Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

COVID 19 Alert: 'कोरोना से बचना है तो फॉलो करो प्रोटोकॉल, पहनो मास्क', स्वास्थ्य मंत्री ने किया बड़ा ऐलान

Covid Cases in India: दुनिया में एक बार फिर बढ़ते कोविड 19 के मामलों के बीच भारत सरकार ने भी एक्शन लेना शुरू हो गया है.

COVID 19 Alert: 'कोरोना से बचना है तो फॉलो करो प्रोटोकॉल, पहनो मास्क', स्वास्थ्य मंत्री ने किया बड़ा ऐलान
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दुनिया में वैश्विक महामारी कोरोनावायरस (Coronavirus) एक बार फिर तेजी से फैलने लगा है. चीन में हर दिन लगभग 15 लाख से ज्यादा नए कोविड केस (Covid Cases) आ रहे हैं. कोरोना के नए वेरिएंट बीएफ 7 (Covid Varient BF.7) के 4 मामले भारत में भी देखने को मिले हैं. ऐसे में भारत सरकार भी कोरोना वायरस को लेकर सक्रिय हो गई है और लोगों के लिए कोरोना प्रोटोकॉल (Corona Protocol) को फॉलो करने के दिशानिर्देश जारी किए हैं. इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया (Mansukh Mandaviya) ने कहा है कि कोरोना से बचने के लिए लोगों को फिर से मास्क लगाना चाहिए और सभी तरह के प्रोटोकॉल फॉलो करते हुए बूस्टर डोज लगाने चाहिए. 

दरअसल, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कोरोना संकट को लेकर केंद्र सरकार की तरफ उठाए जा रहे कदमों के बारे में लोकसभा में जानकारी दी है. उन्होंने कहा, "दुनिया में रोजाना 5 लाख से ज्यादा केस सामने आ रहे हैं. कोरोना पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ, जिन लोगों ने बूस्टर डोज अभी तक नहीं लगवाई वो जरूर लगवा लें. राज्यों को जीनोम सीक्वेसिंग बढ़ाने के लिए निर्देश दिए हैं. भारत में कोविड मैनेजमेंट बेहतर है."

Coronavirus: सरकार ने जारी की कोरोना एडवाइजरी, घर से बाहर निकलने पर करना होगा ये सब

कोविड प्रोटोकॉल का करें पालन 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कोरोनावायरस को लेकर कहा, "कोविड-19 (Covid) की लगातार बदलती प्रकृति वैश्विक स्वास्थ्य के लिए खतरा है. केंद्र सरकार कोरोना वायरस की वैश्विक स्थिति पर लगातार नजर बनाए हुए है. सार्वजनिक स्वास्थ्य के आगे खड़ी चुनौतियों से निपटने के लिए कदम लगातार उठाए जा रहे हैं." स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा, "राज्यों को इंफेक्शन के सभी केस में जीनोम सीक्वेंसिंग कराने की सलाह दी गई है. आने वाले फेस्टिवल और नए साल को देखते हुए जरूरी कोविड प्रोटोकाल के पालन के लिए राज्यों को जागरुकता बढ़ानी चाहिए." 

हवाई सफर पर भी रखी जा रही निगरानी

चीन में कोरोना के मामले सबसे ज्यादा आ रहे हैं. इसके चलते यह भी कहा जा रहा है कि चीन की फ्लाइट्स को बंद किया जाए. इसको लेकर स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने आगे कहा, "इंटरनेशनल एयरपोर्ट्स पर विदेश से आने वाले यात्रियों में से 2 फीसदी लोगों के सैंपल रैंडम तरीके से आरटी-पीसीआर जांच के खातिर लेने के लिए प्रोसेस आज से शुरू हो गया है." उन्होंने कहा, "कोरोना वैश्विक महामारी को रोकने के लिए सारे महत्वपूर्ण कदम उठाए जा रहे हैं. मैं सदन के सारे साथियों से इन कोशिशों में मदद चाहता हूं. बूस्टर डोज के बाद भी कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते रहें. एक साथ मिलकर दृढ़ संकल्प के साथ कोरोना जैसे दुश्मन के खिलाफ लड़ाई लड़नी होगी." 

China Covid: चीन में ही क्यों आ रहे कोरोना के सबसे अधिक मामले, आखिर क्या है इसके पीछे की वजह

बता दें कि जापान, अमेरिका, कोरिया गणराज्य, ब्राजील और चीन में मामलों में वृद्धि के मद्देनजर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से आग्रह किया कि वे कोविड के सकारात्मक नमूनों के पूरे जीनोम अनुक्रमण को उभरते स्वरूपों पर नजर रखने के लिए तैयार करें. इसके बाद यूपी समेत अलग अलग राज्यों ने कोरोना प्रोटोकॉल जारी कर दिया है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement