Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Beating Retreat: बीटिंग रिट्रीट देखने पहुंचीं राष्ट्रपति मुर्मू , दमदार ड्रोन शो ने बढ़ाई रौनक, जानिए कैसे देखें ऑनलाइन

Beating the Retreat Today: आज विजय चौक पर बीटिंग द रिट्रीट कार्यक्रम का आयोजन होगा और शानदार ड्रोन शो का प्रदर्शन किया जाएगा.

Beating Retreat: बीटिंग रिट्रीट देखने पहुंचीं राष्ट्रपति मुर्मू , दमदार ड्रोन शो ने बढ़ाई रौनक, जानिए कैसे देखें ऑनलाइन

Beating The Retreat

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: गणतंत्र दिवस के बाद आज यानी रविवार को राजधानी दिल्ली के विजय चौक पर बीटिंग रिट्रीट समारोह का आयोजन होगा. हर साल की तरह इस बार भी पारंपरिक रूप से सेनाओं की बैरक वापसी के लिए बीटिंग रिट्रीट का आयोजन किया जा रहा है. इस बार का यह कार्यक्रम बेहद खास होने जा रहा है. पहली बार बीटिंग रिट्रीट में शानदार ड्रोन शो का आयोजन किया जाएगा. इसमें 3,500 से ज्यादा ड्रोन हिस्सा लेंगे और आधुनिक होती भारतीय सेना की क्षमता का प्रदर्शन करेंगे. इस मौके पर राष्ट्रपति भवन, नॉर्थ ब्लॉक, साउथ ब्लॉक और पूरे विजय चौक को शानदार लाइटों से सजाया गया है.

गोधूलि बेला से ठीक पहले होने वाले इस कार्यक्रम की अध्यक्षता देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू करेंगी. सेनाओं के अलग-अलग बैंड कुल 29 धुन बजाएंगे. पहली बार ऐसा होगा कि रायसीना हिल्स पर 3,500 स्वदेशी ड्रोन अपना लाइटिंग शो दिखाएंगे. इसके जरिए देश के महान योद्धाओं, महापुरुषों को याद किया जाएगा. साथ ही, देश की सांस्कृतिक विरासत की झलक भी पेश की जाएगी.

यह भी पढ़ें- BBC डॉक्यूमेंट्री पर नहीं थम रहा विवाद, चेतावनी के बावजूद मुंबई के TISS कैंपस में स्क्रीनिंग

कैसे देखें बीटिंग रिट्रीट?
विजय चौक जाकर बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी देखने के लिए आपको रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट aamantran.mod.gov.in पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा. यहीं से आप अपना टिकट बुक कर सकते हैं. टिकट बुक करके अगर आप मेट्रो से जाते हैं तो शिवाजी स्टेडियम, जनपथ या उद्योग भवन मेट्रो स्टेशन पर उतरें. मेट्रो से पैदल ही विजय चौक पहुंचा जा सकता है. एक मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करके अधिकतम 10 टिकट बुक किए जा सकते हैं. अगर आप अपनी गाड़ी से विजय चौक जाने की सोच रहे हैं तो ध्यान रखें कि कई ट्रैफिक डायवर्जन लगाए गए हैं.

ऑनलाइन कैसे देखें बीटिंग रिट्रीट कार्यक्रम?
अगर आप टिकट नहीं बुक कर पाए हैं या विजय चौक तक जा नहीं सकते तो आप घर बैठे भी यह प्रोग्राम देख सकते हैं. दूरदर्शन पर इस कार्यक्रम का लाइव टेलिकास्ट किया जाएगा. आप दूरदर्शन के आधिकारिक यूट्यूब चैनल के जरिए अपने मोबाइल पर भी इस कार्यक्रम को देख सकते हैं.

यह भी पढ़ें- यूपी में 5 से 10 रुपये महंगी होगी शराब, देसी और अंग्रेजी पीने वालों को चुकाने होंगे ज्यादा पैसे 

सेना के बैंड अपने म्यूजिक से बांधेंगे समा
इस साल बीटिंग रिट्रीट कार्यक्रम की शुरुआत अग्नीवीर धुन के साथ होगी. इसके बाद पाइप्स की मदद से 'अल्मोड़ा', 'केदारनाथ', 'संगम दूर', 'सतपुड़ा की रानी', 'भागीरथी', 'कोंकण सुंदरी' जैसी पारंपरिक और मोहक धुनें बजाई जाएंगी. रक्षा मंत्रालय ने बताया है कि एयरफोर्स के बैंड इस साल 'अपराजेय अर्जुन', 'चरखा', 'वायु शक्ति', 'स्वदेशी' धुन बजाएंगे. वहीं नेवी के बैंड 'एकला चलो रे', 'हम तैयार हैं' और 'जय भारती' की धुनें बजाएंगे.

यह भी पढ़ें- त्रिपुरा चुनाव: फिर साथ आई BJP और IPFT, कांग्रेस-लेफ्ट गठबंधन में रार, अकेला पड़ा तिपरा मोथा 

इसके अलावा इंडियन आर्मी का बैंड 'शंखनाद', 'शेर-ए-जवान', 'भूपाल', 'अग्रणी भारत', 'यंग इंडिया', 'कदम कदम बढ़ाए जा', 'ड्रमर्स कॉल' और 'ऐ मेरे वतन के' बजाएगा. बीटिंग रिट्रीट कार्यक्रम का समापन 'सारे जहां से अच्छा' की धुन के साथ होगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement