Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

इधर चल रही विपक्ष की बैठक, उधर अमित शाह ने खेला बड़ा खेल, चिराग पासवान की कराई वापसी

Chirag Paswan News: बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि चिराग पासवान के राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) में शामिल होने के लिए मैं उनका स्वागत करता हूं.

इधर चल रही विपक्ष की बैठक, उधर अमित शाह ने खेला बड़ा खेल, चिराग पासवान की कराई वापसी

jp nadda and chirag paswan

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: जहां एक तरफ 2024 में बीजेपी को रोकने के लिए विपक्षी दल बेंगलुरू में महाबैठक कर रहे हैं. वहीं दूसरी तरफ केंद्रीय मंत्री अमित शाह राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) का कुनबा बढ़ाकर विपक्ष की काट कर रहे हैं. सोमवार को लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के अध्यक्ष चिराग पासवान NDA में शामिल हो गए. चिराग ने हाल ही में  बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की थी. एनडीए की मंगलवार को होने वाली बैठक से ठीक पहले चिराग पासवान के सत्ताधारी गठबंधन में शामिल होने को एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम माना जा रहा है, विशेष रूप से बिहार की राजनीति के लिए.

बीजेपी अध्यक्ष नड्डा ने एक ट्वीट में कहा, ‘चिराग पासवान से दिल्ली में भेंट हुई. उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाले राजग में शामिल होने का निर्णय लिया है. मैं उनका राजग परिवार में स्वागत करता हूं.’ नड्डा ने इस मुलाकात से जुड़ी कुछ तस्वीरें भी साझा कीं. पासवान ने इससे पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात कर एक ट्वीट के जरिए जल्द ही NDA में शामिल होने के संकेत दिए थे. चिराग पासवान ने कहा, ‘आज नई दिल्ली में देश के गृह मंत्री अमित शाह से गठबंधन के मुद्दों को लेकर सकारात्मक चर्चा हुई.’ चिराग के पिता और दिवंगत दलित नेता रामविलास पासवान के नेतृत्व में अविभाजित लोजपा ने 2019 में 6 लोकसभा सीट पर चुनाव लड़ा था और भाजपा के साथ सीट के बंटवारे के तहत उसे राज्यसभा की एक सीट भी मिली थी.

ये भी पढ़ें- Bengaluru Opposition Meeting: कर्नाटक में विपक्ष का महाजुटान, सोनिया गांधी और मल्लिकार्जुन खड़गे बेंगलुरु पहुंचे

सींट बंटवारे को लेकर फंस सकता है पेंच?
युवा नेता चिराग पासवान चाहते हैं कि उनकी पार्टी में विभाजन के बावजूद भाजपा, उसी व्यवस्था पर कायम रहे. लोजपा में विभाजन के बाद बने दूसरे गुट राष्ट्रीय लोक जनशक्ति पार्टी के प्रमुख चिराग के चाचा और केंद्रीय मंत्री पशुपति कुमार पारस हैं, जो सत्तारूढ़ गठबंधन का हिस्सा हैं. बताया जा रहा है कि चिराग ने अपने गठबंधन को औपचारिक रूप देने से पहले बिहार में लोकसभा और विधानसभा सीट के अपने हिस्से के बारे में भाजपा के समक्ष स्पष्टता पर जोर दिया. चिराग पासवान सीट के बंटवारे को अंतिम रूप देने के लिए भाजपा के साथ लगातार बातचीत कर रहे हैं.

केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय इससे पहले चिराग पासवान से दो बार मुलाकात कर चुके हैं. चिराग यह भी चाहते हैं कि भाजपा उन्हें हाजीपुर लोकसभा सीट दे, जो दशकों से उनके पिता का गढ़ रही है, लेकिन वर्तमान में संसद में पारस इस सीट का प्रतिनिधित्व करते हैं. चिराग के चाचा ने भी इस सीट पर दावा करते हुए कहा है कि वही रामविलास पासवान के राजनीतिक उत्तराधिकारी हैं, ना कि चिराग. भाजपा भी दोनों पक्षों के बीच सुलह कराने के लिए काम कर रही है.

चिराग ने 2020 में NDA से बनाई थी दूरी
केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय ने हाल ही में केंद्रीय मंत्री पारस से भी मुलाकात की थी. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व वाले जनता दल (यूनाइटेड) के साथ गठबंधन टूट जाने के बाद से भाजपा चिराग पासवान को अपने पाले में वापस लाने के लिए उत्सुक है, क्योंकि वह राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण राज्य में अपनी ताकत और बढ़ाना चाहती है. चिराग पासवान 2020 के बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान भाजपा के तत्कालीन सहयोगी नीतीश कुमार का विरोध करने के कारण राजग से अलग हो गए थे, लेकिन वह प्रमुख मुद्दों पर भाजपा के समर्थन में रहे. (भाषा इनपुट के साथ)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement