Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

केरल में एक के बाद एक तीन धमाके, 10 प्वाइंट में समझें अब तक क्या-क्या हुआ

Kerala Blast News: केरल के एर्नाकुलम में रविवार सुबह एक कन्वेंशन सेंटर में भीषण ब्लास्ट हुआ. इस घटना के बाद देश की राजधानी दिल्ली में हाईअलर्ट जारी किया है.

केरल में एक के बाद एक तीन धमाके, 10 प्वाइंट में समझें अब तक क्या-क्या हुआ
Kerala blast hindi news
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: केरल के एर्नाकुलम में कलामसेरी स्थित एक कन्वेंशन सेंटर में तीन ब्लास्ट के बाद पूरे देश में अलर्ट जारी किया गया है. इसमें कम से कम एक व्यक्ति की मौत की खबर है. यह धमाका उस वक्त हुआ, जब कई लोग कन्वेंशन सेंटर में प्रार्थना सभा के लिए जुटे थे. केरल में हुए इन सीरियल धमाकों की जांच केंद्रीय जांच एजेंसी (NIA) करेगी. केंद्र एनआईए के साथ एनएसजी (NSG) की टीम भी भेज रही है. गृहमंत्री अमित शाह ने भी केरल के मुख्‍यमंत्री पिनाराई विजयन से बात की है. इस दौरान उन्‍होंने मौजूदा स्थिति पर बात की. आइए आपको 10 प्वाइंट में बताते हैं कि अब तक क्या कुछ हुआ है...


1) केरल के एर्नाकुलम में कलामसेरी स्थित एक कन्वेंशन सेंटर में पहला धमाका सुबह 9 बजे के करीब हुआ, अगले कुछ मिनटों में एक के बाद एक ब्लास्ट हुए. 15-20 मिनट के अंतराल पर तीसरा ब्लास्ट भी हो गया. जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई और 36 लोगों का इलाज चल रहा है. आईसीयू में 10 मरीज हैं, जिनमें से 2 वेंटिलेटर पर हैं, और 1 और गंभीर हैं. कन्वेंशन सेंटर में यहोवा के साक्षियों का क्षेत्रीय सम्मेलन हो रहा था. 


2) घटना की जानकारी मिलते ही केरल पुलिस एक्टिव हो गई. एनएसजी की NBDS टीम और एनआईए टीम केरल के लिए रवाना हो गई है. मामले की गंभीरता को देखते हुए शासन ने अस्पतालों को पूरी तरह से तैयार रहने को कहा है. स्वास्थ्य कर्मियों की छुट्टियां रद्द कर दी गईं हैं. केरल के डीजीपी ने कहा कि वह इस चरण में कुछ नहीं कह सकते हैं. उन्होंने लोगों से शांति बनाए रखने का अनुरोध किया और उनसे सोशल मीडिया पर उकसावे या घृणा वाले संदेश न फैलाने को कहा. 

3) ब्लास्ट के बाद आतंकवाद विरोधी अधिकारियों और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) की टीमों को कोच्चि के कलामासेरी में यहोवा विटनेस चर्च भेजा गया है. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन से बात की और बम विस्फोट के बाद राज्य के हालात पर चर्चा की. शाह ने एनआईए और एनएसजी की एक टीम को तुरंत घटनास्थल पर जाने और मामले में जांच शुरू करने के आदेश दे दिए हैं.

4) कोच्चि में हुए धमाके पर केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कहा कि सरकार घटना को लेकर जानकारी इकट्ठा कर रही है. उन्होंने कहा कि ये एक बेहद ही दुर्भाग्यपूर्ण घटना है. हम इसे गंभीरता से ले रहे हैं. उन्होंने कहा कि मैंने डीजीपी से बात की है. जांच के बाद ही ज्यादा जानकारी मिल पाएगी. 

5)  शुरुआती जांच में पता चला है कि धमाके लिए इनसेंनडायरी डिवाइस का इस्तेमाल हुआ है. ये डिवाइस आईडी की तरह ही होता है. इससे एक छोटा धमाका होता है, जिससे आग लग जाती है. 

यह भी पढ़ें: केरल में धमाके बाद सक्रिय हुई NIA, गृहमंत्री की हादसे पर नजर, मोर्चा संभालेंगे NSG के जवान

6) केरल में हुए इस ब्लास्ट के बाद राज्य में ही नहीं बल्कि देश के कई राज्यों को हाईअलर्ट पर रखा गया है. खुफिया एजेंसी ने सभी राज्य सरकारों को अलर्ट मोड पर रहने को कहा है.  दिल्ली पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि केरल में धमाके के बाद राष्ट्रीय राजधानी स्थित सभी चर्च, मेन मार्केट, मेट्रो स्टेशन, बस अड्डे, रेलवे स्टेशन, भीड़भाड़ वाली जगहों और सार्वजनिक स्थानों पर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है. पुलिस टीमों को निर्देश दिया गया है कि उत्तर प्रदेश और हरियाणा के बॉर्डर पर खास चौकसी रखें.

7) केरल के सीएम पिनाराई विजयन ने कोच्चि के एक कन्वेंशन सेंटर में हुए विस्फोटों को लेकर सर्वदलीय बैठक बुलाई है. 

8) मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, त्रिशूर जिले के कोडकारा पुलिस स्टेशन में एक व्यक्ति ने यह दावा करते हुए सरेंडर किया है कि उसने ही कन्वेंशन सेंटर में बम लगाया था. पुलिस की ओर से अभी तक कोई जानकारी नहीं दी गई है. 

9) केरल में आज हुए धमाके को परसों मल्लपुरम की रैली में हुए धमाके से जोड़कर भी देखा जा रहा है. जमात ए इस्लामी की यूथ विंग एकजुटता युवा आंदोलन की ओर से आयोजन इस रैली में बुलडोजर हिंदुत्व और रंगभेदी यहूदीवाद को उखाड़ फेंकने का नारा लगाया गया था. 

यह भी पढ़ें: Hamirpur News: अदालत ने नहीं दी जमानत, गुस्साए वकील ने दबा दिया जज का गला

10) सम्मेलन केंद्र के अंदर हुए धमाके के विचलित करने वाले दृश्यों में हॉल में कई जगहों पर आग लगी नजर आ रही है, जिससे डरे लोग चिल्लाते दिख रहे हैं. टेलीविजन चैनल पर प्रसारित घटना के दृश्यों में बड़ी संख्या में दमकल कर्मियों और पुलिस कर्मियों को घटनास्थल से लोगों को निकालते हुए देखा जा सकता है.  राज्य के उद्योग मंत्री पी राजीव ने कहा कि घटनास्थल पर घेराबंदी कर दी गई है और पुलिस तथा अग्निशमन दल बचाव कार्य में जुटे हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement