Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Oil For Joint Pain: सर्दी के साथ ही जोड़ों में दर्द की छुट्टी कर देंगे ये 5 तेल, कुछ घंटों में मिल जाएगा आराम

सर्दियां का मौसम आते ही आर्थराइटिस के मरीज जोड़ों में दर्द और सूजन से परेशान होने लगते हैं. ऐसी स्थिति में घरेलू उपाय और कुछ तेल आपकी मदद कर सकते हैं. यह जोड़ों की छुट्टी कर देंगे

Latest News
Oil For Joint Pain: सर्दी के साथ ही जोड़ों में दर्द की छुट्टी कर देंगे ये 5 तेल, कुछ घंटों में मिल जाएग��ा आराम
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: सर्दी का मौसम आते ही जोड़ों में दर्द और सूजन की समस्या बढ़ जाती है. इसकी वजह आर्थराइटिस का होना है. वहीं हाई यूरिक एसिड की वजह से भी ऐसे ही कुछ लक्षण दिखाई देते हैं, जिसमें व्यक्ति को चलना फिरना तो दूर उठना बैठना तक मुश्किल हो जाता है. उम्र बढ़ने के साथ ही यह समस्या बढ़ती जाती है. व्यक्ति के चलने फिरने में दिक्कत होने लगती है. अगर आप भी इसी तरह के दर्द और जकड़न से परेशान हैं तो कुछ घरेलू उपाय आपकी मदद कर सकते हैं. घरेलू उपाय में इन देसी तेल की वजह से जोड़ों के दर्द साथ ही सूजन भी गायब हो जाएगी. आप इन्हें रोजमर्रा में आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं. आइए जानते हैं जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए ये घरेलू नुस्खे और तेल...

यूकेलिप्टस का तेल

यूकेलिप्टस का पौधे कई सारे गुण पाएं जाते हैं. यही वजह है कि इसके तेल का इस्तेमाल कई सारी बीमारियों में किया जाता है. इस तेल की मदद से आर्थराइटिस के दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है. यूकेलिप्टस तेल की कुछ बूंदों में बादाम या सरसों के तेल में मिलाकर ज्वाइंट्स की अच्छे से मालिश कर लें. सर्दी के मौसम में नियमित रूप से इस तेल की मालिकश जोड़ों में जकड़न को खोल देती है. यह दर्द और सूजन को खत्म कर देता है. 

लोबान का तेल

लोबान किसी भी किराणे की दुकान पर बहुत ही आसानी से मिल जाती है. इसमें बोसवेलिक एसिड होता है, जिसमे एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. इसकी मदद से रूमटाइड आर्थराइटिस की समस्या से आराम मिलता है. यह जोड़ों से दर्द से लेकर सूजन की समस्या को खत्म करता है. इसके लिए हर दिन जोड़ों पर लोबान के तेल की मालिश कर लें. ऐसा करने से दर्द और सूजन में आराम मिल जाएगा. 

अदरक

अदरक में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो जोड़ों में दर्द और जकड़न को दूर कर देता है. इससे राहत पाने के लिए अदरक की चाय पीने के साथ ही इसे उबालकर पानी को जोड़ों में दर्द वाली जगह पर डालकर सिंकाई करने से दर्द में आराम मिलता है. यह सूजन को भी खत्म कर करता है. 

हल्दी और नारियल तेल

हल्दी की तासीर गर्म होती है. इसका इस्तेमाल खाने से लेकर औषधि में भी किया जाता है. हल्दी में मिलने वाले पोषक तत्व दर्द और सूजन की छुट्टी कर देते हैं. ऐसे में हल्दी की फंकी लेना फायदेमंद होता है. इसके वाथ ही जोड़ों में होने वाली सूजन और दर्द को खत्म करने के लिए नारियल तेल में हल्दी मिलाकर इसका पेस्ट तैयार कर लें. इसके जोड़ों में दर्द वाली जगह पर लगाएं. ऐसा करने से जकड़न और दर्द से आराम मिलता है. 

सिंकाई जरूर करें 

सर्दी के मौसम में कई बार कड़ाके की ठंड में हाथ पैर जम से जाते हैं. ज्वाइंट्स में जकड़न हो जाती है. ऐसी स्थिति में हॉट वॉटर बैग से जोड़ों की सिंकाई कर लें. इससे दर्द और सूजन में आराम मिल जाएगा. 

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement