Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

पैरों में नजर आ रही हैं नीली नसें तो हो गई है Varicose Veins की समस्या, इन 4 एक्सरसाइज से करें दूर

Varicose Veins Symptoms: वैरिकोज वेन्स की समस्या होने पर पैरों में नीली, बैंगनी या लाल रंग की उभरी हुई नसें दिखने लगती हैं. कई बार इन नसों में तेज दर्द भी होता है.

Latest News
पैरों में नजर आ रही हैं नीली नसें तो हो गई है Varicose Veins की समस्या, इन 4 एक्सरसाइज से करें दूर

Varicose Veins

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Varicose Veins Problem: नसों से जुड़ी कोई भी समस्या होने पर व्यक्ति को तेज दर्द का सामना करना पड़ता है. वैरिकोज वेन्स एक नसों से जुड़ी समस्या है. इस समस्या के चलते पैरों में नीली, लाल या बैंगनी रंग की टेढ़ी-मेढ़ी नसें उभरी हुई नजर आती हैं. ऐसा नसों के सही से काम न करने के कारण (Varicose Veins Causes) होता है.

वैरिकोज वेन्स के कारण पैर देखने में तो अजीब लगते ही हैं साथ ही नसों में दर्द (Varicose Veins Symptoms) भी होता है. पैरों में दर्द और सूजन के कारण रोजमर्रा के जीवन में कई समस्याएं होती हैं. इस समस्या को दूर करने के लिए आप अपने रूटीन में इन 4 एक्सरसाइज (Exercises for Varicose Veins) को शामिल करें.

वैरिकोज वेन्स के लिए एक्सरसाइज
उत्तानपादासन

उत्तानपादासन करने के लिए योगा मैट पर लेट जाएं. अब दोनों पैर के अगूंठों को मिलाएं और ऊपर की ओर उठाएं. धीरे-धीरे सांस लेते हुए पैरों को ऊपर उठाएं. कुछ देर इस स्थिति में रहें और फिर सामान्य स्थिति में आ जाएं.


कोलेस्ट्रॉल से जाम को चुकी नसों को ये सुपरफूड करेंगे क्लीन, बढ़ जाएगा ब्लड सर्कुलेशन


ताड़ासन

वैरिकोज वेन्स की समस्या को दूर करने के लिए ताड़ासन करना भी अच्छा होता है. ताड़ासन करने के लिए जमीन पर सीधे खड़े हो जाए और पंजों के बल खड़े हो जाएं. हाथों को जोड़कर ऊपर उठाएं.

सर्वांगासन

योगा मैट पर पीठ के बल लेट जाएं. पैरों को ऊपर उठाएं और हाथों से कमर को सहारा दें. इस स्थिति में 30 सेकेंड तक ठहरें फिर सामान्य स्थिति में आ जाएं. इस योग को 4-5 बार करें. इससे आपको फायदा होगा.

लेग रोटेशन

वैरिकोज वेन्स के कारण पैरों की नसों में दर्द रहता है तो लेग रोटेशन से इस दर्द में आराम पा सकते हैं. इसे करने के लिए कुर्सी पर बैठ जाएं और फिर पैर को सीधा करें. पैर को घड़ी की दिशा में 8-10 बार घुमाएं फिर इसे उल्टी दिशा में घुमाएं. इन्हें करने से दर्द में आराम मिलेगा.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement