Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Assembly Election 2024 : 10 साल बाद जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों में होंगे चुनाव, इस बार है खास तैयारी

निर्वाचन आयोग ने जम्मू-कश्मूर और हरियाणा में विधानसभा चुनाव को लेकर तारीखों का ऐलान कर दिया है. जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव तीन चरणों में होंगे. इस बार जम्मू-कश्मीर में ये इलेक्शन बेहद खास होने वाला है.

Latest News
Assembly Election 2024 : 10 साल बाद जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों में होंगे चुनाव, इस बार है खास तैयारी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

विधानसभा चुनाव 2024 को लेकर शुक्रवार को निर्वाचन आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया. इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में जम्मू-कश्मीर और हरियाणा विधानसभा चुनावों को लेकर तारीखों का ऐलान किया गया. जम्मू-कश्मीर में चुनाव तीन चरणों में होगा. 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को मतदान होगा. 4 अक्टूबर को मतगणना होगी. हरियाणा में 1 अक्टूबर को मतदान होगा. इस बार जम्मू-कश्मीर का विधानसभा चुनाव अधिक खास है. साल 2019 में अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद ये पहली बार होगा जब विधानसभा चुनाव होगा. जम्मू-कश्मीर में अंतिम बार 2014 में विधानसभा चुनाव हुए थे। 

गहन चुनाव अभियान पर होगा जोर 
मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि जम्मू कश्मीर में कुल 20 जिले हैं. यहां 90 निर्वाचन क्षेत्र हैं. यहां कुल 20.7 लाख से ज्यादा युवा मतदाता हैं.  44.46 लाख पुरुष और 42.63 लाख महिला मतदाता हैं. पहली बार मतदान करने वालों की संख्या 3.71 लाख होगी. चुनाव आयोग इस बार J&K में गहन चुनाव अभियान पर जोर देगा.  सुरक्षा व्यवस्था को और मजबूत किया जाएगा. महिला मतदाताओं को बढ़ाने की कोशिश की जाएगी. 

J&K में चुनाव की पूरी सारणी
जम्मू कश्मीर में पहले फेज के लिए गैजेट नोटिफिकेशन 20 अगस्त को जारी होगा, वहीं नामांकन की आखिरी तारीख 27 अगस्त होगी.  उम्मीदवारी वापस लेने की आखिरी तारीख 30 अगस्त होगी. 18 सितंबर को चुनाव होंगे. वहीं, दूसरे फेज के लिए गैजेट नोटिफिकेशन 29 अगस्त को जारी होगा, वहीं नामांकन की आखिरी तारीख 5 सितंबर होगी. उम्मीदवारी वापस लेने की आखिरी तारीख 9 सितंबर होगी.  25 सितंबर को चुनाव होंगे. तीसरे चरण के लिए गैजेट नोटिफिकेशन 5 सितंबर को जारी होगा, वहीं नामांकन की आखिरी तारीख 12 सितंबर होगी. उम्मीदवारी वापस लेने की आखिरी तारीख 17 सितंबर होगी. 01 अक्तूबर को चुनाव होंगे. 

J&K के युवाओं को समर्पित की कविता
चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान जम्मू-कश्मीर के युवाओं को अपनी लिखी कविता की कुछ पंक्तियां समर्पित कीं.  लंबी कतारों में छूपी है बदलते सूरत-ए-हाल//यानी जम्हूरियत की कहानी/रोशन उम्मीदें अब खुद करेंगी गोया अपनी तकदीर-ए-बयानी/जम्हूरियत के जश्न में आपकी शिरकत/ दुनिया देखेगी नापाक इरादों के शिकस्त की कहानी. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement