Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Chest Pain: दो कदम चलकर फूल रही सांस या हो रहा सीने में दर्द तो इन बीमारियों का है संकेत

Lungs Disease Symptoms: दो कदम चलकर सांस फूलना और सीने में रह-रह कर दर्द उठना एक नहीं कई बीमारियों गंभीर का संकेत है.

Latest News
Chest Pain: दो कदम चलकर फूल रही सांस या हो रहा सीने में दर्द तो इन बीमारियों का है संकेत

दो कदम चलकर फूल रही सांस या हो रहा सीने में दर्द तो इन बीमारियों का है संकेत

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः  अगर बिना मेहनत या दो कदम चलने पर भी आपकी सांस फूलती है या सीने में रह-रहकर दर्द उठता है तो इसे बिलकुल इग्नोर न करें. ये दो संकेत एक नहीं कई बीमारियों के हैं और इनमें से कई बीमारी जानलेवा भी हैं और ये दो लक्षण शरीर में पनप रही बीमारियों का गंभीर संकेत हैं. तो चलिए जानें सीने में होने वाला दर्द और फूलती सांसे किन-किन बीमारियों का संकेत हैं
 Cholesterol : ये पत्तियां रोज चबाना कर दें शुरू, नसों में जमी जिद्दी वसा पानी की तरह पिघल जाएगी

हाई कोलेस्ट्रॉल
जब शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ता है तो सांस का फूलना और सीने में रह-रहकर दर्द का अनुभव होता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि नसों में प्लॉक जमने से ब्लड सर्कुलेशन में प्रभावित होता है और हार्ट को ब्लड पंप करने में ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है. कई बार पैरों में ब्लड के लंबे समय रूकने से उसमें दर्द भी होता है. 
 
फेफड़ों में इंफेक्शन
लंग्स में अगर किसी तरह का इंफेक्शन हो तो सीने में दर्द होता है. अगर सांस लेने या खांसते समय ये दर्द बढ़ जाता है तो समझ लें कि फेफड़ों में सूजन है या पानी भर रहा है. निमोनिया और दमा भी सीने में दर्द आम समस्या है. 
 
प्ल्यूराइटिस
इस बीमारी में भी सीने में दर्द होता है क्योंकि इसमें छाती की अंदरुनी झिल्ली में सूजन आ जाती है. हालांकि सबसे पहले फेफड़े की ऊपरी सतह पर मौजूद झिल्ली में सूजन आती है और जब इसका उपचार नहीं होता है तो ये अंदरुनी झिल्ली की सूजन की वजह बन जाती है. इसे सीने में असहनीय दर्द होता है. इसे प्ल्यूराइटिस कहते हैं. प्ल्यूराइटिस का कारण टीबी का इन्फेक्शन या निमोनिया होता है.

TB Symptoms: लगातार खांसी और कफ टीबी का भी संकेत, कब करानी चाहिए इस बीमारी की जांच
 
टीबी
सीने में दर्द की गंभीर वजह टीबी भी है और अब टीबी के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. इसलिए जरूरी है कि इस बीमारी से सतर्क रहा जाए. टीबी में लंग्स की झिल्ली में सूज जाती है और  इससे मरीज के सांस लेने पर सूजी लेयर में हवा रगड़ खाने से दर्द होने लगता है. खांसने और सांस लेते हुए ये दर्द ज्यादा होता है.
 
एंजाइना पेक्टोरिस
सीने के बाईं ओर अगर आपको दर्द होता है तो ये हार्ट अटैक का लक्षण भी हो सकता है और एंजाइना पेक्टोरिस का लक्षण भी हो सकता है. अगर आपको बार-बार दर्द उठता है तो इस बीमारी की जांच करा लेनी चाहिए. इस बीमारी में दर्द इसलिए होता है क्योंकि दिल तक पहुंचने वाले ब्लड की मात्रा कम हो जाती है. दिल को ऑक्सीजन की पूर्ति न होने से चेस्ट पेन के साथ सांस लेने में दिक्कत होने लगती है.
 
पेरिफेरल वैस्कुलर डिजीज 
दिल की धमनियों के दर्द की बीमारी पेरिफेरल वैस्कुलर होती हैं इसमें दिल से जुड़ने वाले बॉडी पार्ट्स और ब्रेन को ब्लड पहुंचाने वाली धमनियों में ब्लड सर्कुलेशन किसी भी कारण से जब बाधित होता है तो सीने में दर्द होता है. कई बार ब्लड क्लॉटिंग के कारण ऐसा होता है. 

 Blood Clotting Alert: विटामिन B-12 डिफिशिएंसी से ब्लड क्लॉटिंग और लकवा का भी खतरा, पहचान लें इसकी कमी के लक्षण

कोरोनरी आर्टरी डिसेक्शन
कोरोनरी धमनी में जब छेद होता है या किसी कारण वश उसमें कोई चोट या खरोंच आ जाती है तो सीने में दर्द होने लगता है. 
 
हड्डी-तंत्रिका
सीने की पसली टूटने की वजह से भी छाती में दर्द होता है. पसलियों की सूजन के आस्टीकान्ड्टिस कहते हैं जो चेस्ट पेन का कारण बनता है. स्पाइन में इंजरी भी सीने में दर्द पैदा करती है, जिसमें कार्डियक पेन का पता लगाना मुश्किल हो जाता है. हर्पिस की वजह से नसों में होने वाली सूजन में सीने में दर्द होता है.

एसिड रिफ्लक्स
हाइपर एसिडिटी या गैस की समस्या के कारण भी सीने में दर्द उठता है और कई बार सांस लेने पर भी दर्द होता. वहीं कई बार खाने की नली में ऐंठन या पेप्टिक अल्सर के कारण भी छाती में दर्द होता है.  सीने में दर्द होता है. जब पित्त की थैली में गैस बनती है और ये गैस छाती के तरफ जाती है तो छाती में गैस के लक्षण महसूस होने लगते हैं और चेस्ट पेन होने लगता है.

हार्ट अटैक-हार्ट बर्न में फर्क
हार्ट बर्न या एसिडिटी दिल के दर्द से नहीं होता बल्कि यह प्रॉब्लम पेट में बनने वाले एसिड की वजह से पैदा होती है. सीने या गले में जलन और खट्टी डकार आना, उल्टी का मन करना, पेट भारी-भारी लगना, यह सब हार्ट बर्न के लक्षण हैं. यह वाल्व पेट में बनने वाले एसिड को आहार नली की तरफ धकेलता है जिससे छाती में गैस के लक्षण महसूस होते हैं. 

छाती को जकड़ रहा धुंआ और पॉल्यूशन? ये 7 तरीके तुरंत फेफड़ों की गंदगी और कफ को कर देंगे बाहर

शरीर के अन्य अंगों की तरह हृदय को भी लगातार काम करने के लिए ऑक्सीजन की जरूरत होती है. दिल तक ब्लड ले जाने वाली रक्त वाहिकाओं को कोरोनरी धमनी कहते हैं. लेकिन जब कभी वसा, प्रोटीन या ब्लड क्लॉटिंग के कारण कोई धमनी अचानक से ब्लॉक हो जाती है, तो दिल को नुकसान होता है.
 

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement