सावधान रहने की जरूरत


विटामिन E (Vitamin E For Diabetes)
विटामिन E भी बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह एक एंटीऑक्सीडेंट है जो कोशिकाओं की रक्षा करता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक विटामिन E एक एंटीऑक्सीडेंट है, जो शरीर में फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करता है और दिल को हेल्दी रखता है. इसे आप नट्स और बीज (बादाम, सूरजमुखी के बीज), हरी पत्तेदार सब्जियां (पालक, काले), एवोकाडो, वनस्पति तेल (जैसे जैतून का तेल) आदि से प्राप्त कर सकते हैं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement