Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Chhath Puja 2022: दिल्ली में नहीं मिलेगी छठ के दिन शराब, जानिए क्या हुआ है फैसला

दिल्ली में अभी तक छठ पूजा के दिन शराब बिक्री पर बैन नहीं होता था. उपराज्यपाल ने पहली बार यह फैसला किया है.

Chhath Puja 2022: दिल्ली में नहीं मिलेगी छठ के दिन शराब, जानिए क्या हुआ है फैसला
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: दिल्ली (Delhi) में छठ पूजा (Chhath Puja 2022) के दिन इस बार शराब नहीं मिलेगी. उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना (Lieutenant Governor of Delhi Vinai Kumar Saxena) ने छठ के दिन यानी 30 अक्टूबर को दिल्ली में ड्राई डे घोषित कर दिया है. इसके चलते 30 अक्टूबर के दिन इस बार शराब की सभी दुकानें बंद रहेंगी. उपराज्यपाल (LG) सक्सेना ने इस फैसले के लिए पहली बार दिल्ली एक्साइज एक्ट, 2009 की धारा 2 (35) में मिले अधिकार का उपयोग करते हुए आदेश जारी किया है. यह फैसला राजनीतिक दलों की तरफ से उपराज्यपाल और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) से छठ पूजा के दिन सार्वजनिक अवकाश के साथ ही ड्राई-डे घोषित करने की मांग के बाद आया है. यह मांग करने वालों में भाजपा के दिल्ली प्रमुख भी शामिल थे.

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने लिखा था केजरीवाल को पत्र

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष आदेश गुप्ता (Delhi BJP chief Adesh Gupta) ने मुख्यमंत्री केजरीवाल को पत्र लिखकर छठ पूजा पर ड्राई-डे घोषित करने की मांग की थी. उन्होंने पत्र में लिखा था कि इस कदम से दिल्ली और छठ पूजा के त्योहार, दोनों की पवित्रता बनी रहेगी. आदेश गुप्ता ने बाद में इस पत्र की जानकारी मीडिया को भी दी थी.

पढ़ें- Himachal Assembly Election 2022: मतदान से पहले होंगे मोदी के तूफानी दौरे, जानिए करेंगे 5 दिन में कितनी रैलियां

दिल्ली कांग्रेस ने भी की थी मांग

दिल्ली कांग्रेस ने भी छठ पूजा पर सार्वजनिक अवकाश घोषित करने की मांग की थी. साथ ही दिल्ली सरकार व उपराज्यपाल से इस दिन ड्राई-डे घोषित करने की भी मांग की थी. इस दौरान कांग्रेस ने दावा किया था कि दिवंगत शीला दीक्षित (Shiela Dixit) के दिल्ली में मुख्यमंत्री रहने के के दौरान उनकी पार्टी ने छठ पूजा को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया था.

पढ़ें- 26/11 Attack: एस जयशंकर ने दिया बड़ा बयान, 'कभी नहीं भूलेंगे मुंबई का आतंकी हमला'

दिल्ली सरकार कर रही पर्व की तैयारी

दिल्ली की केजरीवाल सरकार छठ पर्व को बेहतरीन सुविधाओं के बीच आयोजित कराने के प्रयास कर रही है. शुक्रवार को दिन में दिल्ली के राजस्व मंत्री कैलाश गहलोत ने यमुना नदी के हाथी घाट पर पहुंचकर वहां तैयारियों की समीक्षा भी की थी. छठ पूजा, जिसमें महिलाएं व्रत रखने के साथ ही घुटनों तक गहरे पानी में खड़े होकर सूर्य को 'अर्घ्य' देती हैं, 30 और 31 अक्टूबर को मनाई जाएगी. पर्व बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के निवासियों के बीच बेहद प्रसिद्ध है, जिनकी संख्या दिल्ली में बहुत ज्यादा है और 'पूर्वांचली' नाम से पहचानी जाती है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement