Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Monsoon Report: केरल में समय से पहले पहुंचा मानसून कमजोर पड़ा, दिल्ली-एनसीआर के लिए फिलहाल राहत नहीं 

Monsoon News 2022: देश के कई हिस्सों में लोग गर्मी से परेशान हैं और बेसब्री से बारिश का इंतजार कर रहे हैं. अभी कुछ और दिन इंतजार करना पड़ सकता है.

Monsoon Report: केरल में समय से पहले पहुंचा मानसून कमजोर पड़ा, दिल्ली-एनसीआर के लिए फिलहाल राहत नहीं 

फाइल फोटो

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देश के कई हिस्सों में गर्मी अपना असर दिखा रही है और लोग लू और गर्म हवाओं से परेशान हैं. केरल में समय से पहले मानसून पहुंचा जरूर था लेकिन फिलहाल इसकी रफ्तार कमजोर हो गई है. मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 2 से 3 दिनों में मानसून की एंट्री गोवा और महाराष्ट्र में हो सकती है. दिल्ली-एनसीआर के लोगों को गर्मी अभी और सताने वाली है. इससे राहत के आसार नहीं हैं. 

केरल में समय से पहले पहुंचा था मानसून
मौसम विभाग का अनुमान है कि  2 या 3 दिन में गोवा और महाराष्ट्र में मानसून की एंट्री हो सकती है. मौसम विभाग के अनुसार मॉनसून ने केरल तट को 29 मई को छू तो लिया लेकिन इसके आगे की रफ्तार पूर्वानुमान के मुताबिक नहीं चल रही है. 

भारतीय मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक मॉनसून को 6 जून तक गोवा तट तक पहुंच जाना था लेकिन अभी तक यह गोवा के दक्षिण हिस्से में कर्नाटक और अरब सागर तक ही सिमटा हुआ है. 

यह भी पढ़ें: Monsoon Update 2022: जल्द दस्तक देने वाला है मानसून, जानें आपके राज्य में कब होगी बारिश

हवा के बहाव की वजह से सुस्त हुई मानसून की रफ्तार
मानसून के धीमी पड़ी रफ्तार पर मौसम विभाग के एक अधिकारी न बताया की हवा का बहाव जो मानसून को आगे बढ़ाती है वह धीमी पर गई है. मौजूदा हालात में ऐसा अनुमान है कि मानसून के गोवा पहुंचने में कम से कम 2 या 3 दिन का समय और लग सकता है. 

यह भी अनुमान है कि इस सप्ताह के अंत तक मानसून गोवा को पार करके महाराष्ट्र मे दस्तक दे देगा. हालांकि, उत्तर भारत के लोगों को बारिश के लिए और इंतजार करना पड़ेगा. दिल्ली-एनसीआर, राजस्थान जैसे प्रदेशों में फिलहाल गर्मी से राहत मिलते नहीं दिख रही है.

यह भी पढ़ें: Monsoon 2022: कैसे बनता है मानसून, क्या है मौसम बदलने की वजह?

दिल्ली में लू और गर्म हवाओं का कहर
राजधानी दिल्ली में शनिवार को लू चलने के कारण गर्मी का प्रकोप और बढ़ गया है. फिलहाल इससे राहत की कोई संभावना नहीं दिख रही है.रविवार को दिल्ली में अलग-अलग स्थानों पर लू चलने की चेतावनी देते हुए 'येलो अलर्ट' जारी किया गया था. 

मौसम विज्ञान विभाग ने अगले 4 से 5 दिनों में मुख्य रूप से आसमान साफ रहने का अनुमान जताया है. लिहाजा तापमान में और इजाफा हो सकता है. दिल्ली में तापमान लगातार 40 डिग्री से ऊपर है और लोग गर्मी से परेशान हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement