Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Biporjoy Cyclone: अगले 24 घंटे में भयानक होगा तूफान बिपरजॉय,  IMD ने जारी किया अलर्ट

Biparjoy Cyclone Update: मौसम विभाग के मुताबिक, अगले एक-दो दिनों में बिपरजॉय तूफान की रफ्तार काफी तेजी से बढ़ने वाली है.

Biporjoy Cyclone: अगले 24 घंटे में भयानक होगा तूफान बिपरजॉय,  IMD ने जारी किया अलर्ट

 Biparjoy Cyclone (Photo- PTI)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: तूफान बिपरजॉय धीरे-धीरे भयावह रूप लेता जा रहा है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने शुक्रवार को अलर्ट जारी किया कि अगले 36 घंटों में इसकी रफ्तार बढ़ेगी और यह धीरे-धीरे उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ जाएगा. IMD के मुताबिक, शनिवार को 35 से 45 किलोमीटर प्रति घंटे और रविवार को 40-55 किलोमीटर प्रति घंटे से लेकर 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी. इसके अलावा, यूपी, बिहार, दिल्ली और उत्तर भारत के कई इलाकों में भीषण गर्मी पड़ने के आसार हैं.

IMD ने हाल ही में कहा कि दक्षिण पश्चिम मानसून अगले दो दिन के भीतर केरल के शेष हिस्सों और दक्षिणी प्रायद्वीप के अतिरिक्त क्षेत्रों में आगे की ओर बढ़ेगा. आईएमडी ने एक बयान में कहा, पूर्व-मध्य अरब सागर के ऊपर बेहद भयंकर चक्रवाती तूफान 'बिपरजॉय' पिछले छह घंटे के दौरान 13 किमी प्रति घंटे की गति के साथ लगभग उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ा और 9 जून को दोपहर 2.30 बजे गोवा से लगभग 740 किमी पश्चिम, मुंबई से 750 किमी पश्चिम-दक्षिण पश्चिम, पोरबंदर से 760 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम और कराची से 1,070 किमी दक्षिण में स्थित था.

यह भी पढ़ें- केरल में 4 साल में सबसे लेट पहुंचा मानसून, आपके शहर में कब बरसेगा पानी, पढ़ें रिपोर्ट

 

बढ़ती जाएगी हवा की रफ्तार
यह अगले 36 घंटे के दौरान धीरे-धीरे और भयंकर रूप लेगा और अगले 48 घंटे के दौरान लगभग उत्तर-उत्तर पूर्व की ओर और बाद के तीन दिनों के दौरान उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ जाएगा. आईएमडी ने आगे भविष्यवाणी की कि 10 जून को सौराष्ट्र और कच्छ तटों पर हवा की गति 35-45 किमी प्रति घंटे होगी जिसके 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंचने की संभावना है. अगले दिन 11 जून को इसके और तेज होकर 40-50 किमी प्रति घंटे रहने और 60 किमी प्रति घंटे तक बढ़ने की संभावना है. हवा की रफ्तार 12 जून को 45-55 किमी प्रति घंटे होगी जो 65 किमी प्रति घंटे तक बढ़ सकती है. अगले दो दिन 13 और 14 जून को 50-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी जो 70 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती है.

IMD के बयान में कहा गया है कि समुद्र की स्थिति 10 जून को खराब रहने की संभावना है और 11 से 14 जून के दौरान खराब से बहुत खराब होने की संभावना है. आईएमडी ने मानसून के बारे में कहा, आने वाले 24 घंटे में मानसून के मध्य अरब सागर, तमिलनाडु, कर्नाटक के अधिकांश क्षेत्रों और दक्षिण-पश्चिम, मध्य और उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी के अतिरिक्त क्षेत्रों में बढ़ने की उम्मीद है. अगले दो दिनों में केरल के शेष हिस्सों, इसके बाद पूर्वोत्तर राज्यों और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कुछ हिस्सों तक इसके पहुंचने की भी भविष्यवाणी की गई है.

यह भी पढे़ं- योगी आदित्यनाथ ने दिया वाहन मालिकों को तोहफा, पिछले 5 साल में कटे सभी ट्रैफिक चालान माफ

मौसम विभाग ने शुक्रवार से रविवार तक बिहार और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में भीषण गर्मी की स्थिति का अनुमान लगाया है. पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय भाग में मंगलवार तक लू जारी रहने की उम्मीद है, जबकि ओडिशा और झारखंड में सोमवार तक लू जारी रहने की संभावना है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement