Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Parliament Premises Monkeys: संसद परिसर में बंदरों को भगाने के लिए 4 लोगों की नियुक्ति, निकालेंगे लंगूरों जैसी आवाज

Parliament Langur Voices: संसद परिसर में बहुत से सांसद और स्टाफ बंदरों की वजह से परेशान रहते हैं. अब बंदरों को भगाने के लिए अजब इंतजाम किया गया है. परिसर में 4 लोग तैनात किए गए हैं जो लंगूरों की आवाज निकालेंगे. कहा जाता है कि लंगूरों की आवाज सुनकर बंदर आसपास नहीं फटकते हैं. 

Parliament Premises Monkeys: संसद परिसर में बंदरों को भगाने के लिए 4 लोगों की नियुक्ति, निकालेंगे लंगूरों जैसी आवाज

4 लोगों की नियुक्ति बंदरों को भगाने के लिए

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी:  संसद भवन परिसर में उत्पात मचाने वाले बंदरों को भगाने के लिए 4 लोगों की नियुक्ति की गई है. ये सभी चार लोग लंगूर की आवाज निकाल कर और दूसरे उपायों से बंदरों (Monkeys) को भगाएंगे. संसद सुरक्षा सेवा के परिपत्र से यह जानकारी मिली है. बता दें कि संसद परिसर में बड़ी संख्या में बंदर अक्सर आ जाते हैं और इससे स्टाफ और बाकी लोगों को काफी परेशानी होती हैं. मॉनसून सत्र से पहले सुरक्षा उपाय किया गया है. 

Parliament की सुरक्षा के लिए उठाया गया कदम 
संसद सुरक्षा सेवा द्वारा 22 जून को जारी परिपत्र के अनुसार, ऐसा पाया गया है कि संसद भवन परिसर (Parliament House Premises) में बंदरों की अक्सर मौजूदगी देखी गई है. इसमें उन रिपोर्ट का जिक्र है जिसके अनुसार भवन की देखरेख करने वाले कुछ कर्मियों द्वारा खानपान की बची हुई चीजों को कूड़ेदान और खुले में फेंका जाता है.

संसद सुरक्षा सेवा के परिपत्र में कहा गया है कि खाने-पाने की बची हुई चीजों को कूड़ेदान और खुले में फेंकने की वजह से बंदर, बिल्ली जैसे कई जानवर आ जाते हैं. सभी लोगों से आग्रह किया गया है कि वह खास तौर पर इस बात का ध्यान रखें कि खाने-पीने का सामान कूड़ेदान या खुले में न फेंकें.

यह भी पढ़ें: Parliament Monsoon session: 18 जुलाई से 12 अगस्त तक चल सकता है सत्र

बंदरों को भगाने के लिए मिलेंगे पैसे 
परिपत्र के मुताबिक बंदरों के उत्पात को नियंत्रित करने के लिये संसद सुरक्षा सेवा ने चार लोगों को नौकरी पर रखा है. पहले बंदरों को भगाने के लिये लंगूर को रखा जाता था लेकिन अब इस पर प्रतिबंध लग गया है. उन्होंने कहा कि हमें संसद में बंदरों को भगाने के लिये कॉन्ट्रैक्ट पर रखा गया है.

नौकरी पर रखे गए कर्मचारी ने बताया, 'हम लंगूर की आवाज निकालकर और दूसरे तरह के उपायों से बंदरों को भगायेंगे. बंदरों को भगाने के लिये दो तरह के कर्मियों को रखा जाता है. इसमें एक श्रेणी कुशल और दूसरी अकुशल कर्मी की है. कुशल कर्मियों को 17,990 रूपये और अकुशल कर्मियों 14,900 रूपये प्रतिमाह का मानदेय दिया जाता है.'

यह भी पढ़ें: CrPC अमेंडमेंट बिल क्या है? संसद से पास होने के बाद अपराधियों का बचना ऐसे होगा नामुमकिन?

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement