Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Yogi Adityanath के कार्यकाल में कुर्क हुई 3,190 करोड़ की संपत्ति, अपराधियों के खिलाफ गरज रहा बुलडोजर

Bulldozer Action in Uttar Pradesh: यूपी में 'बाबा का बुलडोजर' जमकर चला है. पिछले 8 सालों में कुल 3 हजार करोड़ से ज्यादा की संपत्तियों को कुर्क या ध्वस्त किया जा चुका है.

Yogi Adityanath के कार्यकाल में कुर्क हुई 3,190 करोड़ की संपत्ति, अपराधियों के खिलाफ गरज रहा बुलडोजर

जमकर चला 'बाबा का बुलडोजर'

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) की अगुवाई में अपराधियों के खिलाफ बेहद सख्ती बरती जा रही है. अपराधियों की अवैध संपत्तियों पर बुलडोजर चलाए जाने की कार्रवाई (Bulldozer Action) ने इसे 'योगी मॉडल' का नाम दे दिया है. आंकड़े बताते हैं कि उत्तर प्रदेश पुलिस (Uttar Pradesh Police) ने 2018 से लेकर अब तक गैंगस्टर एक्ट के प्रावधानों के तहत 3,190 करोड़ रुपये से ज़्यादा की संपत्तियों को कुर्क और ध्वस्त कर दिया है. यूपी पुलिस के अधिकारियों का कहना है कि आगे भी हर जिले के टॉप 20 अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई जारी रहेगी.

प्रदेश सरकार के मुताबिक, उन बदमाशों के खिलाफ आपराधिक प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) के तहत कार्यवाही शुरू की गई है, जिन्हें भगोड़ा घोषित किया गया था और जिन्होंने अदालत के सामने आत्मसमर्पण करने से इनकार कर दिया था. पुलिस के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, दूसरी बार योगी सरकार बनने के पहले 100 दिनों में गैंगस्टरों की 864 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की गई है.

यह भी पढ़ें- एक प्रेमी जोड़े की 'मोबाइल चैट’ ने 6 घंटे तक नहीं उड़ने दी IndiGo फ्लाइट, जानें क्या है मामला

टॉप-20 अपराधियों के खिलाफ जारी रहेगा एक्शन
पुलिस और गृह विभाग के अधिकारियों ने बताया कि हर जिले के टॉप 20 अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई जारी रहेगी. अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) अवनीश अवस्थी ने कहा कि योगी सरकार के पहले पांच वर्षो के दौरान कानून व्यवस्था में काफी सुधार हुआ है. उन्होंने कहा कि प्रदेश से संगठित अपराध को खत्म कर योगी सरकार उत्तर प्रदेश को आदर्श राज्य के रूप में विकसित करने में सफल रही है.

अवैध कारोबार पर चला कानून का डंडा
अवनीश अवस्थी ने आगे कहा, 'माफिया के संरक्षण में चल रहे अवैध बूचड़खानों और अवैध पार्किंग स्टैंडों को ध्वस्त कर दिया गया है. सरकारी जमीन को अवैध कब्जे से मुक्त कराने के प्रयास किए गए हैं और कोयले के अवैध कारोबार में शामिल माफियाओं के खिलाफ सख्त कार्रवाई शुरू की गई है. अवैध रूप से शामिल बदमाशों की संपत्तियों को कुर्क कर दिया गया है और उनके लाइसेंस रद्द कर दिए गए हैं.'

यह भी पढ़ें- बिहार में कल शाम 4.30 बजे होगा महागठबंधन सरकार का कैबिनेट विस्‍तार, स्‍पीकर पद पर टिकीं निगाहें

योगी सरकार के दूसरे कार्यकाल के दौरान राज्य स्तर पर 50 और मुख्यालय स्तर पर 12 माफिया समूहों की पहचान की गई है. अधिकारी ने कहा कि 62 माफिया समूहों के खिलाफ बिना किसी भेदभाव के कार्रवाई की गई है. पुलिस डोजियर के अनुसार, 405 मामलों में 431 अपराधियों को गिरफ्तार किया गया है. दो दर्जन से अधिक मामलों में वांछित दो अपराधी पुलिस मुठभेड़ों में मारे गए हैं, जबकि 20 गैंगस्टर मामलों के प्रभावी अवलोकन के कारण दोषी ठहराए गए हैं. अवस्थी ने कहा कि दो बदमाशों को मौत की सजा दी गई और 65 अन्य के खिलाफ एनएसए की कार्यवाही की गई.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement