Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

'बिहार से 1 घंटे में हटाएंगे शराबबंदी, फिर...' PK ने बनाई Jan Suraaj पार्टी, मनोज भारती बने कार्यकारी अध्यक्ष

बिहार में आज से एक और पार्टी की एंट्री हो गई है. प्रशांत किशोर की पार्टी जन सुराज को आज चुनाव आयोग की आधिकारिक झंडी मिल गई है. पार्टी के पहले अध्यक्ष मनोज भारती बनाए गए हैं.

Latest News
'बिहार से 1 घंटे में हटाएंगे शराबबंदी, फिर...' PK ने बनाई Jan Suraaj पार्टी, मनोज भारती बने कार्यकारी अध्यक्ष
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

चुनावी रणनीतिकार से राजनेता बने प्रशांत किशोर ने बुधवार को 'जन सुराज' नाम की अपनी पार्टी को आधिकारिक रूप से लॉन्च (Prashant Kishor Jan Suraaj Party launch)  किया. इसी के साथ बिहार में अब एक और पार्टी की एंट्री हो गई है.  इस मौके पर उन्होंने कहा कि पार्टी पिछले दो सालों से सक्रिय रूप से काम कर रही थी लेकिन चुनाव आयोग की आधिकारिक झंडी अब मिली है. पटना के वेटेनरी कॉलेज ग्राउंड में जन सुराज पार्टी के गठन का कार्यक्रम आयोजित किया गया. 

'शराबबंदी हटाएंगे...'
जन सुराज अभियान पिछले 2-3 सालों से चल रह रहा है. लोग हमसे लगातार पूछ रहे थे कि हम पार्टी कब गठित कर रहे हैं. हम सभी को भगवान का शुक्रिया करना चाहिए कि चुनाव आयोग ने आखिरकार जन सुराज को जन सुराज पार्टी के रूप में स्वीकृत कर लिया है.  उन्होंने आगे कहा कि बिहार को अगर वर्ल्ड क्लास एजुकेशन सिस्टम चाहिए तो अगले 10 सालों में 5 लाख करोड़ की आवश्यकता होगी. 

उन्होंने कहा कि जब शराबबंदी हटेगी (End the liquor ban in bihar), तो वह पैसा बजट में नहीं जाएगा और न ही नेताओं की सुरक्षा के लिए इस्तेमाल किया जाएगा, न ही इसका इस्तेमाल सड़क, पानी और बिजली के लिए किया जाएगा. उसका इस्तेमाल सिर्फ बिहार में नई शिक्षा व्यवस्था बनाने में किया जाएगा. उन्होंने कहा कि बिहार में विश्वस्तरीय शिक्षा व्यवस्था लागू करने के लिए सरकार में आते ही एक घंटे के अंदर शराबबंदी हटाएंगे, फिर शराब से जो टैक्स जो आएगा, उसका केवल शिक्षा पर ही खर्च किया जाएगा.  शराबबंदी के कारण बिहार को हर साल 20,000 करोड़ रुपये का नुकसान हो रहा है. अगर 20 साल तक इस पैसे को खर्च करें तो बिहास की शिक्षा व्यवस्था बदल जाएगी. 

मनोज भारती बने कार्यकारी अध्यक्ष
जन सुराज पार्टी के पहले कार्यकारी अध्यक्ष मनोज भारती बनाए गए हैं. वे दलित समाज से आते हैं और मधुबनी के रहलने वाले हैं. मनोज भारती ने सरकारी स्कूल से पढ़ाई फिर IIT से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग करके UPSC क्रैक किया. वे IFS अधिकारी रहते हुए चार देशों के राजपूत भी रहे.  प्रशांत किशोर ने बताया कि पार्टी के अन्य पदाधिकारियों की घोषणा गुरुवार को की जाएगी. 

जन सुराज पार्टी का ये है संविधान

  • चुनाव जीते जन प्रतिनिधि को पसंद न आने पर राइट टू रिकॉल के तहत हटाया जा सकेगा.
  • अध्यक्ष का कार्यकाल एक साल का होगा. 
  • लीडरशिप काउंसिल का टेन्योर दो साल का होगा.
  • जन सुराज पार्टी में प्रत्याशियों का चयन जनता करेगी. 

यह भी पढ़ें - बिहार विधानसभा चुनाव में 40 मुस्लिम प्रत्याशी उतारेगी प्रशांत किशोर की जन सुराज पार्टी, PK ने बताई इसके पीछे की वजह


बिहार के मंत्री ने क्या कहा...
गौरतलब है कि प्रशांत किशोर ने सत्ता में आने पर बिहार में शराबबंदी को तुरंत खत्म करने की कसम खाई है. चुनाव आयोग की मंजूरी के साथ, अब जन सुराज पार्टी के अगले साल बिहार विधानसभा चुनाव में सभी सीटों पर चुनाव लड़ने की उम्मीद है. उम्मीद है कि बिहार विधानसभा चुनाव 2025 अक्टूबर-नवंबर में हो सकते हैं. बिहार के मंत्री अशोक चौधरी ने जन सुराज पार्टी के गठन पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए प्रशांत किशोर पर कटाक्ष किया और उन्हें ऐसा व्यक्ति बताया जो महात्मा गांधी की नीतियों और कार्यों में विश्वास करता है, लेकिन उसके खिलाफ निर्णय लेता है.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.


 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement