Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Congress President Election: क्या अध्यक्ष पद के चुनाव में बिखर जाएगी कांग्रेस? गांधी परिवार के सामने बड़ा चैलेंज

Congress President Election को लेकर अभी से टकराव की स्थिति बनने लगी हैं जो यह संकेत है कि आगे गांधी परिवार के सामने एक बड़ा चैलेंज हो सकता है.

Latest News
Congress President Election: क्या अध्यक्ष पद के चुनाव में बिखर जाएगी कांग्रेस? गांधी परिवार के सामने बड़ा चैलेंज
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दो दशक बाद कांग्रेस में राष्ट्रीय अध्यक्ष पद के चुनाव (Congress President Election) हो रहे हैं. एक तरफ पार्टी राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के नेतृत्व में भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Jodo Yatra) कर रही है तो दूसरी ओर अध्यक्ष पद के चुनावों को लेकर पार्टी के नेताओं में टकराव देखने को मिला है. अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) सीएम रहते हुए राष्ट्रीय अध्यक्ष की गद्दी चाहते हैं तो दूसरी ओर सचिन पायलट (Sachin Pilot) उनके हटने के इंतजार में हैं. पार्टी में अन्य नेता भी अध्यक्ष बनने की चाहत लिए हुए हैं जिससे यह सवाल उठ रहे हैं क्या पार्टी इन चुनावों के चलते फूट की कगार पर तो नहीं पहुंच जाएगी, और ऐसे में सबसे बड़ी चुनौती गांधी परिवार (Gandhi Family) के सामने होगी.

दरअसल, राजस्थान में सीएम अशोक गहलोत सीएम की कुर्सी नहीं छोड़ना चाहते हैं जिसके चलते उन्होंने इशारों में सीएम बने रहने की इच्छा जताई थी. वहीं इसको लेकर दिग्विजय सिंह ने बिना नाम लिए गहलोत के लिए कहा था कि सीएम या राष्ट्रीय अध्यक्ष, कोई एक पद ही मिल सकता है. इसके बाद राहुल गांधी ने इस मामले को शांत करते हुए स्पष्ट कर दिया है कि एक ही पद पर रहना उचित होगा. राहुल के बयान के बाद गहलोत के सुर बदल गए और वे भी इस पर सहमत दिखे. 

राहुल गांधी के बयान के बाद बदले गहलोत के सुर, बोले- आज तक जो भी कांग्रेस अध्यक्ष रहा...

शशि थरूर ने दिखाई है चुनाव में दिलचस्पी

अहम बात यह कि जिस तरह एक तरफ अशोक गहलोत चुनाव लड़ने की प्लानिंग गांधी परिवार की शह पर कर रहे हैं, ठीक उसी तरह दूसरी ओर कांग्रेस पार्टी के बगावती गुट ने भी चुनाव लड़ने की प्लानिंग की है. इसमें पहला नाम शशि थरूर (Shashi Tharoor) का है जो कि एक लोकप्रिय चेहरा माने जा रहे हैं लेकिन उनके साथ एक बड़ी समस्या यह भी है कि जिस राज्य से वे सांसद हैं उसी केरल की कांग्रेस ईकाई ने उनका समर्थन करने से इनकार कर दिया है जिससे उन्हें एक बड़ा झटका लगा है. 

राहुल गांधी ही तोड़ेंगे अशोक गहलोत का सपना? याद दिलाया 'एक व्यक्ति, एक पद' का नारा

मनीष तिवारी भी लड़ सकते हैं चुनाव

इसके अलावा जी-23 की तरफ से एक नाम और सामने आया है जो कि कांग्रेस के दिग्गज नेता और पूर्व मंत्री मनीष तिवारी (Manish Tiwari) का है. मनीष तिवारी गांधी परिवार के खास रहे हैं लेकिन पार्टी की कार्यशैली को लेकर उन्होंने एक बार सवाल उठाए और उनकी आलोचना शुरू हो गई. ऐसे में संभावनाएं हैं कि वे चुनाव लड़ सकते हैं लेकिन उनको लेकर पार्टी के अंदर और जी-23 में भी टकराव हो सकता है. 

अधर में लटका सचिन पायलट का भविष्य? अंगद की तरह CM पद पर बैठे हैं गहलोत

दिग्विजय सिंह ने भी दिए संकेत

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के सूत्रधार माने जा रहे दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh) का नाम भी अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने वालों की लिस्ट में आया है. उन्होंने कल अचानक पार्टी की कार्यकारी अध्यक्षा सोनिया गांधी से मुलाकात की थी. सूत्रों का कहना है कि इस मुलाकात में दिग्विजय के चुनाव लड़ने पर चर्चा हुई थी. साथ ही सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने दिग्विजय सिंह को चुनाव लड़ने की सहमति भी दे दी. 

थरूर के नाम पर सहमत नहीं जी-23! कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए ये नेता कर सकते हैं नामांकन

और नाम भी हो सकते हैं शामिल

कांग्रेस के आंतरिक चुनाव को लेकर नोटिफिकेशन जारी हो चुका है और 26 सितंबर से 30 तक नामांकन होगा. ऐसे में यह माना जा रहा है कि इन बड़े नामों के अलावा कई अन्य कांग्रेसी नेता नामांकन दाखिल कर सकते हैं जिससे यह चुनाव राजनीति के लिहाज से दिलचस्प और  कांग्रेस के लिहाज से चुनौती पूर्ण हो सकता है. 

क्या दिग्विजय सिंह भी लड़ेंगे कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव? सोनिया गांधी से कर सकते हैं मुलाकात

गांधी परिवार के लिए चैलेंज 

कांग्रेस को जोड़े रखने में गांधी परिवार की विशेष भूमिका रही है. इसके चलते रंजिश के बावजूद कई बार दिग्गज नेताओं के बीच टकराव की आहट खत्म हो जाती है क्योंकि सभी गांधी परिवार की बात नहीं टालते हैं. वहीं इस चुनाव के दौरान कांग्रेस के नेताओं की एक दूसरे के प्रति नाराजगी दबे मुंह सामने आ रही है. ऐसे में यह आशंकाएं भी जताईं जा रही हैं कि भले ही चुनावी प्रक्रिया से अध्यक्ष का चुनाव हो जाए लेकिन इससे पार्टी  में फूट पड़ सकती है.

राहुल गांधी नहीं लड़ेंगे कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव! बताई ये बड़ी वजह

अभी जब इन नेताओं के पास अध्यक्ष का पद नहीं है तब ये सभी अपने हिसाब से गोट सेट करने की कोशिश करते रहते हैं और पावर सेंटर गांधी परिवार के हाथ में होने के चलते कई बार आक्रामक फैसला नहीं करते हैं लेकिन अध्यक्ष पद मिलने के बाद  गांधी परिवार की पकड़ कांग्रेस पर कमजोर हो सकती है. ऐसे में गांधी परिवार के पास एक सबसे बड़ी चुनौती होगी कि मतभेदों के बावजूद वे सभी को एक साथ रखने में कामयाब हो.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement