Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Worst Food for Gout: शरीर में यूरिक एसिड बढ़ाती हैं ये 5 सब्जियां, जोड़ों के दर्द और जकड़न से चलना हो जाएगा मुश्किल

यूरिक एसिड जोड़ों में जमा होकर आपका चलना-फिरना बंद करा सकता है. अगर आपके ब्लड में यूरिक एसिड हाई है तो कुछ सब्जियों को खाना तुरंत बंद कर दें.

Latest News
Worst Food for Gout: शरीर में यूरिक एसिड बढ़ाती हैं ये 5 सब्जियां, जोड़ों के दर्द और जकड़न से चलना हो जाएगा मुश्किल

 Bad food for Uric Acid

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः यूरिक एसिड एक गंभीर बीमारी है. इस रोग से प्रभावित होने पर शरीर में जटिल समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं. ऐसी ही एक समस्या है गठिया. अगर आपको यूरिक एसिड है तो आपको कुछ खाद्य पदार्थों (Worst Food for Gout) से परहेज करना होगा. 

यूरिक एसिड बढ़ने पर शरीर में कुछ गंभीर लक्षण देखने को मिल सकते हैं. यहां तक ​​कि यह गठिया रोग भी हो सकता है. पैर, घुटने और जोड़ों में बहुत दर्द होने लगता है. गठिया आमतौर पर अधिक प्यूरीन युक्त खाद्य पदार्थ खाने से हो सकता है. प्यूरीन में पशु प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है. लेकिन यह सिर्फ प्यूरीन ही नहीं है जो समस्याएं पैदा करता है. ऐसे में ऑक्सालेट नामक यौगिक से भी समस्या होती है. इससे सावधान रहें. ऐसे में कुछ खाद्य पदार्थों (Worst Food for Uric Acid) से दूरी बनाकर रखनी चाहिए जो ब्लड में प्यूरीन बढ़ा कर यूरिक एसिड हाई करते हैं.

असल में कुछ सब्जियों में यह ऑक्सालेट अच्छी मात्रा में मौजूद होती है . इसलिए आपको उन सब्जियों से परहेज करना चाहिए. आइए जानते हैं कि यूरिक एसिड होने पर कौन सी सब्जियां कम खानी चाहिए.

1.गठिया रोग में पालक से परहेज करें
पालक विटामिन और खनिजों से भरपूर है. यह भोजन एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होता है लेकिन अधिक मात्रा में खाने से कई समस्याएं हो सकती हैं. इनमें ऑक्सालेट्स शामिल हैं. और यह यूरिक एसिड के लिए हानिकारक है. इसलिए जितना हो सके इस भोजन से दूर रहें. तभी समस्या का समाधान हो सकता है.

2.टमाटर खाने से बढ़ता है यूरिक एसिड
टमाटर में फाइबर प्रचुर होता है.उच्च मात्रा के कारण यह भोजन शरीर के लिए अच्छा है. टमाटर में विटामिन और खनिज भी होते हैं. लेकिन ऑक्सालेट की मौजूदगी के कारण यह खाना खाने से भी यूरिक एसिड बढ़ सकता है. 

3.भिंडी यूरिक एसिड के लिए अच्छी नहीं है
भिंडी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. ऐसे में ये खाना यूरिक एसिड को बहुत ज्यादा बढ़ा सकता है.

4.शतावरी गठिया का कारण बनता है
शतावरी में ऑक्सलेट भी काफी मात्रा में होता है. लेकिन यह ऑक्सालेट गठिया की समस्या को बढ़ा सकता है. इसलिए कहा जाता है कि अगर गठिया रोग से बचना है तो ये खाना खाएं और दाने खींच लें. नहीं तो दिक्कतें पैदा होंगी.

5.चुकंदर यूरिक एसिड कम खाएं
चुकंदर एक बेहतरीन सब्जी है. इस भोजन में बहुत सारे विटामिन और खनिज होते हैं. ऐसा पाया गया है कि अगर आप इस भोजन को नियमित रूप से खाते हैं, तो कई समस्याएं हल हो सकती हैं. क्योंकि चुकंदर में बीटा-कैरोटीन होता है. लेकिन कई मामलों में यह भोजन गठिया के मरीजों की समस्या बढ़ा देता है. इसलिए किसी पोषण विशेषज्ञ की सलाह लें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement