Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Covid-19: देश में कोविड की नई लहर की दस्तक? केंद्र ने राज्यों को किया आगाह

Coronavirus: देश में कोविड संक्रमण के केस एक बार फिर बढ़ने लगे हैं. 24 घंटे में कुल 19,406 लोग कोविड संक्रमित हुए हैं. देश में 49 लोगों की मौत हुई है.

Covid-19: देश में कोविड की नई लहर की दस्तक? केंद्र ने राज्यों को किया आगाह

देश से टला नहीं है कोविड की नई लहर का खतरा (फोटो-IANS)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कोविड महामारी (Covid-19) अभी दुनिया से खत्म नहीं हुई है. एक बार फिर देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है. लगातार बढ़ रहे संक्रमण को लेकर केंद्र सरकार अलर्ट मोड में आ गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण (Rajesh Bhushan) ने ओडिशा, महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, दिल्ली, तेलंगाना और तमिलनाडु के स्वास्थ्य सचिवों को चिट्ठी लिखी है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में ही कोविड के 2,000 से ज्यादा केस सामने आए हैं. दिल्ली में बेहद तेजी से संक्रमण का फैलाव हो रहा है. महाराष्ट्र में भी 1,000 से ज्यादा संक्रमण के मामले सामने आए थे. स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने पत्र में इन राज्यों को निर्देश दिए हैं कि सभी इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी और कोरोना के बढ़ते मामले को लेकर ठीक से निगरानी करें ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके. लागतार हर राज्यों में संकट गहरा रहा है.

Covid के चलते मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में चीन को लगा बड़ा झटका, बढ़ेगा बेरोजगारी का खतरा!

स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों से क्या कहा?

केंद्र सरकार ने इन राज्यों को पत्र लिखकर सुझाव दिया है कि किस तरह से इन राज्यों के कोरोना केस को कंट्रोल करना है. केंद्र ने इन राज्यों से कहा है कि पिछले कुछ दिनों में यहां कोरोना संक्रमण के केस और पॉजिटिविटी रेट में बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है. लिहाजा इन राज्यों को तुरंत कदम उठाने की जरूरत है.

Cancer symptoms: सुबह के समय नजर आते हैं ब्‍लड कैंसर के ये संकेत, पहचानें इसके और भी लक्षण

दिल्ली में हर दिन सामने आ रहे 8,00 से ज्यादा केस

दिल्ली में 5 अगस्त को रिपोर्ट हुए 2202 कोरोना केस का हवाला देते हुए चिट्ठी में चिंता जताई गई है और कहा गया है कि दिल्ली में  पिछले कुछ दिनों से 811 केस प्रतिदिन के हिसाब से रिपोर्ट हो रहे हैं.दिल्ली में दो हफ्तों के बीच प्रतिदिन के औसत केस भी बढ़ गए हैं. जहां 29 जुलाई को खत्म हुए सप्ताह में 802 केस रोजाना का औसत था वहीं 5 अगस्त को खत्म हुए सप्ताह में ये औसत 1492 हो गया है. साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट भी  5.90 से बढ़कर 9.86 प्रतिशत हो गया है. 

लिवर का हाल बता देंगे ये 6 टेस्ट, जैसे ही दिखे ये लक्षण, करवा लें जांच  

क्यों देश के लिए है चिंता करने की जरूरत?

देश में बढ़ते संक्रमण के मामले तेजी से चिंता बढ़ा रहे हैं. भारत में पिछले 24 घंटे में 19406 कोरोना के नए मामले सामने आए हैं. पिछले 24 घंटे में कोरोना से 49 लोगों ने जान भी गंवाई है. इस आंकड़े में केरल ने 11 मौतें पुरानी जोड़ी हैं. 19,928 लोग संक्रमण से ठीक हुए हैं. इस वक्त भारत में कोरोना के  सक्रिय मरीजों की संख्या 1,34,793 हो है. आंकड़ों के मुताबिक, अब तक 4,34,65,552 लोगों कोरोना के इलाज के बाद डिस्चार्ज किया गया है. वहीं, देश में अब तक कोरोना के संक्रमण के कारण 5,26,649 मरीजों की मौत हो चुकी है. डेली पॉजिटिविटी दर 4.95 फीसदी बताई गई है.

Diabetes : 2 घंटे में शुगर कम कर देता है ये लाल फल, मीठे की तलब भी होगी शांत  

केरल, महाराष्ट्र और कर्नाटक में गहरा रहा है कोविड संकट

देश में सबसे ज्यादा कोरोना के मामले केरल से सामने आ रहे हैं. केरल में 12,344 मरीज सक्रिय हैं जबकि दूसरे नंबर पर महाराष्ट्र में 12,077 केस एक्टिव बताए जा रहे हैं. सक्रिय मरीजों के मामले में कर्नाटक तीसरे स्थान पर है, जहां 11,067 मरीजों का इलाज चल रहा है. इसके बाद तमिलनाडु में यह संख्या 10,987 और पंजाब में 10,858 है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement