Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

चाय और कॉफी पीने के दौरान भूलकर भी न करें ये गलती, ICMR ने जारी की एडवाइजरी

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने हाल ही में भारतीयों को खाने के पहले और खाने के बाद चाय या कॉफी से परहेज करने को कहा है.

Latest News
चाय और कॉफी पीने के दौरान भूलकर भी न करें ये गलती, ICMR ने जारी की एडवाइजरी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने हाल ही में भारतीयों के लिए 17 आहार के सुझाव का एक सेट जारी किया है. यह सुझाव हेल्दी लाइफ के साथ बैलेंस और कई तरह के आहार पर जोर देता है. ऐसे में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूट्रिशन (एनआईएन) के अनुसंधान विंग के मेडिकल पैनल ने एक एडवाइजरी जारी की है. इस एडवाइजरी में यह बताया गया है कि चाय और कॉफी का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए. 

चाय पीने से होते हैं ये नुकसान
भारत में ज्यादातर लोग चाय पीना पसंद करते हैं. कई लोगों को चाय न मिलने पर उन्हें सिर दर्द जैसी परेशानी भी होने लगती है. भारत में आधी से ज्यादा आबादी चाय और कॉफी का सेवन करती है. ऐसे में ICMR ने लोगों को खाने से ठीक पहले या बाद में इनका सेवन न करने की चेतावनी दी है. ICMR के शोधकर्ताओं ने लिखा, "चाय और कॉफी में कैफीन होता है, जो केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करता है और शारीरिक निर्भरता पैदा करता है." हालांकि उन्होंने लोगों से चाय या कॉफी से पूरी तरह परहेज करने के लिए नहीं कहा है लेकिन उन्होंने भारतीयों को इन पेय पदार्थों में प्रेजेंट कैफीन की मात्रा से सावधान रहने की सलाह दी है.


 ये भी पढ़ें-Bombay High Court: 14 साल के भाई ने 12 साल की मासूम का किया रेप, 25 हफ्ते से गर्भवती, HC ने दी अबॉर्शन की अनुमति  


कितना कैफीन लेते हैं आप?
एक कप (150 मिली) ब्रूड कॉफी में 80-120 मिलीग्राम कैफीन होता है. इंस्टेंट कॉफी में 50-65 मिलीग्राम और चाय में 30-65 मिलीग्राम कैफीन होता है. उन्होंने लिखा, "चाय और कॉफी के सेवन में संयम बरतने की सलाह दी जाती है, ताकि कैफीन का सेवन सहनीय सीमा (300 मिलीग्राम/दिन) से अधिक न हो." 

ये बात ICMR के शोधकर्ताओं ने एक व्यक्ति के लिए कैफीन की दैनिक सीमा बताते हुए लिखा है. इसके साथ ही उन्होंने लोगों से भोजन से कम से कम एक घंटे पहले और बाद में कॉफी और चाय पीने से बचने के लिए कहा. इसका कारण यह है कि इन पेय पदार्थों में टैनिन नामक यौगिक होता है. जब लोग इसका सेवनकरते हैं तो टैनिन शरीर में आयरन के अवशोषण में बाधा डाल सकता है. इसका मतलब है कि आपके शरीर को खाने से जो भी आयरन मिलता है टैनिन उसे कम कर देता है. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement