Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vice President चुनाव में जीते एनडीए के जगदीप धनखड़, मार्गरेट अल्वा को नहीं जिता पाया विपक्ष

Vice President Jagdeep Dhankar Profile: एनडीए उम्मीदवार जगदीप धनखड़ ने उपराष्ट्रपति चुनाव में विपक्ष की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को हरा दिया है.

Vice President चुनाव में जीते एनडीए के जगदीप धनखड़, मार्गरेट अल्वा को नहीं जिता पाया विपक्ष

जगदीप धनखड़ बने देश के नए उपराष्ट्रपति

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: देश के उपराष्ट्रपति पद के चुनाव (Vice President Election) में जगदीप धनखड़ जीत गए हैं. अब वह देश के नए उपराष्ट्रपति होंगे. सत्ताधारी एनडीए गठबंधन के उम्मीदवार के रूप में जगदीप धनखड़ (Jagdeep Dhankhar) ने विपक्ष की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा (Margaret Alva) को हरा दिया है. जगदीप धनखड़ को 528 और मार्गरेट अल्वा को 182 वोट मिले. इस तरह राष्ट्रपति पद के बाद उपराष्ट्रपति पद का चुनाव भी सत्ताधारी पार्टी के पक्ष में गया है.

लोकसभा के जनरल सेक्रेटरी उत्पल कुमार सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके बताया कि जगदीप धनखड़ ने 346 वोटों से जीत हासिल की है. कुल 725 वोट डाले गए जिसमें से जगदीप धनखड़ को 346 और विपक्ष की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को 182 वोट मिले. कुल मिलाकर 780 योग्य उम्मीदवारों में से 725 सदस्यों ने अपना वोट डाला. यानी कि कुल 92.94 पर्सेंट वोट डाले.

यह भी पढ़ें-कौन हैं जगदीप धनखड़ जो बने देश के नए उपराष्ट्रपति, जानिए कैसा रहा उनका राजनीतिक सफर

Jagdeep Dhankar कौन हैं?
जगदीप धनखड़ का जन्म 18 मई 1951 को राजस्थान झुंझुनू जिले के किठाना गांव में हुआ था. जगदीप धनखड़ की शुरुआती पढ़ाई किठाना गांव में ही हुई है. उन्होंने जयपुर के महाराजा कॉलेज से स्नातक की पढ़ाई की है. वह फिजिक्स से बीएससी हैं. उन्होंने राजस्थान विश्वविद्यालय से कानून की पढ़ाई भी की है. जगदीप धनखड़ हमेशा से पढ़ाई में अव्वल रहे हैं. 

यह भी पढ़ें- KCR ने मीटिंग में जाने से किया इनकार, नीति आयोग ने दिखा दिया पूरा हिसाब-किताब

साल 1979 में पहली बार उन्होंने राजस्थान बार काउंसिल में अधिवक्ता के तौर पर रजिस्ट्रेशन कराया था. राजस्थान हाई कोर्ट ने उन्हें 1990 को सीनियर एडवोकेट के तौर पर नामित किया था. राज्यपाल पद संभालने से पहले तक वह राजस्थान हाई कोर्ट के सीनियर मोस्ट काउंसिल थे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement