Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

CBI का ऑपरेशन चक्र, साइबर अपराधियों के खिलाफ देश के 11 राज्यों में छापेमारी

CBI Operation Chakra 2: सीबीआई ने 11 राज्यों में छापेमारी में 32 मोबाइल फोन, 48 लैपटॉप, दो सर्वर की तस्वीरें, 33 सिम कार्ड और पेन ड्राइव जब्त किए हैं.

CBI का ऑपरेशन चक्र, साइबर अपराधियों के खिलाफ देश के 11 राज्यों में छापेमारी

Representative Image

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) ने साइबर अपराध के जरिए वित्तीय धोखाधड़ी के पांच अलग-अलग मामले दर्ज करने के बाद ‘ऑपरेशन चक्र-2’ के तहत देशभर में 76 ठिकानों पर छापेमारी की. अधिकारियों ने बताया कि इनमें से एक मामला क्रिप्टोकरेंसी धोखाधड़ी के जरिए भारतीय नागरिकों के 100 करोड़ रुपये गबन करने के रैकेट से संबंधित है.

अधिकारियों ने बताया कि यह मामला वित्तीय खुफिया इकाई (एफआईयू) की ओर से उपलब्ध कराई गई जानकारियों के आधार पर दर्ज किया गया था. अधिकारियों के अनुसार, अमेज़ॅन और माइक्रोसॉफ्ट की इस शिकायत पर दो मामले दर्ज किए गए थे कि आरोपी कॉल सेंटर चलाते थे और विदेशी नागरिकों को निशाना बनाने के लिए कंपनियों के तकनीकी सहयोगी के रूप में पेश होते थे.

यह भी पढ़ें: अयोध्‍या के हनुमानगढ़ी में साधु की हत्या, मंदिर परिसर में धारदार हथियार से हुआ हमला  

ऑपरेशन चक्र-2 के तहत सीबीआई ने 9 कॉल सेंटर की तलाशी ली. एजेंसी ने (छापेमारी) अभियान जारी रहने के कारण दो अन्य मामलों का ब्योरा साझा नहीं किया है. अधिकारियों ने कहा कि सीबीआई ने एफआईयू, एफबीआई, इंटरपोल और अन्य अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों की ओर से प्राप्त सूचनाओं के आधार पर कार्रवाई की है.

इन राज्यों में CBI ने मारी रेड
अधिकारियों ने कहा कि उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, केरल, तमिलनाडु, पंजाब, दिल्ली और पश्चिम बंगाल में विभिन्न ठिकानों पर छापेमारी की गई है. इन तलाशी अभिया में सीबीआई ने 32 मोबाइल फोन, 48 लैपटॉप, दो सर्वर की तस्वीरें, 33 सिम कार्ड और पेन ड्राइव जब्त किए हैं.  (PTI इनपुट के साथ)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement