Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Coronavirus Outbreak In India: एक दिन में 30% बढ़े देश में नए केस, रविवार से बिना निगेटिव रिपोर्ट 6 देशों से एंट्री नहीं

Covid Alert In India: स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने बृहस्पतिवार को दवा कंपनियों के साथ वर्चुअल मीटिंग में कोरोना की दवाओं का स्टॉक बढ़ाने को कहा.

Coronavirus Outbreak In India: एक दिन में 30% बढ़े देश में नए केस, रविवार से बिना निगेटिव रिपोर्ट 6 देशों से एंट्री नहीं

Covid Cases in India

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Corona Cases In India- चीन के बाद कई देशों में तेजी से बढ़ने लगे कोरोनावायरस (Coronavirus) के नए मामलों से भारत भी हाई अलर्ट पर हो गया है. बृहस्पतिवार सुबह को भारत में पिछले 24 घंटे के दौरान मिलने वाले नए कोविड-19 केस (Covid-19 Case) की संख्या 268 रही. यह संख्या देखने में बेहद कम है, लेकिन बुधवार को सामने आए 188 केस से तुलना की जाए तो एक दिन में नए केस 30% तक बढ़ गए हैं. इससे एक्सपर्ट्स की वह चेतावनी सही होती दिख रही है, जिसमें अगले 40 दिन के दौरान देश में कोरोना की नई लहर (Corona Wave) आने की संभावना जताई गई है. केंद्र सरकार ने इससे अलर्ट होते हुए चीन समेत 6 देशों से आने वाले यात्रियों के पास रविवार से निगेटिव RT-PCR रिपोर्ट होना अनिवार्य कर दिया गया है. साथ ही दवा कंपनियों को जरूरी दवाइयों का स्टॉक बढ़ाने को कहा गया है.

पढ़ें- जनवरी में देखेगी कोरोना की नई लहर? AIIMS के डॉ. ने कहा- अगले 40 दिन रहें ज्यादा सावधान

अब देश में हैं 3,552 मामले

देश में अब कुल 3,552 एक्टिव कोरोना मरीज हैं, जिनका इलाज चल रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय के डाटा के मुताबिक, डेली पॉजिटिविटी रेट 0.11% है, जबकि वीकली पॉजिटिविटी रेट 0.17% है. सबसे ज्यादा 1,389 एक्टिव केस केरल में हैं, जबकि 1,275 केस के साथ कर्नाटक दूसरे नंबर पर है. दिल्ली में 35, हरियाणा में 43, उत्तर प्रदेश में 46, उत्तराखंड में 28 और पंजाब में 49 एक्टिव मरीज हैं. देश में अब तक 2.20 करोड़ कोरोना वैक्सीन लगाई जा चुकी हैं. 

पढ़ें- Pakistan Hindu woman Murder: हिंदू महिला का सिर कलम कर खींच निकाली खाल, जानें पाकिस्तान में क्यों हुई इतनी बर्बरता

इन देशों से आने पर दिखानी होगी निगेटिव रिपोर्ट

1 जनवरी यानी रविवार से 6 देशों से आने वाले यात्रियों को 72 घंटे के अंदर कराई गई निगेटिव RT-PCR रिपोर्ट दिखानी होगी. स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया (Health Minister Mansukh Mandaviya) ने बृहस्पतिवार को बताया कि इन देशों में चीन, जापान, हांग कांग, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर और थाईलैंड शामिल हैं. इन देशों से विमान में सवार होने वाले यात्रियों को पहले एयर सुविधा पोर्टल (Air Suvidha portal) पर अपनी रिपोर्ट अपलोड करनी होगी. 

पढ़ें- अगर नहीं होते Virat Kohli तो 2021 में ही टीम से बाहर हो जाते Shikhar Dhawan, रिपोर्ट में हुआ बड़ा खुलासा

थाईलैंड-सिंगापुर जाते हैं सबसे ज्यादा भारतीय टूरिस्ट

सरकार के इस निर्णय से सबसे बड़ा झटका उन लोगों को लगा है, जिन्होंने अगले कुछ दिन में विदेशी दौरे की योजना बना रखी है. बता दें कि भारत से विदेश घूमने जाने वाले टूरिस्ट्स में एक बड़ी संख्या थाईलैंड और सिंगापुर जाने वालों की है. देश में दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई से हर हफ्ते लगभग 200 फ्लाइट्स थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक और फुकेट सिटी के लिए उड़ान भरती हैं. इससे वहां से आने-जाने वालों की बड़ी संख्या का अंदाजा लगाया जा सकता है. इन देशों में जाने के लिए भारतीय टूरिस्ट्स महीनों पहले से बुकिंग कराकर रखते हैं, जो शायद अब बड़े पैमाने पर कैंसिल कराई जाएंगी.

Ministry Of Health Order

स्वास्थ्य मंत्री ने की दवा कंपनियों के साथ अहम बैठक

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने देश में कोविड-19 अलर्ट के बीच दवा कंपनियों के साथ बृहस्पतिवार को अहम बैठक की. इस वर्चुअल बैठक में देश के अंदर कोरोना से निपटने के लिए जरूरी दवाइयों की उपलब्धता के साथ ही बाकी अहम दवाइयों का स्टॉक भी बनाए रखने के आदेश दवा कंपनियों को दिए गए. दवा कंपनियों को ग्लोबल सप्लाई चेन पर करीबी नजर बनाए रखने और सभी आवश्यक केमिकल्स का स्टॉक रखने का आदेश दिया गया है.

उत्तराखंड ने स्कूलों में मास्क अनिवार्य किया

देश में राज्यों ने भी अपने-अपने स्तर पर कोरोना से निपटने की तैयारियां शुरू कर रखी हैं. उत्तराखंड राज्य ने भी बृहस्पतिवार को अपने यहां स्कूल-कॉलेजों में मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है. इससे पहले कर्नाटक भी यह आदेश जारी कर चुका है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement