Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Agnipath Scheme: 1 करोड़ का बीमा कवर, कैंटीन सर्विस और 30 दिन की छुट्टी तक... IAF ने जारी की भर्ती और सुविधाओं की डिटेल

Agnipath Scheme को लेकर चल रहे विरोध प्रदर्शन के बीच भारतीय वायुसेना ने इस भर्ती के तहत अग्निवीरों के लिए सुविधाओं की डिटेल जारी की है.

Agnipath Scheme: 1 करोड़ का बीमा कवर, कैंटीन सर्विस और 30 दिन की छुट्टी तक...  IAF ने जारी की भर्ती और सुविधाओं की डिटेल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

    डीएनए हिंदी: मोदी सरकार की अग्निपथ योजाना (Agnipath Scheme) को लेकर देशभर में बवाल मचा हुआ है और युवा लगातार इसे लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं. वहीं दूसरी ओर सेना में इस योजना के तहत भर्तियां भी निकलने वाली हैं. ऐसे में भारतीय वायुसेना (Indian Airforce) ने नई भर्ती को लेकर अग्निवीरों को मिलने वाली सुविधाओं की डिटेल सार्वजनिक की है. इसके तहत अग्निवीरों को कैंटीन की सुविधा से लेकर उनका एक करोड़ का बीमा कवर भी होगा.

    IAF ने अग्निपथ योजना के तहत इस पहली भर्ती को लेकर सर्विस में मिलने वाली सुविधाओं की सूची जारी कर दी है. जानकारी के अनुसार अग्निवीरों को सैलरी के साथ हार्डशिप एलाउंस, यूनीफार्म एलाउंस, कैंटीन सुविधा और मेडिकल सुविधा भी मिलेगी. ये सुविधाएं एक रेगुलर सैनिक को मिलती हैं. ऐसे में उनका चार साल बिल्कुल की सैनिक की तरह ही है. 

    1 करोड़ का बीमा

    इस योजना के तहत अग्निवीरों को सर्विस टाइम के दौरान ट्रैवल एलाउंस भी मिलेगा. इसके अलावा उन्हें साल में 30 दिन की छुट्टी मिलेगी. उनके लिए मेडिकल लीव की व्यवस्था अलग होगी. इसके अलावा 4 साल के कार्यकाल के दौरान यदि उनकी मृत्यु होती है तो एक करोड़ के इन्श्योरेंस कवर के तहत परिवार को पैसा दिया जाएगा.

    दुर्घटना होने पर भी मिलेंगे पैसे 

    IAF ने बताया है कि अग्निवीरों को ड्यूटी के दौरान विकलांग होने पर एक्स-ग्रेशिया 44 लाख रुपये मिलेंगे. इसके साथ ही उनकी जितनी नौकरी बची है उसकी पूरी सैलरी मिलेगी और सेवा निधि पैकेज भी दिया जाएगा. अग्निवीरों का कुल 48 लाख का इंश्योरेंस होगा. 

    अगर कैंसिल हुई ट्रेन तो परेशान न हों, Indian Railway ने किया बड़ी राहत का ऐलान

    सम्मान के भी होंगे पात्र 

    वायुसेना के अनुसार अग्निवीर सम्मान और अवॉर्ड के हकदार होंगे. अग्निवीरों को वायुसेना की गाइडलाइंस के अनुसार ऑनर्स और अवॉडर्स दिया जाएगा. वायुसेना में भर्ती होने के बाद अग्निवीरों को सेना की जरूरतों के अनुसार ट्रेनिंग दी जाएगी. वहीं खास बात यह है कि अग्निवीरों की सेना में रैंक वर्तमान रैंकों से अलग होगी. 

    Agnipath Row: BSF में है बहन इसलिए भाई भी देखता था सेना का सपना, विरोध प्रदर्शन के दौरान मौत

    देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

    Advertisement

    Live tv

    Advertisement

    पसंदीदा वीडियो

    Advertisement