Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

अगर किसी की अंतरिक्ष या में मर जाए तो क्या होगा? जवाब जान आप रह जाएंगे हैरान

Space News: यदि कोई अंतरिक्ष में मर जाता है तो शरीर का क्या होता है? आइए आपको इस सवाल का जवाब बताते हैं.

अगर किसी की अंतरिक्ष या में मर जाए तो क्या होगा? जवाब जान आप रह जाएंगे हैरान

Space News Hindi 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अंतरिक्ष को लेकर लोगों के मन में कई तरह के सवाल उठते हैं. अंतरिक्ष के विषय में आपने कई तरह की चीजें सुनी होंगी. जिनमें से कुछ सत्य होंगी तो कुछ निराधार. क्या आपने कभी सोचा है कि अगर अंतरिक्ष में कोई इंसान फंस जाए या फिर उसकी मौत हो जाए तो क्या होगा. नासा ने इसके बारे में जानकारी दी है. आइए जानते हैं कि इसका जवाब क्या है? 

अंतरिक्ष में मनुष्य का जाना मुश्किल और खतरनाक काम है. आप सब जानते हैं कि करीब 8 दशक पहले नील आर्मस्ट्रांग ने पहली बार धरती के बाहर कदम रखा था. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने इस मिशन को पूरा किया था. अंतरिक्ष में जाने के बाद कई तरह की जानकारी सामने आई लेकिन अभी भी बहुत सारी ऐसी जानकारी है, जिसे जानने के लिए नासा लगातार काम कर रहा है. ऐसे में अब नासा ने बताया है कि अंतरिक्ष में यदि कोई इंसान मर जाए तो उसके शरीर का क्या होता है? 

यह भी पढ़ें- अवैध खनन में आया बृजभूषण शरण सिंह का नाम, NGT ने लिया ये एक्शन

नासा से जानिए जवाब

यदि किसी व्यक्ति की मिशन के दौरान पृथ्वी की कक्षा में मौत हो जाती है तो चालक दल कुछ घंटों के भीतर एक कैप्सूल में शरीर को पृथ्वी पर वापस ला सकते हैं. अगर चंद्रमा पर किसी की मृत्यु होती है तो कुछ ही दिनों में शव के साथ खर्च लौट सकता है. जानकारी के लिए बता दें कि ऐसी हालात से निपटने के लिए नासा ने पहले से ही प्रोटोकोल बना रखा है. मिशन की वजह से नासा की प्रमुख चिंता होती है कि शेष दल सुरक्षित रूप से पृथ्वी पर लौट आए.  

इसे भी पढ़ें- Data Protection Bill 2023: डेटा प्रोटेक्शन बिल क्या है, विपक्ष जता रहा ऐतराज, क्यों बरपा है हंगामा?

कहां रखा जाता है शव? 

चालक दल शव को बॉडी बैग में संरक्षित करेगा. अंतरिक्ष यान के अंदर स्थित तापमान और आद्रता सैद्धांतिक रूप से शरीर को संरक्षित करने में मदद करेगी. हालांकि यह तभी हो पाएगा, जब किसी की मौत अंतरिक्ष स्टेशन या अंतरिक्ष यान जैसे दबाव वाले वातावरण में हुई हो. आपको बता दें कि मंगल ग्रह पर अगर किसी अंतरिक्ष यात्री की मौत होती है तो चीजें अलग होंगी. उस स्थिति में चालक दल संभावनाओं पीछे मुड़कर नहीं जा पाएगा. मिशन के अंत तक चालक दल के साथ ही शव रखे रहना होगा. मिशन पूरा करने के बाद ही दल के लोग पृथ्वी पर लौटेंगे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement