Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

इजरायल ने भारत से कर डाली मांग, 'हमास को घोषित करो आतंकी संगठन'

India Israel War Update: इजरायल और हमास के युद्ध के दौरान अब इजरायल ने भारत से मांग कर डाली है कि वह हमास को आतंकी संगठन घोषित करे.

इजरायल ने भारत से कर डाली मांग, 'हमास को घोषित करो आतंकी संगठन'

India Israel Relations

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हमास और इजरायल के युद्ध के बीच भारत ने खुलेआम ऐलान किया था कि वह इजरायल के साथ खड़ा है. अब भारत में इजरायल के राजदूत नाओर गिलोन ने कहा है कि भारत के लिए समय आ गया है कि वह अन्य कई देशों की तरह हमास को आतंकवादी संगठन घोषित करे. इजरायली राजदूत ने पत्रकारों से बातचीत में हमास के खिलाफ आतकंवाद-रोधी अभियानों में इजरायल का समर्थन करने के लिए भारत के प्रति आभार भी प्रकट किया. 

नाओर गिलोन ने कहा कि इजरायल ने 7 अक्टूबर को हुए बर्बर हमले के बाद संबंधित भारतीय प्राधिकारियों से हमास को आतंकवादी संगठन घोषित करने का आग्रह किया है. इसके साथ ही, उन्होंने यह भी कहा कि इस मामले को पहले भी उठाया जा चुका है. गिलोन ने इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, 'हमारे लिए महत्वपूर्ण देश हमारे साथ हैं. ये दुनिया के लोकतंत्र हैं. ऐसा कहने के बाद...मुझे लगता है कि भारत द्वारा हमास को आतंकवादी संगठन के रूप में घोषित करने का समय आ गया है.'

यह भी पढ़ें- दिवाली से पहले सरकारी कर्मचारियों को तोहफा, महंगाई भत्ता 4 प्रतिशत बढ़ा 

कई देश पहले ही बता चुके हैं आतंकी संगठन
इजरायली राजदूत ने कहा कि अमेरिका, कनाडा सहित कई देश और यूरोपीय संघ पहले ही हमास को आतंकवादी संगठन घोषित कर चुका है. गिलोन ने कहा, 'प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उन शुरुआती वैश्विक नेताओं में से एक हैं, जिन्होंने आतंकवादी हमले की निंदा की. भारत दुनिया में एक बहुत ही महत्वपूर्ण नैतिक पहचान वाला देश है और हमारे लिए महत्वपूर्ण देश हमारे साथ हैं. भारत के लिए यही समय है कि वह हमास को आतंकवादी संगठन घोषित करे. 

बता दें कि 7 अक्टूबर को गाजा से हमास के चरमपंथियों ने इजरायल के खिलाफ जबरदस्त और विभिन्न मोर्चों से हमला कर दिया था, जिसके बाद से संघर्ष जारी है. इजरायल ने भी बदला लेने के इरादे से गाजा पर भीषण जवाबी हमला किया है. गिलोन ने कहा, 'इजरायल के लिए यह पश्चिम एशिया में अस्तित्व बचाने का युद्ध है.' उन्होंने कहा कि इजरायल हमास को खत्म करने के लिए प्रतिबद्ध है.

यह भी पढ़ें- 'INDIA नहीं अब पढ़िए भारत', NCERT की किताबों में देश का नाम बदलने की सिफारिश

UN ने की है युद्द विराम की अपील
हाल ही में हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय का हवाला देते हुए एसोसिएटेड प्रेस ने कहा, इजरायल के हवाई हमलों के बाद गाजा में 6,500 से अधिक लोग मारे गए हैं और 7 अक्टूबर से अब तक वेस्ट बैंक में 100 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए हैं. वहीं, सैकड़ों इजरायली बंधक अभी भी हमास के कब्जे में हैं. दूसरी तरफ सैकड़ों इजरायली नागरिकों की भी जान जा चुकी है. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने गाजा में मानवीय संकट को नियंत्रित करने के लिए तत्काल युद्धविराम का आह्वान किया है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement