Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

तीसरे चरण में किस बूथ पर हुई 100 फीसदी वोटिंग, इसके पीछे की वजह जान रह जाएंगे हैरान

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में गुजरात की 25, उत्तर प्रदेश की 10, महाराष्ट्र की 11, कर्नाटक की 14 सीटों पर चुनाव हुआ. गुजरात के एक बूथ पर शत प्रतिशत मतदान हुआ है.

Latest News
article-main

लोकसभा चुनाव 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में मंगलवार यानी 7 मई को 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 93 निर्वाचन क्षेत्रों में लगभग 65 प्रतिशत वोटिंग हुई. निर्वाचन आयोग के देर रात 12:15 बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक, असम में सबसे अधिक 81.71 प्रतिशत मतदान हुआ. सबसे कम मतदान यूपी में हुआ. लोकसभा चुनाव के पहले और दूसरे चरण में कुल मतदान प्रतिशत  66.14 प्रतिशत और 66.71 प्रतिशत था. तीसरे चरण के चुनाव में एक बूथ ऐसा भी था, 100 फीसदी वोटिंग हुई. 

गुजरात के एक पोलिंग बूथ फिर 100 फीसदी वोटिंग हुई. सोमनाथ जिले में बानेज गिर के घने जंगलों के बीच बनाए मतदान केंद्र पर शत प्रतिशत मतदान हुआ है. अब आप सोच रहे होंगे कि इस बूथ के लोग कितने जागरुक हैं तो जरा ठहर जाइए. दरअसल, इसके पीछे की कहानी ये है कि इस बूथ पर मतदाता के तौर पर सिर्फ महंत हरिदास बापू ही पंजीकृत थे. 


यह भी पढ़ें: साइकिल पर घूमने से लेकर अमेठी में कांग्रेस के 'सीक्रेट वैपन' तक, पढ़ें केएल शर्मा की इनसाइड स्टोरी


एक वोट के लिए चुनाव आयोग ने बनवाया बूथ 

बानेज गिर-सोमनाथ जिले के जामवाला गिर से 25 किमी दूर घनघोर के घने जंगल में स्थित है. चुनाव आयोग ने एक वोट को डलवाने के लिए गिर के घने जगंल में बूथ स्थापित किया था. जानकारी के अनुसार, बानेज गिर-सोमनाथ जिले के जामवाला गिर से 25 किमी दूर घनघोर के घने जंगल में स्थित है। और बाणगंगा को एक तीर्थ स्थल के रूप में जाना जाता है. इससे पहले केवल महंत हरिदास बापू के गुरु भरतदासबापू एकमात्र मतदाता थे, उनके निधन के बाद अब  महंत हरिदास बापू इस बूथ के लिए अकेले वोटर बचे हैं. 

किस राज्य में हुई कितनी वोटिंग 

असम में सबसे अधिक 81.71 प्रतिशत मतदान हुआ, इसके बाद पश्चिम बंगाल में 76.52 प्रतिशत और गोवा में 75.20 प्रतिशत मतदान हुआ. जबकि उत्तर प्रदेश में सबसे 57.34 प्रतिशत, बिहार में 58.18 प्रतिशत, गुजरात में 59.51 प्रतिशत और महाराष्ट्र में थोड़ा बेहतर 61.44 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया.  चुनाव आयोग के अनुसार, अन्य राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में, छत्तीसगढ़ में 71.06 प्रतिशत, दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव में 69.87 प्रतिशत, में 70.41 प्रतिशत और मध्य प्रदेश में 66.05 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया. 

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement