Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

हर Fatty Liver बीमारी नहीं! एक्सपर्ट से जानें किन लोगों को है सावधान रहने की जरूरत

Dr. मनोज गुप्ता के मुताबिक हर Fatty Liver एक बीमारी नहीं है, लेकिन कुछ लोगों के लिए स्थिति गंभीर हो सकती है. ऐसे लोगों को इससे सावधान रहने की जरूरत है...

Latest News
हर Fatty Liver बीमारी नहीं! एक्सपर्ट से जानें किन लोगों को है सावधान रहने की जरूरत

फैटी लिवर 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आजकल की खराब जीवनशैली, गड़बड़ खानपान, शराब का अधिक सेवन और फिजिकल एक्टिविटी की कमी समेत अन्य कई कारणों की वजह से लोग लिवर से जुड़ी गंभीर (Liver Problem) बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं, इनमें से एक है फैटी लिवर (Fatty Liver) की समस्या. बता दें कि इस कंडीशन में लिवर में अतिरिक्त चर्बी जमा हो जाती है. 

फैटी लिवर 2 तरह की होती है, पहला है अल्कोहोलिक फैटी लिवर (Alcoholic Fatty Liver). ये समस्या शराब पीने वालों को होती है. दूसरा है नॉन अल्कोहोलिक फैटी लीवर (Non Alcoholic Fatty Liver), जो शराब न पीने वाले लोगों को सही डाइट न लेने, मोटापा और टाइप-2 डाइबिटीज (Diabetes) के कारण होती है. इसके अन्य कारण भी हो सकते हैं. 

हर फैटी लिवर बीमारी नहीं 
लिवर ट्रांसप्लांट हेड Dr. मनोज गुप्ता बताते हैं कि 'हर फैटी लिवर एक बीमारी नहीं है, अगर हम सबका अल्ट्रासाउंड कराएं तो करीब 50 फीसदी लोगों में ग्रेड 1 फैटी लिवर तो आ ही जाएगा'. हालांकि कुछ लोगों के लिए यह स्थिति गंभीर हो सकती है, ऐसे में इससे खास सावधानी बरतना जरूरी है.


यह भी पढ़ें: Obesity, Alcohol, BP से ज्यादा, सोशल मीडिया से बिगड़ रही है लिवर की सेहत


किन लोगों को है सावधान रहने की जरूरत? 
डाॅक्टर गुप्ता बताते हैं अगर किसी को इसके वार्निंग साइन जैसे की पीलिया, भूख न लगना, पैरों में स्वेलिंग होना या उल्टी और मोशन में ब्लड आना आदि लक्षण दिखते हैं तो ऐसे लोगों को इससे सावधान रहने की जरूरत है. वहीं, जिन लोगों का कोई फैमिली हिस्ट्री है या मेटाबॉलिक डिसऑर्डर जैसे कि डायबिटीज, ब्लड प्रेशर और थायराइड जैसी बीमारियां है तो ऐसे लोगों को भी सावधान रहने की जरूरत है.

इन बातों का रखें खास ध्यान
बता दें कि एल्कोहॉलिक फैटी लिवर की समस्या शराब के कारण ही होती है, इसलिए इससे बचने का सबसे अच्छा तरीका है शराब पीना बंद कर दें. Dr. मनोज गुप्ता बताते हैं कई लोग जानना चाहते हैं कि क्या अल्कोहल या स्मोकिंग का कोई सेफ लिमिट है, यह एक मिथ है और किसी के लिए भी टॉक्सिक सब्सटेंस लेने का कोई सेफ लिमिट नहीं है. इसके अलावा नॉनवेज आप खा सकते हैं. लेकिन स्मोकी, ग्रिल्ड और रेड मीट खाने से परहेज करना चाहिए.  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement