Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Liquor Sale: लॉकडाउन में लोगों ने इतनी पी शराब कि टूटे पुराने सभी रिकॉर्ड

लॉकडाउन हटने के बाद देश और पूरी दुनिया में Liquor Sale में बंपर बढ़ोतरी हुई है.

Liquor Sale: लॉकडाउन में लोगों ने इतनी पी शराब कि टूटे पुराने सभी रिकॉर्ड
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कोरोनाकाल में लॉकडाउन (Covid Lockdown) लगा तो शराबियों की स्थिति बेहद खराब हो गई थी लेकिन जब सरकार ने प्रतिबंधों में ढील दी तो सबसे पहले शराब की दुकानें ही खोली गईं और नतीजा यह हुआ कि देश में शराब की बंपर बिक्री (Liquor Sale) हुई. कुछ लोगों ने अपनी कुकिंग स्किल्स सुधारीं तो कुछ लोग ऑनलाइन कुछ नया करना सीखे लेकिन शराबियों के निशाने पर केवल बोतले ही रहीं. 

लॉकडाउन के कारण जहां सब कुछ बंद था वहां भी शराब के शौकीनों ने पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं जो कि शराब के प्रति लोगों की दीवानगी को दर्शाता है. एक आंकड़े के अनुसार साल 2021 में लोगों ने जमकर बीयर, व्हिस्की, वोदका का सेवन किया. इनकी बिक्री में पिछले साल 17-18 फीसदी की तेजी आई जो एक दशक में सबसे ज्यादा है. 

पहले से लगाया स्टॉक

गौरतलब है कि IWSR Drinks Market Analysis ने हाल ही में कुछ नए आंकड़े जारी किए हैं. हालांकि पहले लॉकडाउन में तो गिरावट ही दर्ज की गई थी लेकिन अगले ही साल लोगों ने पहले से ही इंतजाम कर के रख लिया था. आंकड़ों के मुताबिक साल 2020 में शराब की बिक्री में 20 फीसदी और बीयर की बिक्री में 39 फीसदी कमी आई थी.

अल-कायदा की धमकी के बाद Maharashtra में हाई अलर्ट, ड्रोन से होगी चप्पे-चप्पे की निगरानी 

तेजी से बढ़ेगी शराब की बिक्री

आपको बता दें कि भारत में शराब की कुल खपत में व्हिस्की, ब्रैंडी और रम की 97 फीसदी हिस्सेदारी है. ब्रिटेन की एक रिसर्च एजेंसी का अनुमान है कि अगले 5 साल में देश में शराब का मार्केट 4.4 फीसदी की रफ्तार से बढ़ेगी जबकि बीयर मार्केट में 9.3 फीसदी की तेजी आएगी. गौरतलब है कि पिछले 5 साल में देश में शराब का मार्केट सपाट रहा जबकि बीयर मार्केट में 3.7 फीसदी गिरावट आई. 

China में गद्दार का नाम बताओ और सरकार से पाओ लाखों का इनाम

गौरतलब है कि महामारी के कारण बार, रेस्टोरेंट और पब बंद होने से बीयर और शराब की बिक्री पर खासा प्रभाव पड़ा था लेकिन लॉकडाउन हटते ही अब शराब के मार्केट में रौनक लौट रही है और लोग जमकर शराब का सेवन कर रहे हैं. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement