Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

बंगाल-ओडिशा में तबाही मचाएगा Cyclone Mocha? 50 KM प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी हवाएं, IMD का अलर्ट

Cyclone Mocha: मौसम विभाग ने बंगाल की खाड़ी में रहने वाले लोगों को 9 मई से पहले सुरक्षित स्थानों पर लौटने की सलाह दी है.

बंगाल-ओडिशा में तबाही मचाएगा Cyclone Mocha? 50 KM प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी हवाएं, IMD का अलर्ट

Cyclone biporjoy

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पश्चिम बंगाल और ओडिशा में चक्रवाती तूफान Mocha खतरा मंडरा रहा है. बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में शनिवार को चक्रवाती परिसंचरण की स्थिति बनने को मौसम वैज्ञानिक अगले सप्ताह चक्रवाती तूफान आने की आशंका जताई है. मौसम विभाग की मानें तो बंगाल की खाड़ी में 09 मई के आसपास चक्रवात बनने की संभावना है. आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने कहा, ‘एक चक्रवाती सर्कुलेशन की स्थिति निचले और मध्य ट्रोपोस्फीयर स्तरों में बंगाल की खाड़ी और दक्षिण-पूर्व में बन रही है. इसके प्रभाव से 8 मई तक उसी क्षेत्र में कम दबाव का क्षेत्र बनने का अनुमान है.

मृत्युंजय महापात्रा ने कहा कि कम दबाव का क्षेत्र बनने के बाद संभावित चक्रवात के मार्ग और तीव्रता के बारे में जानकारी बाद में उपलब्ध कराई जाएगी. महापात्रा ने कहा कि 9 मई के आसपास बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में कम दबाव का क्षेत्र बनने और इसके चक्रवाती तूफान में बदलने की आशंका है. चक्रवात का नाम ‘मोचा’ (मोखा) रखा जायेगा, जो यमन द्वारा सुझाया गया नाम है. मौसम कार्यालय ने मछुआरों को बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में रविवार से 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की चेतावनी दी है.

मौसम विभाग ने बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में रहने वाले लोगों को 7 मई और बंगाल की मध्य खाड़ी में रहने वाले लोगों को 9 मई से पहले सुरक्षित स्थानों पर लौटने की सलाह दी है.

ये भी पढ़ें- BJP के खिलाफ 'करप्शन रेट कार्ड' विज्ञापनों पर घिरी कांग्रेस, चुनाव आयोग ने भेजा नोटिस  

ओडिशा के कई जिलों में येलो अलर्ट
वहीं, ओडिशा सरकार ने चक्रवाती तूफान के पूर्वानुमान के मद्देनजर 18 तटीय और आसपास के जिलों के कलेक्टरों को किसी भी स्थिति के लिए तैयार रहने को कहा है. मौसम कार्यालय ने कहा कि शनिवार को दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र विकसित होने की संभावना है. आईएमडी ने कहा कि प्रणाली द्वारा इसकी नियमित रूप से निगरानी की जा रही है, लेकिन चक्रवात के संबंध में कोई परामर्श जारी नहीं किया गया है. बालेश्वर, भद्रक, जाजपुर, केंद्रपाड़ा, कटक और पुरी सहित ओडिशा के कई जिलों के लिए आंधी-तूफान के साथ बारिश का ‘येलो’ अलर्ट जारी किया गया है. 

ये भी पढ़ें- Video- Rajouri Encounter : Jammu Kashmir में आंतकियों के खिलाफ सेना के 'Operation Trinetra' ने मचाई खलबली

राज्य सरकार द्वारा जारी परामर्श में विशेष राहत आयुक्त सत्यब्रत साहू ने जिलों को किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने की सलाह दी है. लोगों से कहा गया कि वे मौसम पर नजर रखें और तूफान के दौरान सुरक्षित आश्रय लें और शहरी क्षेत्रों में यातायात परामर्श का पालन करें. (भाषा इनपुट के साथ)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement