Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Karnataka MUDA Scam: मुडा स्कैम के बाद घिर गई कर्नाटक सरकार, क्या जाएगी सिद्धारमैया की कुर्सी?

Karnataka Muda Scam: कर्नाटक की कांग्रेस सरकार पर अब संकट के बादल घिरते नजर आ रहे हैं. सिद्धारमैया सरकार बचाने के लिए अभी से रणनीति बनानी भी शुरू हो गई है. 

Karnataka MUDA Scam: मुडा स्कैम के बाद घिर गई कर्नाटक सरकार, क्या जाएगी सिद्धारमैया की कुर्सी?

मुडा घोटाले की वजह से गिरेगी कर्नाटक सरकार?

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

मुडा घोटाले (MUDA Scam) में कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया (Siddaramaiah) के खिलाफ केस चलाने की मंजूरी देने के बाद से राज्य की राजनीति में पारा बढ़ गया है. बीजेपी एक ओर भ्रष्टाचार को आधार बनाकर इस मुद्दे पर हावी है, तो दूसरी ओर कांग्रेस इसे विपक्षी दलों की सरकार को गिराने की साजिश बता रही है. हालांकि, इन सबके बीच बेंगलुरु में राजनीति का पारा बढ़ गया है और कांग्रेस हाई कमान अलर्ट पर है. प्रदेश सरकार को अस्थिर होने से रोकने के लिए अभी से पार्टी एक्शन मोड में आ गई है. 

कांग्रेस के अंदर खेमेबाजी से बढ़ा संकट 
साल 2019 में कांग्रेस प्रदेश में हुई राजनीतिक उलटफेर की घटना नहीं भूली है. तमाम कोशिशों के बाद भी कांग्रेस सरकार बचाने में नाकामयाब रही थी. इस बार स्थिति अलग है और पार्टी के पास अपने दम पर बहुमत है. बहुमत से 25 विधायक ज्यादा होने के बाद भी देश की सबसे पुरानी पार्टी का डर बेवजह नहीं है. दरअसल सिद्धारमैया को सीएम बनाने के बाद से ही तनाव बढ़ गया था और पार्टी दो धड़ों में बंटी हुई है.


यह भी पढ़ें: कोलकाता रेप-मर्डर केस पर घमासान तेज, BJP ने राहुल-प्रियंका पर साधा निशाना  


लोकसभा चुनाव के बाद तो कुछ मंत्रियों ने खुलकर डिप्टी सीएम और सिद्धारमैया के विरोधी माने जाने वाले डीके शिवकुमार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. पार्टी के अदंर ही चल रही खेमेबाजी का नुकसान लोकसभा चुनाव 2024 में देखने को मिला, जहां कांग्रेस को उम्मीद से कम सफलता मिली है. ऐसे में अपनी सरकार बचाने के लिए दिल्ली से हाई कमान ने संकेत भेज भी दिए हैं. 

सिद्धारमैया जाएंगे जेल? 
कर्नाटक के राज्यपाल थावरचंद गहलोत ने मुख्यमंत्री सिद्धारमैया के खिलाफ मुडा स्कैम में केस चलाने की मंजूरी दे दी है. इसके बाद से राजनीतिक बवाल बढ़ गया है. कांग्रेस नेता और वरिष्ठ वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने इस फैसले को असंवैधानिक करार दिया है. दूसरी ओर अब तक ऐसी परंपरा रही है कि पिछले कुछ समय में केस चलने पर दो सीएम अरविंद केजरीवाल और हेमंत सोरेन को जेल जाना पड़ा है. ऐसे में माना जा रहा है कि अगर केस चला, तो सिद्धारमैया जेल भी जा सकते हैं. ऐसी स्थिति आने पर पार्टी को सरकार बचाने के लिए तत्काल दूसरे विकल्प की तलाश करनी होगी. 


यह भी पढ़ें: चुनाव से पहले विधायकों के इस्तीफों की लगी झड़ी, 24 घंटे के भीतर जेजेपी को चौथा झटका


ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement