Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

World Diabetes Day 2023: बस रोज करिए ये मजेदार एक्सरसाइज और देखिए कैसे डायबिटीज में ब्लड शुगर रहता है मेंटेन

यहां आपको आसान और मजेदार वर्कआउट की एक श्रृंखला बताने जा रहे हैं जो डायबिटीज को कंट्रोल में रखकर आपको ब्लड शुगर को बैलेंस रखेंगा और आप ऊर्जावान महसूस करेंगे.

Latest News
World Diabetes Day 2023: बस रोज करिए ये मजेदार एक्सरसाइज और देखिए कैसे डायबिटीज में ब्लड शुगर रहता ��है मेंटेन

Easy funful exercises regulate blood sugar

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः डायबिटीज का निदान जीवन-परिवर्तनकारी होने के साथ-साथ जबरदस्त भी हो सकता है क्योंकि चयापचय संबंधी विकार कई स्वास्थ्य स्थितियों से जुड़ा होता है जो जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकता है. हालांकि, जीवनशैली में हस्तक्षेप की मदद से ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रण में रखना गेमचेंजर हो सकता है और डायबिटीज की खतरनाक अभिव्यक्तियों को दूर रख सकता है.

हर दिन वर्कआउट करने या एक खास तरह का खाना खाने के बारे में बोझ महसूस करने के बजाय, किसी को ऐसी गतिविधियों को जोड़कर इस यात्रा को मजेदार बनाने की कोशिश करनी चाहिए जो आपके दिल को खुशी से भर दें. उदाहरण के लिए, नृत्य और तैराकी को उन लोगों के लिए चुना जा सकता है जिन्हें वॉकिंग नीरस लगती है. यदि उम्र आपके पक्ष में है तो दौड़ना एक अच्छा मूड बूस्टर हो सकता है और आपको सही आकार में भी रख सकता है. 


डायबिटीज वाले व्यक्तियों के लिए व्यायाम आवश्यक है क्योंकि यह इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार, ब्लड शुगर के स्तर को कम करने और स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद करता है. डायबिटीज के रोगियों को व्यायाम के प्रकार सीखना चाहिए और उन्हें अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए, जिसमें तेज चलना या दौड़ना, शक्ति प्रशिक्षण और संतुलन शामिल हैं. प्रशिक्षण. पूरे दिन खुद को सक्रिय रखने से भी मदद मिलती है. भोजन के बाद शारीरिक गतिविधि, विशेष रूप से उन लोगों में जिन्हें हृदय संबंधी समस्याएं नहीं हैं, भोजन के बाद ग्लूकोज में वृद्धि को कम करने में मदद कर सकती हैं.

ये गतिविधियां न केवल ब्लड शुगर के प्रबंधन में सहायता करती हैं, बल्कि समग्र स्वास्थ्य और कल्याण को भी बढ़ाती हैं, डायबिटीज से संबंधित जटिलताओं के जोखिम को कम करती हैं. नियमित व्यायाम इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाता है, तनाव को कम करता है और हृदय रोग के खतरे को कम करता है. यह बेहतर नींद, ऊर्जा के स्तर में वृद्धि को भी बढ़ावा देता है. , और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार हुआ. डायबिटीज के खतरे वाले लोगों के लिए, व्यायाम इसकी शुरुआत को रोकने में मदद कर सकता है और डायबिटीज वाले लोगों के लिए यह प्रभावी प्रबंधन और संभावित उलटफेर का एक बुनियादी घटक है.

डायबिटीज वाले वयस्कों को कम से कम 150 मिनट प्रति सप्ताह तीव्र तीव्रता वाली एरोबिक गतिविधि करनी चाहिए. 

डायबिटीज कंट्रोल के लिए 7 आसान व्यायाम करें

1. एरोबिक व्यायाम
कम से कम 30 मिनट के लिए एरोबिक व्यायाम, जैसे तेज चलना, साइकिल चलाना या तैराकी, डायबिटीज वाले व्यक्तियों के लिए अत्यधिक फायदेमंद है. यह इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करने में मदद करता है, ब्लड शुगर के स्तर को कम करता है और डायबिटीज से संबंधित जटिलताओं के जोखिम को कम करता है.

2. प्रतिरोध प्रशिक्षण
कम से कम 15 मिनट के लिए प्रतिरोध (शक्ति) प्रशिक्षण डायबिटीज के प्रबंधन का एक और महत्वपूर्ण घटक है. यह मांसपेशियों को बढ़ाने, इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार और ग्लूकोज नियंत्रण को बढ़ाने में मदद करता है. शक्ति प्रशिक्षण अभ्यासों के उदाहरणों में भारोत्तोलन, प्रतिरोध बैंड वर्कआउट और पुश-अप और स्क्वैट्स जैसे बॉडीवेट व्यायाम शामिल हैं.

3. संतुलन और लचीलेपन वाले व्यायाम
दिन में कम से कम 15 मिनट के लिए संतुलन व्यायाम, जैसे कि एक पैर पर खड़ा होना, एड़ी से पैर तक चलना, और योग जैसे मन-शरीर अभ्यास, डायबिटीज रोगियों के लिए चाल को बढ़ाने और गिरने से रोकने के लिए आवश्यक हैं. इन संतुलन अभ्यासों के साथ-साथ स्ट्रेचिंग रूटीन जैसे लचीलेपन वाले व्यायामों को शामिल करना भी उतना ही महत्वपूर्ण है.

4. नाइट्रिक ऑक्साइड डंप
नाइट्रिक ऑक्साइड एक अणु है जो रक्त वाहिकाओं को आराम देने, रक्त प्रवाह में सुधार करने और संभावित रूप से ब्लड शुगर नियंत्रण में सहायता करने में मदद करता है. नाइट्रिक ऑक्साइड उत्पादन को बढ़ावा देने, रक्त प्रवाह में सुधार करने और संभावित रूप से ब्लड शुगर नियंत्रण में सहायता करने के लिए चार सरल व्यायाम पर्याप्त हैं (स्क्वैट, खड़े होकर बछड़े को उठाना, कूल्हे टिकाना, उच्च घुटने का मार्चिंग).

5. गुरुत्वाकर्षण-विरोधी व्यायाम
एंटी-ग्रेविटी व्यायाम, जैसे तैराकी और सीढ़ियां चढ़ना, डायबिटीज वाले व्यक्तियों के लिए अत्यधिक फायदेमंद होते हैं. ये कम प्रभाव वाली गतिविधियाँ पूरे शरीर की कसरत प्रदान करते हुए जोड़ों पर तनाव को कम करती हैं. नियमित एंटी-ग्रेविटी व्यायाम ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने, हृदय स्वास्थ्य को बढ़ाने और मांसपेशियों की ताकत में सुधार करने में मदद करते हैं, साथ ही चोट के जोखिम को कम करते हैं.

6. सोलियस पुश-अप्स
सोलियस पुश-अप पारंपरिक पुश-अप का एक रूप है जो सोलियस मांसपेशी, एक गहरी पिंडली की मांसपेशी को सक्रिय करने पर केंद्रित है. सोलियस को मजबूत करने से बेहतर परिसंचरण में सहायता मिल सकती है, जो डायबिटीज वाले व्यक्तियों के लिए महत्वपूर्ण है.

7. भोजन के बाद टहलना
पारंपरिक सुबह की सैर की तुलना में, भोजन के बाद थोड़ी देर की सैर डायबिटीज प्रबंधन में एक शक्तिशाली उपकरण हो सकती है. भोजन के बाद, ब्लड शुगर का स्तर बढ़ जाता है, और थोड़ी देर टहलने से शरीर को अतिरिक्त ग्लूकोज का अधिक प्रभावी ढंग से उपयोग करने में मदद मिल सकती है. यह सरल अभ्यास बेहतर ब्लड शुगर नियंत्रण में योगदान दे सकता है, भोजन के बाद की वृद्धि को कम कर सकता है और समय के साथ इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार कर सकता है.

तेज चलना, दौड़ना, मैदानी खेल, नृत्य, तैराकी जैसे व्यायाम न केवल शुगर कंट्रोल करेंगे बल्कि वसा की मात्रा और शरीर में मेटाबोलिक होमोस्टैसिस को बनाए रखने में मदद करता है.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement