Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Water Pollution: जहरीला होता जा रहा ग्राउंड वाटर, जानिए कितना नुकसानदायक पानी पी रहे हैं आप

Ground Water Arsenic And Iron Level: भारत सरकार ने संसद में बताया है कि देश के सैकड़ों जिलों के ग्राउंड वाटर में खतरनाक माने जाने वाले पदार्थों की संख्या काफी ज्यादा हो गई है.

Water Pollution: जहरीला होता जा रहा ग्राउंड वाटर, जानिए कितना नुकसानदायक पानी पी रहे हैं आप

दूषित होता जा रहा है ग्राउंड वाटर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत की ज्यादातर जनसंख्या जमीन से निकले पानी (Ground Water) को सीधे ही पीती है. आमतौर पर लोगों का मानना होता है कि ग्राउंड वाटर ही सबसे साफ-सुथरा और अच्छी गुणवत्ता का होता है. हालांकि, भारत सरकार (Indian Government) के एक बयान ने जमीन से निकलने वाले पानी को लेकर लोगों की चिंताएं बढ़ा दी हैं. एक सवाल के जवाब में केंद्र सरकार ने राज्य सभा (Rajya Sabha) में बताया है कि देश के सैकड़ों जिले ऐसे हैं जिनमें ग्राउंड वाटर खतरनाक रूप से जहरीला हो गया है. इन जिलों के ग्राउंड वाटर में आर्सेनिक (Arsenic) और आयरन की मात्रा इतनी ज्यादा हो गई है जो इंसान को बीमार कर सकती है.

केंद्र सरकार ने बताया है कि 209 जिलों के ग्राउंड वाटर में आर्सेनिक और 491 जिलों के ग्राउंड वाटर में आयरन की मात्रा बढ़ गई है. इसके अलावा, कई जिलों में लेड, यूरेनियम, क्रोमिय और कैडमियम की मात्रा भी ज्यादा पाई गई है. इन पदार्थों की मात्रा तय मानकों से ज्यादा होने की वजह से ही इस पानी को दूषित माना गया है. इसका मतलब यह है कि इस पानी को पीने वाले लोग कई बीमारियों से ग्रसित हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें- Loksabha का एक मिनट यानी 2.5 लाख रुपये, जानिए संसद न चलने से हो रहा कितना नुकसान

पानी

पानी में आर्सेनिक, आयरन और लेड की मात्रा बढ़ी
सरकार के जवाब के मुताबिक, 25 राज्योंके 209 जिलों में ग्राउंड वाटर में आर्सेनिक की मात्रा 0.01 मिलीग्राम प्रति लीटर से ज्यादा है. 29 राज्यों के 491 जिलों में ग्राउंड वाटर में आयरन की मात्रा 1 मिलीग्राम प्रति लीटर से ज्यादा है. इसके अलावा, 21 राज्यों के 176 जिलों में लेड, 11 राज्यों के 29 जिलों में कैडमियम, 16 राज्यों के 62 जिलों में क्रोमियम और 18 राज्यों के 152 जिलों में खतरनाक यूरेनियम जैसे पदार्थों की मात्रा तय मानकों से ज्यादा पाई गई है.

आपको बता दें कि भारत में 80 प्रतिशत से ज्यादा लोग ग्राउंड वाटर से ही अपनी प्यास बुझाते हैं. सरकार ने यह भी बताया है कि देश के ज्यादातर हिस्से में पीने के पानी में फ्लोराइड, आर्सेनिक, आयरन की अधिकता और खारेपन और पानी के भारीपन जैसी समस्याओं से दो-चार हो रहे हैं. 

यह भी पढ़ें- Success Story: कभी झाड़ू-पोछा लगाती थी ये महिला, आज बनीं SBI में AGM, पढ़ें पूरी कहानी 

दूषित पानी से क्या होगा नुकसान?
पानी में आर्सेनिक ज्यादा होने से त्वचार से जुड़ी बीमारियां होती हैं और कैंसर का भी खतरा बढ़ जाता है. आयरन ज्यादा होने जाने से पार्किंसन और अल्जाइमर जैसी गंभीर बीमारियां हो सकती हैं. कैडमियम की वजह से किडनी से जुड़ी बीमारी और क्रोमियम की वजह से आंत संबंधी बीमारियां हो सकती हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement