Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कौन था Pablo Escobar? जिससे चंद्रबाबू नायडू ने की जगन मोहन रेड्डी की तुलना

Andhra Pradesh Politics: पाब्लो एस्कोबार 1990 के दशक में दुनिया का सबसे बड़ा ड्रग माफिया था. जिसके पास संपत्ति इतनी थी कि एक छोटा देश खरीद सकता था. नायडू ने इस माफिया से जगन मोहन रेड्डी की तुलना की.

Latest News
कौन था Pablo Escobar? जिससे चंद्रबाबू नायडू ने की जगन मोहन रेड्डी की तुलना

Pablo Escobar

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आंध्र प्रदेश की विधासनभा में गुरुवार को उस वक्त हंगामा मच गया जब मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने YSRCP चीफ जगन मोहन रेड्डी की तुलना कोलंबबियाई ड्रग माफिया पाब्लो एस्कोबार (Pablo Escobar) से कर दी. नायडू ने कहा कि मैंने अपने राजनीतिक करियर में ऐसी खराब स्थिति नहीं देखी जैसी, आंध्र प्रदेश में जगन मोहन के सत्ता के दौरान थी. 

चंद्रबाबू नायडू ने कहा कि पिछले 5 साल में जो आंध्र प्रदेश में हुआ उसकी तुलना सिर्फ पाब्लो एस्कोबार से की जा सकती है. उन्होंने कहा,  'पाब्लो एक कोलंबियाई ड्रग माफिया था, जो बाद में राजनेता बन गया था. फिर उसने ड्रग बेचना शुरू कर दिया. उसने यह काम करके उस समय 30 बिलियन डॉलर कमाए थे. जिसकी आज कीमत 90 बिलियन डॉलर से भी ज्यादा है. Escobar को साल 1976 में पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था. 1980 तक वह दुनिया का सबसे अमीर ड्रग डीलर बन गया था. कोई ड्रग्स बेचकर भी अमीर बन सकता है.'

नायडू ने वाईएस रेड्डी पर हमला करते हुए कहा, 'उनका उद्देश्य क्या था? टाटा, रिलायंस, अंबानी के पास पैसा है और वह उनसे भी अमीर बनना चाहता था. कुछ लोगों की जरूरतें होती हैं और कुछ का लालच. वहीं कुछ लोग उन्माद की वजह से ये पागल जैसी चीजें करते हैं.' 

उन्होंने कहा कि जब राज्य में YSRCP की सरकार थी तो उसके नेता लोगों को डराते थे. कानून व्यवस्था की स्थिति बहुत खराब थी. आज ये लोग हम पर ही आरोप लगा रहे हैं.


यह भी पढ़ें- यूपी पुलिस भर्ती की आई नई तारीख, जानें कब होगा एग्जाम, कैसे मिलेगी जानकारी


दरअसल, सीएम चंद्रबाबू नायडू उस आरोप पर भड़क गए जिसमें वाईएसआरसीपी ने कहा कि टीडीपी के सत्ता में आने के बाद आंध्र प्रदेश में कानून-व्यवस्था बिगड़ गई है. वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने आरोप लगाया कि राज्य में लगातार हिंसा बढ़ रही है. शिकायत करने जा रहे लोगों झूठे मामलों में फंसाया जा रहा है. तलवार और चाकुओं से झड़प हो रही हैं.  YSRCP ने बुधवार को दिल्ली के जंतर-मंतर पर TDP के खिलाफ विरोध प्रदर्शन भी किया था.

कौन था पाब्लो एस्कोबार?
पाब्लो एस्कोबार का पूरा नाम पाब्लो एमिलियो एस्कोबार गैविरिया (Pablo Emilio Escobar Gaviria) था.  जिसके पास बेशुमार पैसा था. पाब्लो इतना ताकतवर था कि दुनियाभर के तस्कर उसे कमीशन देते थे. इस ड्रग माफिया को मारने के लिए दुश्मनों ने 16 अरब रुपये खर्च कर दिए थे. पाब्लो को 44 साल की उम्र में 2 दिसंबर 1993 में पुलिस ने एनकाउंटर में मार गिराया था.

पाब्लो इतना ताकतवर था कि नेता, पत्रकार, जज और विरोधी माफियों को वो चुटकी में मरवा देता था. एक वक्त था जब अमेरिका में सप्लाई होने वाली 80 प्रतिशत कोकीन पर पाब्लो का कंट्रोल था. फोर्ब्स मैगजीन ने उसे दुनिया के 10 सबसे धनवान लोगों में शामिल किया था. जब 1993 में वो मारा गया तब उसकी संपत्ति 30 बिलियन डॉलर्स यानी 2.19 लाख करोड़ रुपये थी, जो आज के हिसाब से 4.31 लाख करोड़ रुपये बनती है.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement