Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Amrita Hospital Faridabad: प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी ने 2,600 बेड वाले अमृता अस्पताल का उद्घाटन किया

Amrita Hospital Faridabad: प्रधानमंत्री ने फरीदाबाद में बने इस अस्पताल का उद्घाटन किया. इस अस्पताल में आने वाले समय में 2600 बिस्तरों का इंतजाम किया जाएगा. तब यह भारत का सबसे बड़ाअस्पताल बन जाएगा.

Amrita Hospital Faridabad: प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी ने 2,600 बेड वाले अमृता अस्पताल का उद्घाटन किया

PM Narendra Modi

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज हरियाणा के फरिदाबाद में 6,000 करोड़ रुपये की लागत से बनाए गए अमृता अस्पताल का उद्घाटन किया. यह अस्पताल 133 एकड़ क्षेत्र में बनाया है और इसमें 2,600 बेड्स का प्रबंध किया जाएगा. दिल्ली-मथुरा रोड पर फरीदाबाद के सेक्टर 88 स्थित इस अस्पताल में शुरुआत में 500 बेड की व्यवस्था रहेगी और अगले पांच वर्षों में इसे चरणबद्ध तरीके से विकसित किया जाएगा. अधिकारियों के मुताबिक, पूरी तरह तैयार होने के बाद यह राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और देश के सबसे बड़े निजी अस्पतालों में शुमार हो जाएगा. इसमें शोध के लिए समर्पित एक सात मंजिला ब्लॉक भी होगा. अस्पताल की मुख्य इमारत 14 मंजिलों की होगी और इसके शीर्ष पर एक हेलीपैड भी होगा.

उन्होंने कहा कि अमृता अस्पताल के रूप में फरीदाबाद में आरोग्य का इतना बड़ा संस्थान स्थापित हो रहा है. उन्होंने कहा कि यह अस्पताल इमारत व प्रौद्योगिकी के हिसाब से जितना आधुनिक है, सेवा, संवेदना और आध्यात्मिक चेतना के हिसाब से भी उतना ही अलौकिक है. उन्होंने कहा, "आधुनिकता और आध्यात्मिकता का समागम गरीब और मध्यम वर्ग के परिवारों की सेवा का, उनके लिए सुलभ प्रभावी इलाज का मध्यम बनेगा."

Modi

पढ़ें- '50 खोखे-एकदम ओके' महाराष्ट्र विधानसभा में भिड़े शिंदे गुट और NCP के विधायक, देखें Video

 
इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उम्मीद जताई कि अमृता अस्पताल देश के दूसरे सभी संस्थानों के लिए भी एक आदर्श बनेगा. उद्घाटन के बाद कार्यक्रम में बोलते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार पूरी निष्ठा और ईमानदारी से देश के स्वास्थ्य और शिक्षा क्षेत्र का कायाकल्प करने का "मिशन मोड" में प्रयास कर रही है और इसके लिए सामाजिक संस्थाओं को प्रोत्साहन दिया जा रहा है तथा निजी क्षेत्र के साथ साझेदारी कर प्रभावी सार्वजनिक एवं निजी भागीदारी (पीपीपी) की जा रही है.

Modi

पढ़ें- Sonali Phogat News: सोनाली फोगाट की मौत पर गोवा के मुख्यमंत्री का बड़ा बयान

उन्होंने कहा कि धार्मिक और सामाजिक संस्थानों द्वारा शिक्षा व चिकित्सा से जुड़ी जिम्मेदारियों के निर्वहन की व्यवस्था एक तरह से पुराने समय से है और यह पीपीपी मॉडल ही है लेकिन वह इसे "परस्पर प्रयास" के तौर पर भी देखते हैं. उन्होंने कहा कि राज्य अपने स्तर से व्यवस्था खड़ी करते हैं और बड़े-बड़े विश्वविद्यालयों के निर्माण में भूमिका निभाते हैं लेकिन साथ ही धार्मिक संस्थान भी इसका एक महत्वपूर्ण केंद्र होते हैं. उन्होंने कहा, "आज देश भी यह कोशिश कर रहा है कि सरकार पूरी निष्ठा और ईमानदारी से मिशन मोड में देश के स्वास्थ्य और शिक्षा क्षेत्र का कायाकल्प करे. इसके लिए सामाजिक संस्थाओं को भी प्रोत्साहन दिया जा रहा है. निजी क्षेत्र के साथ साझेदारी कर प्रभावी पीपीपी मॉडल तैयार हो रहा है."

Modi

इनपुट- PTI

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement