Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

घरेलू और कमर्शियल LPG सिलेंडर का रेट ही नहीं बहुत कुछ होता है अलग, जानें आपकी जेब पर क्या होता है असर

LPG Price: एलपीजी सिलेंडर की कीमत हर राज्य में अलग-अलग होती है. आज इसके नए दाम घोषित हुए हैं, जिनके अनुसार कमर्शियल सिलेंडर के दामों में कमी की गई है. जानते हैं आखिर कमर्शियल और घरेलू सिलेंडरों में क्या अंतर होता है और इसका आपकी जेब पर क्या असर पड़ता है.

घरेलू और क��मर्शियल LPG सिलेंडर का रेट ही नहीं बहुत कुछ होता है अलग, जानें आपकी जेब पर क्या होता है असर

LPG Gas Cylinder

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: गैस कंपनियां हर महीने LPG के दाम जारी करती हैं. कभी कमर्शियल सिलेंडर के दाम में कमी आती है तो कभी घरेलू गैस के दाम बढ़ जाते हैं या फिर कई बार इसका उलट भी होता है. फिलहाल अगस्त महीने की पहली तारीख को कमर्शियल सिलेंडर के दाम 36 रुपये कम कर दिए गए हैं, वहीं घरेलू गैस के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है. अक्सर ऐसी खबरें पढ़कर आपके मन में सवाल उठता होगा कि आखिर कमर्शियल सिलेंडर क्या होते हैं और ये घरेलू गैस सिलेंडर से अलग क्यों हैं?  या फिर इन दोनों के दामों में इतना अंतर क्यों होता है? चलिए जानते हैं इन सवालों के  जवाब-

क्या होता है कमर्शियल सिलेंडर
घरेलू गैस सिलेंडर का इस्तेमाल जहां घर में खाना पकाने इत्यादि में किया जाता है, वहीं कमर्शियल सिलेंडर का इस्तेमाल घरेलू उपभोक्ता नहीं करते हैं. इनका इस्तेमाल होटल, रेस्तरां और दुकानों इत्यादि में किया जाता है. इसी वजह से इन्हें कमर्शियल सिलेंडर कहा जाता है. शादी-ब्याह जैसे आयोजनों में कमर्शियल सिलेंडर का ही इस्तेमाल होने का नियम है. 

ये भी पढ़ें- LPG Price: पहली तारीख वाली गुडन्यूज, LPG के दाम में हुई कटौती, जानें नए रेट

क्या होता है घरेलू गैस सिलेंडर और कमर्शियल गैस सिलेंडर में अंतर

  • कमर्शियल सिलेंडर आमतौर पर घरेलू LPG सिलेंडर से महंगे होते हैं. 
  • यह आकार में भी घरेलू गैस सिलेंडर से बड़े होते हैं. 
  • वजन के हिसाब से भी ये अलग होते हैं. घरेलू सिलेंडर में 14.2 किलो वजन में आते हैं तो कमर्शियल सिलेंडर 19 किलो और 47.5 किलो वजन तक के आते हैं.
  • घरेलू सिलेंडर पूरा लाल रंग का होता है जबकि कमर्शियल सिलेंडर नीले रंग का होता है.
  • घरेलू गैस पर सब्सिडी मिलती है जबकि कमर्शियल गैस पर सब्सिडी नहीं दी जाती है.

क्या होता है इनके दाम का आपकी जेब पर असर 
घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में बढ़ोतरी का सीधा असर आम जनता की जेब पर पड़ता है. जबकि अगर कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम बढ़ते हैं तो आपका बाहर से आने वाला खाना महंगा हो सकता है. शादी-ब्याह के सीजन में अगर ये दाम बढ़ते हैं तो आपके शादी के बजट पर भी असर हो सकता है.

ये भी पढ़ें- Weather Update: इस राज्य में आंधी-तूफान-बारिश का अलर्ट, जानें अगले 2 दिन कैसा रहेगा आपके शहर का मौसम

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement