Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Leopard की दहाड़ से खौफ में ग्रामीण, लंबे ऑपरेशन के बाद वन विभाग के कब्जे में तेंदुआ

Leopard के चलते ग्रामीणों में खौफ की स्थिति हैं जिसके चलते वन विभाग के अधिकारियों ने अब उसे कब्जे में ले लिया है.

Leopard की दहाड़ से खौफ में ग्रामीण, लंबे ऑपरेशन के बाद वन विभाग के कब्जे में तेंदुआ
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पंश्चिम बंगाल के अलीपुरद्वार जिले के एक गांव में एक तेंदुआ घुस आया था जिसने 8 लोगों को बुरी तरह घायल भी दिया था. ऐसे में ग्रामीणों ने इस मामले में वन विभाग के जलदापारा क्षेत्र के साउथ रेंज के अधिकारी को जानकारी दी थी जिसके बाद वन विभाग की रेंज के अधिकारी नाइलॉन नेट, ट्रैंक्विलाइजिंग टीम, ट्रैप केज, ट्रांसपोर्टेशन केज, एम्बुलेंस आदि सभी आवश्यक व्यवस्थाओं के साथ रेंज ऑफिसर अन्य कर्मचारियों के साथ तुरंत मौके पर पहुंचे और फिर तेंदुए को पकड़ने का काम शुरू किया गया. 

खास बात यह है कि इस दौरान वन विभाग के अधिकारियों ने सार्वजनिक सुरक्षा सुनिश्चित करने और जानवर को छोटी परिधि में रखने के लिए पूरे क्षेत्र को नायलॉन नेट से घेर लिया गया था. शुरू में कर्मचारियों ने जानवर को शांत करने की कोशिश की लेकिन पहले कुछ प्रयास चूक गए क्योंकि वह छिप गया था और जानवर एक बीटल नट के पेड़ पर चढ़ गया. वहां से तेंदुआ एक ऊंचे आम के पेड़ पर चढ़ गया जो कि अधिकारियों के लिए किसी चुनौती की तरह था. 

यह क्षेत्र पूरी तरह से भीड़भाड़ वाला हो गया था जिससे ऑपरेशन बहुत मुश्किल हो गया था क्योंकि यह आवासीय क्षेत्र के बीच का इलाका था. अलीपुरदुआर और फलकता से फायर ब्रिगेड को बुलाया गया ताकि पेड़ तक पहुंचने के लिए सीढ़ी का इस्तेमाल किया जा सके. ट्रैंक्विलाइजिंग टीम के कर्मचारियों ने दो बार डार्ट किया और अंत में जानवर को पेड़ की चोटी से सुरक्षित बचा लिया गया और आवश्यक उपचार के लिए मदारीहाट वापस ले जाया गया है. 

इस पूरे ऑपरेशन के दौरान एडीएफओ जलदापारा, रेंज अधिकारी मदारीहाट रेंज, आरआरटी ​​रेंज, हाथी दस्ते रेंज, जलदापारा दक्षिण रेंज और अन्य कर्मचारी मौजूद थे. जिला प्रशासन ने विशेष रूप से पुलिस और फायर ब्रिगेड द्वारा भीड़ प्रबंधन और जानवर के बचाव दोनों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. 

Shiv Sena: 56 साल में चौथी बार बगावत, उद्धव के सामने पहली बार कठिन हालात 

भीड़ प्रबंधन में आईसी अलीपुरद्वार और ओसी सोनारपुर और उनकी टीमों द्वारा विशेष सहायता प्रदान की गई. JFMC के सदस्यों और स्थानीय प्रतिनिधियों ने सभी आवश्यक सहायता प्रदान की. इस ऑपरेशन में पूरा दिन लगा और अंतत: लगभग 5.30 बजे तक समाप्त हो गया. 

असम पहुंचे बागी शिवसेना MLA तो हिमंता बोले- सभी का स्वागत, राज्य का बढ़ेगा पर्यटन

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement