Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

मौसम बदलते ही बढ़े Viral Gastroenteritis के मामले, दस्त-पेट में ऐंठन समेत ये लक्षण दिखते ही कराएं जांच

kolkata में वायरल फीवर और गैस्ट्रो-इंटेस्टाइनल (Viral Gastroenteritis) डिजीज के मामले तेजी से बढ़ते हुए देखने को मिल रहे हैं, ऐसे में इस बीमारी और इसके लक्षणों के बारे में जान लेना बेहद जरूरी है....

Latest News
मौसम बदलते ही बढ़े Viral Gastroenteritis के मामले, दस्त-पेट में ऐंठन समेत ये लक्षण दिखते ही कराएं जांच

गैस्ट्रो-इंटेस्टाइनल

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

दिल्ली समेत देश के अन्य कई हिस्सों में बारिश के साथ मौसम ने करवट (Weather Change) बदलनी शुरू कर दी है. ऐसे में कभी उमस भरी गर्मी, कभी तेज धूप तो कभी बारिश, बदलते मौसम के कारण कई तरह की गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हाल ही में कोलकाता (kolkata) में वायरल फीवर और गैस्ट्रो-इंटेस्टाइनल डिजीज (Viral Gastroenteritis) के मामले तेजी से बढ़ते हुए देखने को मिल रहे हैं.    

ऐसे में बदलते मौसम में वायरल और संक्रमण से बचाव बेहद जरूरी है, आइए जानते हैं आखिर क्या है यह वायरल गैस्ट्रो-इंटेस्टाइनल (What Is Viral Gastroenteritis) बीमारी और इसके लक्षण क्या हैं, ताकि समय रहते आप इसकी पहचान कर इसका इलाज कर सकें...

क्या है Gastroenteritis?

वायरल गैस्ट्रोएंटेराइटिस को आसान शब्दों में आंतों का संक्रमण भी कहा जाता है. इस स्थिति में पीड़ित व्यक्ति को दस्त, पेट में ऐंठन, मतली या उल्टी और कभी-कभी बुखार जैसे लक्षण नजर आते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक पेट की यह बीमारी  दूषित खाने और पानी से फैलता है. बता दें कि अगर इसपर समय रहते ध्यान न दिया जाए तो इस संक्रमण के गंभीर होने की स्थिति में नोरोवायरस, रोटावायरस आदि के मामले देखने के लिए मिल सकते हैं. 

यह भी पढ़ें:  शरीर में घुले प्यूरीन को छानकर बाहर निकाल देती है ये स्पेशल चटनी, Uric Acid के मरीज डाइट में कर लें शामिल

क्या हैं इसके लक्षण (Viral Gastroenteritis Symptoms)

मांसपेशियों में दर्द होना 
पेट में ऐंठन और दर्द की समस्या 
मतली, उल्टी आना
बुखार आना 
सिरदर्द होना 
दस्त आना

कैसे करें बचाव? (How To Prevent Viral Gastroenteritis)

- हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक बच्चे में इस वायरल बीमारी का खतरा ज्यादा होता है, इसलिए वैक्सीनेशन जरूर कराना चाहिए. 

- ध्यान रहे हाथों को धोने के लिए साबुन या गर्म पानी का इस्तेमाल करें और हाथों को कम से कम 20 सेकंड तक अच्छी तरह से धोएं. 

यह भी पढ़ें: गजब की है ये डाइट, इसे अपनाएंगे तो दुबले-पतले शरीर में आ जाएगी जान, मसल्स होंगे स्ट्रॉन्ग

- इसके अलावा अगर आपके घर में कोई इस बीमारी से पीड़ित है तो उनके कपड़े छूते समय दस्ताने पहनें और कपड़ों, बिस्तरों को गर्म पानी में धोएं. धोने के बाद उन्हें सबसे गर्म तापमान पर सुखाएं. कपड़े धोने के बाद फिर अपने हाथ को अच्छे से धोएं. 

- खाना बनाने से पहले सभी फलों और सब्जियों को अच्छे से धोना जरूरी है और अगर आप इस बीमारी से पीड़ित है तो खाना बनाने या किसी काम को करने से बचें. साथ ही खाना बनाने या खाने से पहले भी अपने हाथ धोएं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement