Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

घरों में घुसा पानी, सड़कें डूबी और उफनती नदियां... गुजरात में बारिश से हाहाकार, अबतक 15 की मौत

Gujarat Heavy Rain: नर्मदा नदी का जलस्तर गोल्डन ब्रिज पर खतरे के निशान 24 फीट के स्तर को पार कर गया है. प्रशासन ने इलाकों को खाली कराकर NDRF की टीमों को तैनात कर दिया है.

Latest News
घरों में घुसा पानी, सड़कें डूबी और उफनती नदियां... गुजरात में बारिश से हाहाकार, अबतक 15 की मौत

Heavy rain in Gujarat

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

गुजरात में पिछले 48 घंटे से हो रही भारी बारिश तबाही मचा रही है. जिससे आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया और कई जिलों में बाढ़ आ गई है. लगातार बारिश के चलते बांधों और नदियों का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर पहुंच गया है. नदियां डेंजर लेवल से 8 फीट ऊपर बह रही हैं. भारी बारिश के कारण राज्य में अब तक 15 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 11 हजार से ज्यादा लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया है. 

मौसम विभाग ने गुजरात के 27 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है. अधिकारियों ने कहा कि अभी बारिश के रुकने की कोई उम्मीद नहीं है. अधिकारियों के मुताबिक, राज्य के अलग-अलग हिस्सों में बारिश से जुड़ी घटनाओं में सोमवार को 7 लोगों की मौत हो गई. उन्होंने बताया कि गांधीनगर, खेड़ा और वडोदरा जिले में दीवार गिरने की घटनाओं में चार लोगों की मौत हो गई, जबकि आणंद जिले में पेड़ गिरने से एक व्यक्ति और बारिश के पानी में डूबने से दो अन्य लोगों की जान चली गई.

अधिकारियों के अनुसार, पंचमहल, नवसारी, वलसाड, वडोदरा, भरूच, खेड़ा, गांधीनगर, बोटाद और अरावली जिले के प्रशासन ने नदियों और बांधों में जलस्तर बढ़ने और निचले इलाकों में बाढ़ आने के बीच सैकड़ों लोगों को एहतियातन सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. 

राज्य आपातकालीन संचालन केंद्र (एसईओसी) के मुताबिक, गुजरात में अब तक औसत वार्षिक बारिश का लगभग 100 फीसदी पानी बरस चुका है. आकड़ों के अनुसार, राज्य के कच्छ, सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात जिले में 100 प्रतिशत से अधिक बारिश हुई है. 

24 फीट ऊपर बह रही नर्मदा नदी
नर्मदा नदी का जलस्तर गोल्डन ब्रिज पर खतरे के निशान 24 फीट के स्तर को पार कर गया है. नर्मदा नदी में पड़ोसी राज्य मध्य प्रदेश से पानी का लगातार प्रवाह जारी है. उन्होंने बताया कि मध्य प्रदेश से निकलने वाली यह नदी गोल्डन ब्रिज पर 27 फीट के स्तर पर बह रही है. 

भरूच के जिलाधिकारी तुषार सुमेरा ने बताया कि नर्मदा नदी अभी 27 फीट पर बह रही है, जो खतरे के निशान 24 फीट से ऊपर है. जलस्तर अभी स्थिर है। हमने कल 280 लोगों को निकाला था और आज किसी को भी स्थानांतरित करने की जरूरत नहीं पड़ी. हमारी टीमें नदी किनारे बसे 27 गांवों में तैनात हैं. (PTI इनपुट के साथ)


यह भी पढ़ें- Paralympics 2024 में इन 6 एथलीट से भारत को गोल्ड की उम्मीद, जानिए कैसा है खिलाड़ियों का रिकॉर्ड


ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement