Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Brain पर अटैक करता है China में फैल रहा ये नया Virus, जानें कितनी खतरनाक है ये बीमारी

Tick Borne Virus: चीन में फैल रहे इस खतरनाक वायरस ने एक बार फिर लोगों में दशहत पैदा कर दी है, एक्सपर्ट्स के मुताबिक यह वायरस सीधा लोगों के ब्रेन पर अटैक करता है, जिससे संक्रमित मरीज की कंडीशन बेहद गंभीर हो सकती है. 

Latest News
Brain पर अटैक करता है China में फैल रहा ये नया Virus, जानें कितनी खतरनाक है ये बीमारी

Tick Borne Virus

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

बीते कुछ सालों से दुनियाभर में कई खतरनाक वायरस (Tick Borne Virus) और गंभीर बीमारियों का खतरा मंडरा रहा है. चीन के वुहान से फैला कोविड-19 (Covid 19) वायरस के नए-नएं वैरिएंट अभी तक दुनिया में कहर बरपा रहे हैं. इस बीच चीन में एक और वायरस के फैलने की खबर आ रही है. मीडिया रिपोट्स के मुताबिक हाल ही में नॉर्दन चीन में वेटलैंड वायरस (Wetland Virus) की पहचान की है, जो टिक (Tick) परीजिवी के काटने से इंसानों में फैलता है. चिंता की बात यह है कि ये वायरस (Tick Borne Virus) सीधा लोगों के ब्रेन पर अटैक करता है, जिससे संक्रमित मरीज की कंडीशन बेहद गंभीर हो सकती है. 

कैसे फैलता है ये वायरस? 
बता दें कि चीन में मिले इस वायरस ने एक बार फिर लोगों में दशहत पैदा कर दी है और अभी इस वायरस की कोई दवा भी नहीं है, न ही इसके लक्षण पूरी तरह स्पष्ट हैं. एक्सपर्ट्स के मुताबिक यह वायरस मुख्य रूप से टिक के काटने से फैलता है और यह संक्रमित पशुओं या वाइल्ड एनिमल्स से इंसानों में ट्रांसफर हो सकता है. 


यह भी पढ़ें: Leprosy: पहला कुष्ठ रोग मुक्त देश बना Jordan, जानें भारत में क्या है इस गंभीर बीमारी की स्थिति


बता दें कि टिक आमतौर पर जंगलों, घास के मैदानों और अन्य गीले क्षेत्रों में पाए जाते हैं. एक्सपर्ट्स के मुताबिक जब ये टिक इंसानों पर हमला करते हैं तो ये वायरस को भी ट्रांसफर कर सकते हैं. टिक द्वारा फैलाए गए वायरसेस को ऑर्थोनैरोवायरस (Orthonairovirus) कहा जाता है.

क्या दिखते हैं इसके लक्षण?
एक्सपर्ट्स के मुताबिक इस वायरस के लक्षण पूरी तरह साफ नहीं हैं. लेकिन, ज्यादातर मामलों में इंसानों को इस वायरस की वजह से बुखार, चक्कर आना, सिरदर्द, अर्थराइटिस, पीठ दर्द और मतली जैसे लक्षण महसूस होते हैं. राहत की बात यह है कि इस वायरस से संक्रमित सभी मरीज ठीक हो गए और उपचार के 4 से 15 दिन बाद उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई.


यह भी पढ़ें: दिल की सेहत के लिए वरदान हैं ये फूड्स, रोज खाएंगे तो खुल जाएगी Heart में पैदा हुई ब्लॉकेज


क्या है एक्सपर्ट्स की राय
एक्सपर्ट्स के मुताबिक यह वायरस गंभीर मामलों में दिमाग पर अटैक करता है. यह वायरस ब्रेन को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है और इस कारण यह गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है. एक्सपर्ट्स बताते हैं कि फिलहाल इस वायरस की कोई दवा या वैक्सीन नहीं है. ऐसे में इसका इलाज लक्षणों के आधार पर किया जाता है. अभी वेटलैंड वायरस को लेकर जानकारी सीमित है, इसलिए इसको लेकर ज्यादा रिसर्च की जरूरत है.  

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement