Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

UP, बिहार में आकाशीय बिजली का तांडव जारी, बीते 24 घंटों में करीब 60 लोगों की मौत

बीते 24 घंटों से UP और बिहार में आकाशीय बिजली का तांडव जारी है. दोनों राज्यों के कुछ हिस्सों में बिजली गिरने की अलग-अलग घटनाओं में करीब 60 लोगों की मौत हो गई हैं.

Latest News
UP, बिहार में आकाशीय बिजली का तांडव जारी, बीते 24 घंटों में करीब 60 लोगों की मौत
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

यूपी और बिहार दोनों राज्यों के कुछ जिलों में पिछले कई दिनों से लगातार बारिश हो रही है. जिसके कारण कई इलाके बाढ़ में डूब चुके हैं. वहीं दोनों राज्यों के कई जिलो में आकाशीय बिजली का भी कहर जारी है. राज्य राहत आयुक्त कार्यालय से गुरुवार को प्राप्त आंकड़ों के अनुसार, उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ हिस्सों में बिजली गिरने की अलग-अलग घटनाओं में करीब 60 लोगों की मौत हो गई हैं.

बिहार में पिछले 24 घंटों के भीतर करीब 21 लोगों की मौत हुई है. इसमें से सबसे ज्यादा मौतें मधुबनी में हुईं, यहां पर 6 लोगों की मौत हुई है. वहीं इसके बाद औरंगाबाद में 4, पटना और रोहतास दो-दो मौतें हुई हैं. इसी के साथ बाकी जिलों में भी एक-एक लोगों की मौत हुई है.


यह भी पढ़ें- हवाला के जरिए पहुंचे 45 करोड़, केजरीवाल को बनाया आरोपी नंबर 37... ED की चार्जशीट में बड़े खुलासे


राज्य राहत आयुक्त कार्यालय द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार उत्तर प्रदेश के 10 जिलों में कम से कम 43 लोगों की मौत हो हुई है. मौसम विज्ञानिकों का कहना कि मानसून के दौरान इस तरह की घटनाएं बहुत कम देखने को मिलती है. ज्यादातर इस तरह की घटनाएं प्री-मानसून और पोस्ट-मानसून के दौरान देखने को मिलती हैं.

लगातार हो रही आकाशीय बिजली की घटनाओं पर स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष (जलवायु और मौसम विज्ञान) महेश पलावत ने कहा, 'ये इलाके पहले सूखे और गर्म थे. ऐसा लगता है कि जमीन बहुत ज्यादा गर्म हो गई थी और फिर जब मानसून की रेखा उत्तर की ओर बढ़ने लगी, तो नमी के कारण अचानक बहुत सारे संवहनीय बादल बन गए और कई बार बिजली गिरने की घटनाएं हुईं.' 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement