Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Noida Twin Towers demolition: धमाके के बाद ब्लास्टर की आंखों में थे आंसू, 2 घंटे में ही छंटी धूल, ATS VILLAGE की दीवार गिरी

ट्विन टावर के डिमोलिशन को लेकर पिछले कई दिन से तरह-तरह की शंकाएं जताई जा रही थी. सबसे ज्यादा शंका वातावरण पर इतनी ज्यादा धूल के असर को लेकर थी. हालांकि वातावरण अनुमान से कहीं पहले ही साफ हो गया है.

Noida Twin Towers demolition: धमाके के बाद ब्लास्टर की आंखों में थे आंसू, 2 घंटे में ही छंटी ��धूल, ATS VILLAGE की दीवार गिरी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: नोएडा के सेक्टर-93 में कंट्रोल्ड ब्लास्ट से गिराए गए सुपरटेक के 103 मंजिला ट्विन टावर के कारण धूल का गुबार तो भयानक उठा, लेकिन इसका वातावरण में असर ज्यादा देर नहीं रहा. वातावरण में उठी धूल को कंट्रोल करने के लिए तैनात कर्मचारियों की अथक मेहनत से महज 2 घंटे के अंदर ही पूरा वातावरण साफसुथरा महसूस होने लगा है. हालांकि हवा में उड़कर यह धूल आसपास के क्षेत्रों में गई है, जिसे छंटने में थोड़ा समय लगने की संभावना है.

उधर, प्रदूषण को हटाने का काम कर रही एजेंसी ने दावा किया है कि ब्लास्ट के महज 30 मिनट बाद ही इलाके में धूल पर काबू पा लिया गया था और AQI भी सामान्य स्तर पर आ गया था. एजेंसी ने इसके लिए ब्लास्ट साइट के करीब मौजूद सेक्टर-91 एयर क्वालिटी मॉनिटरिंग स्टेशन के आंकड़ों का भी हवाला दिया है.

पढ़ें- ग्रेटर नोएडा की तरफ बढ़ी धूल, मलबा भी कई मंजिल ऊंचा, 6.30 बजे के बाद मिलेगी घरों में एंट्री

खास बात ये है कि देश में पहली बार इतना सफल डिमोलिशन करने के बाद इसे अंजाम देने वाली पूरी टीम की आंखों से आंसू बह रहे थे. उधर, ब्लास्ट के बाद आसपास की बिल्डिंगों पर हुए प्रभाव के लिए चल रहा निरीक्षण पूरा हो गया है. किसी भी बिल्डिंग को बहुत ज्यादा नुकसान नहीं होने का दावा किया गया है. महज ATS village सोसाइटी की बाहरी दीवार टूट गई है, जिसकी संभावना ब्लास्ट से पहले ही जता दी गई थी.

पढ़ें- धूल के गुबार में डूबा नोएडा, गिरे Twin Tower तो लोगों ने बजाईं तालियां, देखें Video

ब्लास्ट 100% सफल रहा, तो रोने लगे वैज्ञानिक

ट्विन टावर का डिमोलिशन होने के बाद एडिफिस कंपनी के वैज्ञानिक इसके पूरी तरह सफल होने पर भावुक दिखे. देश में पहली बार हो रहे इतने बड़े टावर के डिमोलिशन के 100% सफल रहने पर वैज्ञानिकों की आंखें भर आईं. एडिफिस कंपनी के इंडियन ब्लास्टर चेतन दत्ता ने कहा, 9-10 सेकेंड में टावर गिर गई. जैसा हमने सोचा था, बिल्कुल वैसे ही परिणाम आए. हम 5 लोग टावर से बस 70 मीटर की दूरी पर थे. 

पढ़ें- मलबे से बनाई जाती है शानदार सड़क, जानिए पूरी इंजीनिरिंग

दत्ता ने कहा, तनाव इतना था कि ब्लास्ट से आधा घंटे पहले से हम 5 लोग आपस में बात नहीं कर पा रहे थे, बस एक-दूसरे के चेहरे देख रहे थे. ब्लास्ट के बाद पूरी टीम भावुक हो गई. सब रोने लगे. महज 9 सेकेंड में ब्लास्ट हुआ और इससे सिर्फ ATS Village सोसाइटी की दीवार गिरी है.

पढ़ें- ऊंची-ऊंची इमारतें कैसे पल भर में हो जाती हैं धराशायी, समझिए साइंस

ब्लास्ट होते ही शुरू हो गया था वाटर स्प्रे और स्मॉग गन

दोपहर करीब 2.30 बजे ट्विन टावर में ब्लास्ट होते ही कुछ पल के लिए चारों तरफ धुएं के गुबार से अंधेरा छा गया था. इसके चलते हवा में सांस लेने में भी वहां मौजूद लोगों को तकलीफ होने लगी. ऐसे में तत्काल ही स्मॉग गन, वाटर स्प्रे गन और फायर हाइड्रेंट्स से पानी का हवा में छिड़काव शुरू कर दिया गया था. करीब 2 घंटे तक सड़कों और पेड़ों पर भी पानी से धुलाई का काम चलता रहा. हवा के ग्रेटर नोएडा की तरफ बहाव और कर्मचारियों की अथक मेहनत ने 2 घंटे में ही हालात को काफी हद तक सामान्य कर दिया.

पढ़ें- Noida Twin Tower ने माधुरी दीक्षित के जरिए बयां किया अपना दर्द? वायरल हुए मजेदार मीम

उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने स्थानीय अधिकारियों से बातचीत कर हालात की जानकारी ली. इसके बाद उन्होंने ऑफिशियल बयान में कहा कि ट्विन टावर डिमोलिशन के बाद होने वाले प्रभाव का आकलन किया जा रहा है. डिमोलिशन के बाद AQI लेवल पर बहुत ज्यादा प्रभाव नहीं है. बहुत जल्दी है स्थिति सामान्य कर ली जाएगी.

पढ़ें-  नोएडा ट्विन टावर: न कोई बिल्डिंग गिरी, न कुछ टूटा, समझिए क्या है वो टेक्नोलॉजी जिसने 9 सेकंड में कर दिया खेल

धूल का गुबार हटने के बाद लोकल रेजीडेंट्स को आने की परमिशन

अधिकारियों का कहना है कि धूल के गुबार को जल्द से जल्द काबू करने की कोशिश की जा रही है. संभावना है कि दोपहर के बाद पूरी धूल बैठ जाएगी और स्थानीय स्तर पर प्रदूषण का लेवल कम हो जाएगा. रितु माहेश्वरी के मुताबिक, शाम 6.30 के बाद स्थिति को देखकर रेजीडेंस को अंदर आने की परमिशन दी जाएगी.

पढ़ें- क्या होगा ब्लास्ट के बाद, कैसे हटेगा मलबा, जानें इन सभी सवालों के जवाब

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement