Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Food Causes High Cholesterol: जलेबी से अंडे की जर्दी तक, ये 4 चीजें शरीर में बढ़ाते हैं कोलेस्ट्रॉल

Food Causes High Cholesterol: आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे  में बता रहे हैं, जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ाते हैं. आइए जानते हैं कौन से हैं वो फूड्स

Food Causes High Cholesterol: जलेबी से अंडे की जर्दी तक, ये 4 चीजें शरीर में बढ़ाते हैं कोलेस्ट्रॉल

जलेबी से अंडे की जर्दी तक, ये 4 चीजें शरीर में बढ़ाते हैं कोलेस्ट्रॉल

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आजकल लोगों में कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) की समस्या तेजी से बढ़ रहा है और इसका सबसे बड़ा  कारण है खराब लाइफस्टाइल और गड़बड़ खानपान. बता दें कि कोलेस्ट्रॉल खून में पाया जाने वाला फैट है, जो हार्मोन के उत्पादन और झिल्ली के कामकाज के लिए बहुत ही आवश्यक होता है. लेकिन कोलेस्ट्रॉल दो तरह का होता है अच्छा और खराब. अच्छा कोलेस्ट्रॉल शरीर के लिए बहुत ही जरूरी है, वहीं खराब कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol Remedy) शरीर को नुकसान पहुचाता है. इसके कारण कई  तरह की गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए बढ़ते कोलेस्ट्रॉल पर काबू पाना बहुत ही जरूरी हो जाता है. आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे (Yellow Foods Raise Cholesterol) में बता रहे हैं,, जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ाते हैं. आइए जानते हैं कौन से हैं वो फूड्स... 

डीप फ्राइड फूड्स

आजकल लोग चिकन, समोसा, कचौरी, आलो टिक्की जैसी डीप फ्राई चीजों का खूब सेवन करते हैं. लेकिन  इन चीजों को बनाने में तेल का अधिक इस्तेमाल किया जाता है, जिस वजह से कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का जोखिम अधिक रहता है.

सर्दी में कहीं आप भी तो नहीं कर रहे अदरक का ज्यादा इस्तेमाल? हो सकती हैं ये बीमारियां

जलेबी या अन्य मिठाई

भारतीय मिठाइयों में चीनी का बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है और जलेबी, छेना मिठाई, गुलाब जामुन और कई अन्य गहरी तली हुई मिठाइयों में तेल और चीनी का सबसे ज्यादा उपयोग होता है. बता दें कि यह दोनों चीजें कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने का काम करती हैं.

अंडे की जर्दी

इसके अलावा अंडे की जर्दी में किसी भी भोजन का सबसे अधिक कोलेस्ट्रॉल 1234 एमजी प्रति 100 ग्राम या दैनिक मूल्य का 411% होता है और एक अंडे की जर्दी 210 एमजी कोलेस्ट्रॉल प्रदान करती है, वहीं पूरा अंडे केवल 212 एमजी प्रदान करता है. इस प्रकार अंडे में सबसे ज्यादा कोलेस्ट्रॉल जर्दी में ही पाया जाता है. 

फास्ट फूड

बता दें कि फास्ट फूड कोलेस्ट्रॉल से भरे होते हैं और पिज्जा, बर्गर और फ्रेंच फ्राई जैसी चीजों में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होती है. दरअसल इन चीजों को बनाने के लिए तेल, मक्खन, और चीज जैसी चीजों का इस्तेमाल किया जाता है और इनमें कोलेस्ट्रॉल अधिक पाया जाता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement