Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Whooping Cough: काली खांसी से हैं परेशान तो रसोई में रखी ये 4 चीजें आएंगी काम, तुरंत मिलेगी राहत

Home Remedies For Whooping Cough: काली खांसी बैक्टीरिया बोर्डेटेला पर्टुसिस के कारण होती है. इसे दूर करने के लिए आप यहां बताए नुस्खों को आजमा सकते हैं.

Latest News
Whooping Cough: काली खांसी से हैं परेशान तो रसोई में रखी ये 4 चीजें आएंगी काम, तुरंत मिलेगी राहत

Whooping Cough

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Whooping Cough Remedies: खांसी एक संक्रामक श्वसन रोग है. इसमें खांसने और छींकने की समस्या होती है. काली खांसी को पर्टुसिस भी कहते हैं. काली खांसी बैक्टीरिया बोर्डेटेला पर्टुसिस के कारण होती है. इसमें कई सारे लक्षण नजर आते हैं. काली खांसी के कारण सांस लेने में तकलीफ होती है और उल्टी-बुखार भी होता है. यह बीमारी खासकर छोटे बच्चों में अधिक होती है. आप काली खांसी को दवा के अलावा इन घरेलू उपायों से भी दूर कर सकते हैं.

काली खांसी के घरेलू उपाय
हल्दी

एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर हल्दी कई तरह से स्वास्थय के लिए फायदेमंद होती है. काली खांसी को दूर करने के लिए भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. आप हल्दी को दूध में मिलाकर पी सकते हैं. हल्दी वाला दूध पीने से खांसी में आराम मिलेगा.

शहद
शहद में एंटी-माइक्रोबियल गुण होते है जिससे खांसी में राहत मिलती है. अगर काली खांसी से परेशान हैं तो रात को सोने से पहले एक चम्मच शहद गर्म पानी में मिलाकर पिएं. ऐसा करने से आपको तुरंत राहत मिलेगी.


सोने से पहले खा लें गुड़, ब्लड प्रेशर से लेकर मोटापे तक रहेगा कंट्रोल, मिलेंगे ये 5 फायदे


अदरक

अदरक भी खांसी के लिए अच्छा होता है. काली खांसी को दूर करने के लिए अदरक वाली चाय पिएं. आप चाहे तो अदरक के रस को शहद में मिलाकर सेवन कर सकते हैं. अदरक की कैंडी बनाकर बी खा सकते हैं. अदरक का छोटा सा टुकड़ा नमक के साथ चबाने से भी खांसी में आराम मिलेगा.

गर्म पानी और नमक

खांसी में गले में खराश हो जाती है इससे राहत के लिए गुनगुने पानी में हल्का सा नमक मिलाकर गरारे करें और इसे हल्का-हल्का पिएं. ऐसा करने से खांसी में तुरंत आराम मिलेगा. हालांकि अगर आपको काली खांसी के गंभीर लक्षण नजर आते हैं तो डॉक्टर से संपर्क करें.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से जुड़े.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement