Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Election Results 2024: मतगणना के दिन 9 बजे से ही आने लगेंगे रूझान, 4 जून को होगा 'शह और मात' का फैसला

Election Results 2024: 4 जून को लोकसभा चुनाव के नतीजे जनता के सामने आ जाएंगे. Election commission ने इसकी पूरी तैयारियां कर ली है.

Latest News
Election Results 2024: मतगणना के दिन 9 बजे से ही आने लगेंगे रूझान, 4 जून को होगा 'शह और मात' का फैसला
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Election Results 2024: लोकसभा चुनाव 2024 अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंच चुका है. 1 जून के देश में आखिरी चरण के लिए मतदान होगा. आज पूरे भारत में चुनाव प्रचार थम गया. एक तारीख के बाद केवल नतीजों का इंतजार रहेगा. सात चरणों में हुए मतदान में किसकी शह होगी और किसकी मात यह 4 जून को पता चलेगा. इस दिन देश में हुए लोकसभा चुनाव की मतगणना की जाएगी.

Election commission की तैयारी पूरी
मतों की गणना के लिए निर्वाचन विभाग (Election commission) द्वारा तैयारी भी कर ली गई है. विभाग द्वारा सभी अधिकारियों को सतर्क रहने के निर्देश दे दिए गए हैं. जानकारी के मुताबिक, 4 जून को वोटों की गिनती (Election Results) सुबह 8 बजें से शुरू हो जाएगी. लेकिन उससे पहले सुबह 7 बजे से पोस्टल बैलेट काउंटिग होगी.

पहला रुझान लगभग 9.30 बजे तक
वोटिंग की गिनती वाले दिन पहला रुझान लगभग 9:30 बजे तक आ सकता है. ऐसा इसलिए क्योकिं पोस्टल बैलेट (Postal Ballot) वाले मतों की गितनी के बाद तुरंत EVM के वोटों की गितनी शुरू हो जाएगी. अफसरों के मुताबिक निर्वाचन आयोग का निर्देश है कि मतगणना वाले दिन सबसे पहले पोस्टल बैलेट वाले मतों की गणना कर परिणाम बता दिया जाएं.


यह भी पढ़ें- Azam Khan को 10 साल की कैद, क्या है डूंगरपुर मामला, जिसमें हुई है सजा


Postal Ballot के बाद EVM के वोटों की गिनती
Postal Ballot वोटों की गिनती के बाद परिणाम जारी कर दिया जाएगा. इसके बाद ही EVM के वोटों की गितनी की जाएगी. निर्चावन विभाग द्वारा शांतिपूर्ण और पारदर्शी तरीके से मतगणना कराने के लिए तैयारियां की जा रही हैं. विभाग मतगणना में किसी भी तरह की लापरवाही नहीं चाहता है.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement