Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

पांचवे चरण में हॉट सीटों पर होगा चुनावी दंगल, स्मृति, राहुल समेत इन नेताओं की किस्मत पर लगेगी मोहर

चार चरणों के चुनाव होने के बाद पार्टियां पांचवे चरण की तैयारी में लगी हैं. आइए जानते हैं कि इस चरण में कहां चुनाव हैं.

Latest News
पांचवे चरण में हॉट सीटों पर होगा चुनावी दंगल, स्मृति, राहुल समेत इन नेताओं की किस्मत पर लगेगी मोहर

Lok Sabha Elections 2024 (Photo - AI)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

 लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Elections 2024) के चार चरणों के चुनाव खत्म हो चुके हैं, अब पांचवे चरण (Fifth Phase) के चुनाव के लिए सभी पार्टियां जोर लगा रही हैं. चार चरणों में अभी तक 379 लोकसभा सीटों के लिए वोटिंग हो चुकी है. पांचवें चरण में 8 राज्यों के 49 सीटों पर 20 मई को वोट डाले जाएंगे. पांचवें चरण की वोटिंग के साथ ही 428 सीटों पर मतदान संपन्न हो जाएगा. इस चरण के चुनाव में कई हॉट सीटों पर वोट पड़ने हैं, कई दिग्गज नेताओं की किस्मत पर जनता मोहर लगाएगी.  

पांचवें चरण में बिहार की 5, जम्मू कश्मीर की एक, महाराष्ट्र और यूपी की 13-13 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा. इसके साथ पश्चिम बंगाल की 7, झारखंड की 3 और ओडिशा की पांच सीटों पर भी वोटिंग होगी. इस चरण के चुनाव में महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश सभी दलों के काफी महत्वपूर्ण है. महाराष्ट्र में दो गठबंधन एनडीए और एमवीए के बीच कड़ा मुकाबला है. यूपी में भी कई दिग्गज नेता चुनावी मैदान में हैं.


यह भी पढ़ें: Weather Updates: दिल्ली-एनसीआर से लेकर हरियाणा में लू, तो पूर्वी भारत में बारिश ने बढ़ाई मुश्किलें 


चुनावी मैदान में हैं ये दिग्गज नेता 

पांचवें चरण में लखनऊ में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, अमेठी से स्मृति ईरानी, रायबरेली से राहुल गांधी, मुंबई उत्तर मध्य से उज्जवल निकम, मुंबई उत्तर से पीयूष गोयल चुनावी मैदान में है. बिहार में सारण सीट से राजीव प्रताप रुढी और रोहिणी आचार्य के बीच मुकाबला होगी. वहीं, बिहार की हाजीपुर सीट से चिराग पासवान उम्मीदवार हैं.


यह भी पढ़ें: पांचवे चरण में हॉट सीटों पर होगा चुनावी दंगल, स्मृति, राहुल समेत इन नेताओं की किस्मत पर लगेगी मोहर


इतना प्रतिशत हुआ है मतदान 

पहले चरण में 66.1, दूसरे चरण में 66.7, तीसरे चरण में 65.7 और चौथे चरण में 67.3 प्रतिशत मतदान हुआ. चौथे चरण के लोकसभा चुनाव में आंध्र प्रदेश की 25 लोकसभा सीटों पर चुनाव हुआ. बिहार की 5, जम्मू-कश्मीर की 1, झारखंड की 4 , मध्य प्रदेश की 8 सीटें भी चौथे चरण के मतदान में शामिल रहीं. वहीं, महाराष्ट्र की 11, ओडिशा की 4, तेलंगाना की 17, उत्तर प्रदेश की 13, पश्चिम बंगाल की 8 लोकसभा सीटों पर भी मतदान हुआ. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement