Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ashok Gehlot को सचमुच का जादू करना आता है या नाम के ही जादूगर हैं? जानिए क्या है सच्चाई

Ashok Gehlot Magician: अशोक गहलोत इन दिनों खूब चर्चा बटोर रहे हैं. राजस्थान के सीएम पद पर काबिज अशोक गहलोत को जादूगर भी कहा जाता है.

Ashok Gehlot को सचमुच का जादू करना आता है या नाम के ही जादूगर हैं? जानिए क्या है सच्चाई

अशोक गहलोत

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) अपने करिश्माई राजनीतिक करियर के लिए चर्चित रहे हैं. अशोक गहलोत को राजनीति ही नहीं असल जीवन में भी 'जादूगर' कहा जाता है. अपने सौम्य व्यवहार और चतुर चालों की वजह से ही उन्हें राजनीति का 'जादूगर' भी माना जाता है. अशोक गहलोत के करियर में कई ऐसे मौके आए हैं जब उन्होंने खुद के लिए और अपनी पार्टी यानी कांग्रेस (Congress) के लिए उठाए गए अपने कदमों से अपनी राजनीति का लोहा मनवाया. राजस्थान की राजनीति में भी उनका जादू ही है कि वह क्षत्रिय, जाटों और ब्राह्मणों की बहुतायत वाले राज्य में उन्होंने अपना सिक्का लंबे समय तक जारी रखा.

साल 1951 में जन्मे अशोक गहलोत अपने छात्र जीवन में ही कांग्रेस के छात्र संगठन NSUI से जुड़ गए. वह 1973 से 1979 तक एनएसयूआई राजस्थान के अध्यक्ष रहे. साल 1980 में अशोक गहलोत को पहली बार लोकसभा का टिकट मिला और चुनाव जीतकर वह जोधपुर से सांसद बन गए. इसके बाद वह 1980 से 1989 तक और फिर 1991 से 1999 तक जोधपुर के सांसद रहे.

यह भी पढ़ें- अशोक गहलोत बाहर, जानें अब कांग्रेस अध्यक्ष पद की रेस में कौन-कौन हैं? 

राजनीति में कई बार दिखाया जादू
साल 1998 में पहली बार अशोक गहलोत राजस्थान के सीएम रहे. इसके बाद 2008 में फिर से वह सत्ता में वापसी करने में कामयाब हो गए. तीसरी बार उन्होंने साल 2018 में वसुंधरा राजे के नेतृत्व वाली बीजेपी सरकार को सत्ता से बाहर कर दिया और फिर से मुख्यमंत्री बन गए. हालांकि, अब ऐसा लग रहा है कि अशोक गहलोत का जादू कम हो चला है. चर्चा है कि उन्हें राजस्थान के सीएम पद से हटाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें- Ashok Gehlot ने कर दिया सरेंडर? कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव नहीं लड़ूंगा 

जादूगर क्यों कहे जाते हैं अशोक गहलोत?
अशोक गहलोत के पिता लक्ष्मण सिंह जादूगर हुआ करते थे. वह देशभर में घूम-घूमकर जादू दिखाते थे. बचपन में अशोक गहलोत ने भी अपने पिता के साथ जादू दिखाने का काम किया. हालांकि, बाद में उन्होंने साइंस से ग्रैजुएशन किया और अर्थशास्त्र से मास्टर डिग्री हासिल की. कहा जाता है कि अशोक गहलोत खुद भी 'जादू' जानते हैं. हालांकि, वह राजनीति के जादू में ज्यादा भरोसा रखते हैं और अपनी चालों से अक्सर इसे साबित करके भी दिखाते हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement