Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

CUET UG Exam: जानें कब होंगे एग्जाम, आवेदन से जुड़ी सभी जानकारी के लिए cuet.samarth.ac.in पर करें क्लिक

सीयूईटी के लिए आवेदन की तारीखों से लेकर जारी हुई एडमिशन की डेट, जानें कब होगा एग्जाम और ले सकेंगे दाखिला.

CUET UG Exam: जानें कब होंगे एग्जाम, आवेदन से जुड़ी सभी जानकारी के लिए cuet.samarth.ac.in पर करें क्लिक
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने कॉमन यूनिवार्सिटी एंट्रेंस टेस्ट अंडर ग्रेजुएट की तारीखों का ऐलान कर दिया है. फरवरी 2023 के पहले हफ्ते में आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. वहीं इसकी परीक्षा 21 मई से 31 मई के बीच आयोजित की जाएगी. इसके रिजल्ट जून 2023 के तीसरे सप्ताह तक घोषित किए जा सकते हैं. वहीं जुलाई में एडमिशन प्रोसेस के बाद अगस्त 2023 में कक्षाएं शुरू कर दी जाएगी.  

पहले जैसा ही होगा प्रशनों का पैटर्न

सीयूईटी यूजी के प्रश्नों पत्रों पैटर्न एक जैसा ही रहेगा. देश भर की सेंट्रल यूनिवर्सिटी में स्नात्तक कार्यक्रमों में दाखिलों के लिए उम्मीदवारों को शॉर्ट लिस्ट करने के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है. वहीं राज्य यूनिवर्सिटीज को इस साल यूजी में प्रवेश प्रक्रिया को कारगर शुरू किया गया था. 

जल्द ही वेबसाइट पर जारी किया जाएगा नोटिफिकेशन

एनटीए द्वारा कार्यक्रम और पंजीकरण प्रक्रिया जल्द ही वेबसाइट पर उपलब्ध करा दिया जाएगा. सीयूईटी की cuet.samarth.ac.in पर क्लिक कर आप देख सकते हैं. सीयूईटी पीजी के लिए पंजीकरण तिथियां और कार्यक्रम अगले सप्ताह (दिसंबर के अंतिम सप्ताह) में घोषित किए जाएंगे। सीयूईटी-पीजी परीक्षा जून 2023 के पहले या दूसरे सप्ताह में आयोजित की जाएगी, यूजीसी ने सभी कुलपतियों को सूचित कर दिया है.

2022 एग्जाम में हुई थी टेक्निकल दिक्कत

पिछले साल छात्रों को हुई तकनीकी दिक्कतों को ध्यान में रखते हुए इस बार यूजीसी (UGC) ने देश भर में लगभग 1000 परीक्षा केंद्र सिलेक्ट किए हैं, जिनमें से प्रत्येक परीक्षा के दिन 450-500 केंद्रों का उपयोग किया जाएगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement