Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Shashi Tharoor को मिला फ्रांस का सर्वोच्च नागरिक सम्मान, जानिए क्यों दिया गया ये पुरस्कार

The Legion of Honour: फ्रांस सरकार शशि थरूर के लिए इस पुरस्कार की घोषणा अगस्त 2022 में की थी लेकिन उन्हें यह पुरस्कार मंगलवार को दिया गया. आइए जानते हैं कि उन्हें इस पुरस्कार से क्यों नवाजा गया.

Latest News
 Shashi Tharoor को मिला फ्रांस का सर्वोच्च नागरिक सम्मान, जानिए क्यों दिया गया ये पुरस्कार

Congress MP Shashi Tharoor

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

कांग्रेस सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री शशि थरूर को मंगलवार को फ्रांस के सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'द लीजन ऑफ ऑनर' से सम्मानित किया गया. उन्हें नई दिल्ली में एक समारोह में फ्रांस के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘नाइट ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर’ से नवाजा गया. फ्रांसीसी सीनेट के अध्यक्ष जेरार्ड लार्चर ने तिरुवंनतपुरम के सांसद को शेवेलियर डे ला लेगियन डी ऑनर (नाइट ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर) से सम्मानित किया है. फ्रांस सरकार ने पूर्व केंद्रीय मंत्री थरूर के लिए इस पुरस्कार की घोषणा अगस्त 2022 में की थी लेकिन उन्हें यह पुरस्कार मंगलवार को दिया गया.

फ्रांसीसी दूतावास ने बताया कि सर्वोच्च फ्रांसीसी नागरिक पुरस्कार, भारत-फ्रांस संबंधों को गहरा करने, अंतरराष्ट्रीय शांति एवं सहयोग के प्रति प्रतिबद्धता के लिए और फ्रांस के लंबे समय से मित्र के रूप में डॉ. थरूर के अथक प्रयासों के लिए दिया गया है. पुरस्कार देने के बाद  फ्रांसीसी सीनेट के स्पीकर जेरार्ड लार्चर ने थरूर को सम्मानित करते हुए कहा कि एक राजनयिक, लेखक और राजनीतिज्ञ के रूप में अपने उत्कृष्ट करियर के माध्यम से शशि थरूर ने बुद्धिमत्ता के साथ दुनिया को अपना लिया है, जिसने उन्हें एक साथ कई जीवन जीने के लिए प्रेरित किया. इसके साथ उन्होंने कहा कि वे भारत और एक बेहतर दुनिया की सेवा में हैं. शशि थरूर फ्रांस के एक ट्रू फ्रेंड हैं, वे फ्रांस की संस्कृति की गहरी समझ रखने वाले एक फ्रांसीसीभाषी भी हैं.

 

ये भी पढ़ें: Farmers Protest: 'शांति बनाए रखें, चर्चा से निकलेगा समाधान', कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा की किसानों से अपील

सम्मान मिलने के बाद क्या बोले शशि थरूर

 सम्मान ग्रहण करते हुए शशि थरूर ने कहा कि मैं शेवेलियर डे ला लेगियन डी’होनूर’ (नाइट ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर) स्वीकार करके बेहद सम्मानित महसूस कर रहा हूं. उन्होंने कहा कि फ्रांस के लोगों और उनकी भाषा, संस्कृति, विशेष रूप से उनके साहित्य और सिनेमा की प्रशंसा करने वाले व्यक्ति के रूप में मैं आपके देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से नवाजे जाने को लेकर आभारी हूं. शशि थरूर ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र में अपने करियर के दौरान बड़ी संख्या में फ्रांसीसी विदेश मंत्रियों को व्यक्तिगत रूप से जानने और फ्रांस के तीन राष्ट्रपतियों और कई प्रधानमंत्रियों से मिलने का सौभाग्य मिला है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement