Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Kargil Vijay Diwas: घुसपैठ से लेकर युद्ध तक, जानिए 84 दिनों के कारगिल युद्ध में क्या सब हुआ था

3 मई 1999 का दिन था, जब भारत को घुसपैठ की सूचना मिली. ये सूचना भारतीय सेना को वहां के घुमंतू चरवाहों ने दी थी. इसके बाद भारत और पाकस्तान के बीच तनाव का माहौल बन गया, ये माहौल इस कदर तनावपूर्ण होता चला गया कि दोनों मुल्कों के बीच एक सीमित युद्ध की नौबत आ गई.

Latest News
Kargil Vijay Diwas: घुसपैठ से लेकर युद्ध तक, जानिए 84 दिनों के कारगिल युद्ध में क्या सब हुआ था

Kargil Vijay Diwas

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आज 26 जुलाई 2024 की तारीख है. 25 साल पहले आज ही के दिन भारत के उतरी सरहदों पर मौजूद कारगिल में एक युद्ध का अंत हुआ था. इस युद्ध में भारतीय सेना ने पाकिस्तान के ऊपर फतेह हासिल की थी. ये युद्ध भारत के ऊपर पाकिस्तान की ओर से थोपी गई थी. भारत ने 84 दिनों तक चलने वाले इस युद्ध में पाकिस्तान को जबरदस्त शिकस्त दी थी, और पूरी दुनिया में पाकिस्तान को एक बार फिर से शर्मिंदा होना पड़ा था. तारीख में ये जंग कारगिल युद्ध के नाम से दर्ज है. 

युद्ध की पृष्ठभूमि 
कारगिल के इलाकों में सर्दियों के दौरान तापमान में -50 तक की गिरावट आ जाती है. सर्दियों के इस आलम को देखते हुए भारतीय सेना 'विंटर सीजन' में इन इलाकों को खाली कर नीचे के क्षेत्र आ जाती थी. साल 1999 में भारतीय सेना ने एक बार फिर से सर्दियों के मौसम में इन इलाकों को खाली कर दिया था, इस बार पाकिस्तान की फौज पहले से ही नापाक इरादें लेकर इसका इंतजार कर रही थी. इलाके खाली होते ही पाक फौज सलवार पहनकर घुसपैठ करने लगी, ताकि वो पहचान में न आ सकें.

जानिए 84 दिनों के कारगिल युद्ध में क्या सब हुआ था
3 मई 1999 का दिन था, जब भारत को इस घुसपैठ की सूचना मिली. ये सूचना भारतीय सेना को वहां के घुमंतू चरवाहों ने दी थी. इसके बाद भारत और पाकस्तान के बीच तनाव का माहौल बन गया, ये माहौल इस कदर तनावपूर्ण होता चला गया कि दोनों मुल्कों के बीच एक सिमित युद्ध की नौबत आ गई. इस युद्ध में भारतीय सेना के जवानों की बहादुरी और दिलेरी आज भी इतिहास में दर्ज है. ये पूरा घटनाक्रम 84 दिनों तक चलता रहा. इस 84 दिनों के संघर्ष के बाद 26 जुलाई 1999 को भारतीय सेना ने पाकिस्तान को झुकने पर मजबूर कर दिया.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से जुड़ें.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement