Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

MCD Election 2022: BJP की होगी वापसी या AAP करेगी उलटफेर? वोटिंग जारी

दिल्ली में परिसीमन के बाद पहली बार एमसीडी के चुनाव होने जा रहे हैं. दिल्ली के सभी बाजार आज बंद रहेंगे. मेट्रो की टाइमिंग में भी बदलाव किया गया है. 

MCD Election 2022: BJP की होगी वापसी या AAP करेगी उलटफेर? वोटिंग जारी

एमसीडी चुनाव के लिए 8 बजे से मतदान शुरू हो चुका है. 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः दिल्ली में नगर निगम चुनाव (MCD Election 2022) के वोटिंग शुरू हो चुकी है. सुबह 8 बजे से लोगों ने मतदान शुरू कर दिया. दिल्ली के कुल 250 वार्ड के लिए 1,349 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. बीजेपी (BJP) जहां एक बार फिर सत्ता में वापसी के लिए जोर लगा रही है तो वहीं दिल्ली की सरकार पर काबिज आम आदमी पार्टी (AAP) भी उलटफेर कोशिश कर रही है. इस पर 1.45 करोड़ से ज्यादा मतदाता वोट करेंगे. 

क्या रहेगा वोटिंग का समय
एमसीडी चुनाव के लिए सुबह 8 बजे से वोटिंग शुरू होकर शाम 5.30 बजे तक जारी रहेगा. राज्य निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में मतदाताओं की कुल संख्या 1,45,05,358 है, जिसमें 78,93,418 पुरुष, 66,10,879 महिलाएं और 1,061 ट्रांसजेंडर हैं. पहली बार वोट डालने वाले युवाओं की संख्या 95458 है. दिल्ली नगर निगम दुनिया के सबसे बड़े निकायों में से एक है. एमसीडी चुनाव के अगले दिन एमसीडी के सभी स्कूलों को बंद रखा जाएगा. चुनाव के दिन एमसीडी स्कूलों के ज्यादातर स्टाफ ड्यूटी करेंगे, ऐसे में उन्हें अगले दिन छुट्टी देने के लिए स्कूलों को बंद रखा गया है.   

ये भी पढ़ेंः MCD चुनाव: वोटिंग आज, जानिए वोटर लिस्ट में नाम चेक करने का तरीका और मेट्रो की टाइमिंग  

MCD चुनाव 2017 में कौन जीता था?
साल 2017 में हुए एमसीडी चुनाव में बीजेपी ने कुल 270 वार्ड में से 181 में जीत हासिल की थी. प्रत्याशियों के निधन के कारण दो सीटों पर मतदान नहीं हो सका था. उस चुनाव में  आम आदमी पार्टी ने 48 और कांग्रेस ने 27 वार्ड में जीत दर्ज की थी. 2017 में 53 फीसदी मतदान हुआ था.

किस पार्टी के कितने प्रत्याशी  
250 वार्डों पर बीजेपी और आम आदमी पार्टी ने सभी पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं. वहीं कांग्रेस ने 247 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं. 382 निर्दलीय प्रत्याशी भी मैदान में हैं. जेडीयू 23 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. एआईएमईआईएम ने 15 कैंडिडेट उतारे हैं. बसपा ने 174, इंडियन मुस्लिम लीग ने 12, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया ने 3, ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक ने चार, एनसीपी ने 29 और सपा, लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) ने एक-एक सीट पर प्रत्याशी मैदान में उतारे हैं.

13 हजार से अधिक पोलिंग बूथ बनाए गए
दिल्ली में एमसीडी चुनाव के लिए 13,638 पोलिंग बूथ बनाए हैं. कुल 56 हजार ईवीएम का इस्तेमाल होगा. दिल्ली नगर निगम को साल 1958 में स्थापित किया गया था. साल 2012 में तत्कालीन मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के कार्यकाल के दौरान इसे तीन हिस्सों- उत्तर, दक्षिण और पूर्वी दिल्ली नगर निगमों में बांट दिया गया था. हालांकि, इस साल तीनों निगमों को फिर से एक कर दिया गया है. 

ये भी पढ़ेंः बेटी की कोचिंग आए ताराचंद को भी गोली मार गए राजू ठेहट के हत्यारे, सीकर में धरने पर बैठे विधायक  
  
40 हजार जवान रहेंगे ड्यूटी पर मौजूद 
एमसीडी चुनाव में सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. चुनाव में CAPF के जवान सुरक्षा व्यवस्था देखेंगे. इसके साथ ही यूपी और राजस्थान के होमगार्ड्स की भी ड्यूटी लगाई है. यहां 3 हजार जवान राजस्थान से आए हैं. जबकि यूपी से 14 हजार होमगार्ड लगाए हैं. वहीं सीएपीएफ और एसएपी की 108 कंपनियों को तैनात किया गया है. 

बाजार और शराब की दुकानें रहेंगी बंद 
एमसीडी चुनाव के चलते आज दिल्ली से सभी बाजार बंद रहेंगे. कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स ( कैट) ने इसका ऐलान किया है. वहीं दिल्ली में शुक्रवार से तीन दिन के लिए ड्राई डे घोषित किया गया है. राष्ट्रीय राजधानी में 2 से 4 दिसंबर तक और 7 दिसंबर को ड्राई डे रहेगा. 

ये भी पढ़ेंः PNB Bank में है आपका खाता तो तुरंत करें ये काम, 12 दिसंबर 2022 के बाद नहीं निकाल पाएंगे पैसे

मेट्रो के समय में भी किया गया बदलाव 
एमसीडी चुनाव के चलते मेट्रो के समय में भी बदलाव किया गया है. सुबह 4 बजे से ही मेट्रो सेवाएं शुरू कर दी गई हैं. सभी लाइनों पर सुबह 4 से 6 बजे तक हर आधे घंटे के अंतराल पर मेट्रो मिलेगी. सुबह 6 बजे के बाद आम दिनों की तरह नॉर्मल फ्रिक्वेंसी जारी रहेगी.  

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement